Youtube Video का Watch Time कैसे बढ़ाये  



हर दिन Youtube पहले से ज्यादा Popular होता जा रहा है और हर दिनों हजारो लोग Youtube पर अपने नए नए चैनल बना रहे है जिससे Creators के बीच काफी Competition बढ़ गया है . हर Youtube Creator यही चाहता है कि उसके वीडियोस पर बहुत सारे view आये और लोग उसके विडियो को पुरे इंटरेस्ट के साथ पूरा देखे .  
kaise badhaye Youtube Watchtime


क्या होता है Youtube Watch Time ?

Youtube Watch Time किसी कहते है ?   Youtube में किसी चैनल का Watch time वो Total समय होता है जितनी देर तक लोग उस चैनल के विडियो को देखते है . इसे Audience Retention के रूप में भी जाना जाता है .   

लोगो ने कितने घंटे आपके Youtube Channel के सभी  विडियो को देखने में बिताये , वही वाच टाइम कहलाता है . 

कैसे निकलाते है Youtube Watch Time ?

उदाहरण के लिए मान लीजिये आपके चैनल पर 2 विडियो है जो 5 मिनिट और 10 मिनट के है 

पहला विडियो :- 5000 लोगो ने देखा और average  Time था 3 मिनिट का 

दूसरा विडियो :- 70,000 लोगो ने देखा और average Time था 8 मिनिट का . 

अब मैं आपसे पुछु की ऊपर वाले चैनल के दोनों विडियो पर टोटल Watch Time कितना हुआ ? 

चलिए अब मैं बता देता हूँ . 

youtube watch time kaise nikale


पहले विडियो का वाच टाइम : -  5000 * 3 = 15,000 Minutes 

दुसरे विडियो का वाच टाइम :- 70,000 * 8 = 56,0000 Minutes 

Total Video Watchtime = 15,000 Minutes + 56,0000 Minutes 

                                    = 575000 Minutes 

अब इसे घंटे (Hours ) में बदलेंगे तो 575000 Minutes / 60 = 9583 Hours 

 
तो दोस्तों इस तरह हमने Total Watch Time in Hours निकालना सीख लिया है . 

विडियो का Watch Time बढ़ाने के टिप्स 

1 ) अच्छे विषयो पर विडियो बनाये  

सबसे पहले आपको अच्छे से Research करना है कि लोगो को क्या पसंद है और वे कौनसे विडियो देखना चाहते है . आपको उनके interest के अनुसार ही विडियो बनाना है जिससे की वे आपके विडियो देखना शुरू कर दे और शेयर भी करे . इससे आपके चैनल के सभी विडियो अच्छे से Views पाएंगे और आपको अच्छा Watch Time मिलेगा . 

2) विडियो और ऑडियो Quality रखे शानदार 

एक अच्छी users Engagment के लिए जरुरी है कि लोग आपके विडियो को पूरा देखे और इसमे सबसे बड़ा रोल होता है कि आपकी विडियो और ऑडियो की Quality शानदार रहे . इसके लिए आप अच्छे Graphic और अच्छी HD Qualilty के विडियो बनाये और उसमे शानदार Voice और Background म्यूजिक का प्रयोग करे . जब लोगो को विडियो देखने में मजा आता है तो वे पूरा विडियो देखते है और इससे बहुत अच्छा Watch टाइम मिलता है .   

3) Playlist बनाकर विडियो को separate करे

Playlist बनाना बहुत जरुरी है क्योकि इससे 100% watch टाइम बढ़ता ही है .  Playlist बनाने से आपके चैनल के विडियो एक के बाद एक प्ले होना शुरू हो जाते है . Playlist के एक विडियो से आने वाला Viewer हो सकता है आपके सभी विडियो को watch कर ले . यदि आपको प्लेलिस्ट से जुडी जानकारी विस्तार से चाहिए तो 

पढ़े : - Youtube पर Playlist क्या होती है और कैसे बनाये  


4)  विडियो के End में Video Cards काम में ले :

दोस्तों Youtube में यह एक Useful Feature होता है जिससे आप Viewer को चैनल के दुसरे विडियो भी दिखा सकते है . इसे विडियो कार्ड कहा जाता है . जो आप अपने हर विडियो के लास्ट में लगा सकते है . 
जब Viewer आपका कोई विडियो देखता है तो उस विडियो के End में आप दुसरे विडियो के लिंक show  शेयर करके  उसे अपने दुसरे विडियो पर ले जा सकते हो . इससे आप समझ ही गये होंगे कि जबरदस्त रूप से चैनल पर वाच टाइम बढ़ता है . 


5)  Attractive Thumbnail लगाये : 

विडियो पर वाच टाइम बढ़ाने के लिए सबसे पहला कदम है की लोग विडियो को खोल कर तो देखे और इसमे विडियो का टाइटल , सब्जेक्ट और Thumbnail सबसे अहम् role अदा करते है . Acchi Thumbnail लोगो को Attract करती है इससे लोग विडियो पर जरुर क्लिक करते है इससे Video का CTR ( Click Through Rate ) बढ़ता है और  इससे Watch टाइम भी ग्रो करता है . 
आपको Youtube Studio में जाकर यह देखना चाहिए की किस विडियो पर CTR अच्छा आ रहा है , और फिर उस विडियो पर लगे Thumbnail की तरह अपनी Thumbnail बनानी चाहिए . 


6) Most Popular Video के Subject पर और विडियो बनाये   :- 

दोस्तों Youtube की Algorithm ऐसी बनाई गयी है कि वो आपके चैनल के सबसे popular विडियो से जुड़े दुसरे विडियो को भी ज्यादा से ज्यादा Reach Provide करती है . इसलिए आपको अपने Popular Video के मिलते जुलते Subject पर बहुत सारे विडियो बनाने चाहिए  क्योकि ऐसे विडियो को भी Youtube आपके पुराने Viewers को suggest जरुर करता है . 
इससे आपके चैनल का Watch Time जरुर बढ़ता है . 

same topic viral videos

दोस्तों ऊपर वाली फोटो को गौर से देखे और मेरी बात को आप समझ जायेंगे कि Popular Video से जुड़े दुसरे विडियो कैसे ज्यादा views प्राप्त करते है . 

यह मेरे दोस्त का नया चैनल है , इसने TVS RAIDER पर एक विडियो डाली और वो विडियो चल पड़ी जिस पर 21 K Views है , फिर इसने जब भी TVS RAIDER Keyword पर विडियो डाली तो वे सभी विडियो जबरदस्त Views लेकर गयी . 

जबकी मेरे दोस्त के चैनल पर सिर्फ 500 सब्सक्राइबर ही है . 
बाकी दुसरे Keyword  पर विडियो उतने अच्छे व्यू नही पा रही है . 
तो आप समझ गये होंगे कि Most Popular Video के keywords पर विडियो बनाने से जबरदस्त Views आते है और उससे फिर Watch Time तो बढ़ता ही है . 

पढ़े : - Youtube Shorts Kya Hai और इसके फायदे

7) Community Tab में विडियो लिंक  शेयर करे 

 
Community post

दोस्तों जब आपके चैनल पर बहुत सारे subscribers हो जाते है तो आपको Youtube Reward के रूप में Community Tab देता है . जिससे आप विडियो लिंक , फोटो या poll शेयर कर सकते है . इससे आपके चैनल पर engagement बढती है और इसके साथ ही Watch Time भी बढ़ता है . 
नोट :- नए नियम से जब आपके चैनल पर 500 से ज्यादा subscribers हो जाते है तब आपको Community Tab मिल जाती है . 

8)  Youtube Story लगाये :- 

बहुत सारे Youtubers अपने नए और पुराने विडियो में Engagement बढ़ाने के लिए Youtube Story का भी सहारा लेते है . Facbook , Instagram की तरह Youtube ने Story Feature कुछ साल पहले launch किया है . जो Viewers आपके विडियो मिस कर जाते है , उन्हें वो विडियो लिंक स्टोरी के माध्यम से मिलते है और फिर इस Youtube Story Feature से आपके विडियो पर अच्छे व्यूज आने के चांस बढ़ जाते है . 

9 ) सोशल मीडिया पर शेयर करे :- 

दोस्तों किसी भी विडियो का यदि बहुत अच्छा Watch Time बढ़ाना है तो उसे Different Social Networking Websites पर शेयर करना जरुरी है जिससे कि अलग अलग Platform से लोग आपके Youtube चैनल के विडियो को देखे . इससे आपको defiantly  बहुत अच्छा Watch Time मिलेगा . 


10) Website या  ब्लॉग बनाकर विडियो को जोड़े 

दोस्तों अपने Youtube Videos का Watch Time बढ़ाने के लिए एक trick है की आप अपने चैनल से जुड़ा एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाये और उस पर सभी से जुड़े विडियो पोस्ट करे . इससे google Search से भी आपको Traffic मिलेगा . 

11 )  नियमति रूप से Video अपलोड करे : 

सबसे जरुरी है की आप अपने Youtube Channel की Engagement गिरने ना दे , इसके लिए आप हमेशा विडियो अपलोड करते रहे जिससे आपके Viewers आपके Channel से जुड़े रहे . इससे बहुत तेजी से watch time बढ़ता है . 

क्यों होता है Youtube पर Watch Time जरुरी :- 

दोस्तों यदि आप Youtuber है तो आप अच्छे से जानते होंगे की हर व्यक्ति चाहता है कि उसका Youtube Channel Monetize हो और वे उससे पैसे कमाए . 

१) अब किसी चैनल को Monetize करने के लिए youtube की जरुरी शर्तो में से एक है की आपका चैनल  4000 घंटे का Watch Time  Complete करे . 

यही कारण है की Youtube पर Watch Time पूरा होना बहुत जरुरी है . 

अब इसका दूसरा कारण भी समझते है . 

२ )  जितना वाच टाइम उतनी कमाई :- दोस्तों Youtube पर विडियो की Length के आधार पर Ads शो होते है . यदि आपका विडियो 3 मिनिट तक का है तो उसपर एक बार Ads दिखेगे ,

और यदि आपका विडियो 15 मिनिट से बढ़ा है तो ads 2 बार दिखेंगे . 

इसलिए बड़े विडियो पर वाच टाइम ज्यादा आने से Ads Revenue से ज्यादा कमाई आने के चांस बढ़ जाते है 

३ ) Youtube Algorithm को goodwill भेजता है Watch Time  :- यदि कोई विडियो अच्छा watch टाइम प्राप्त कर रहा है तो Youtube Algorithm को वो एक सिंगनल भेजता है कि विडियो में दम है और यह लोगो का दिल जीत रहा है . इससे  Youtube  इस  विडियो  को बहुत ज्यादा Suggest करना शुरू कर देता है . इससे आपके चैनल पर  Subscribers बढ़ते है . 

Conclusion :- 

दोस्तों इस तरह आपने पुरे विस्तार से पढ़ा कि कैसे और किन तरीको से आप अपने Youtube channel के videos का Watch Time बढ़ा सकते है . इसके लिए आपको कौन कौन सी Tips का ध्यान रखना चाहिए . साथ ही हमने बताया की किसी चैनल का Watch Time  कैसे निकालते है . Watch टाइम का क्या role होता है एक अच्छे चैनल के लिए . 

तो Guys , उम्मीद करता हूँ की यह पोस्ट आपके बहुत से सवालो के जवाब देने में सहायक रही होगी . मैं इस पोस्ट को Future में भी Update करता रहूँगा जिससे की टाइम के हिसाब से आपको इससे जुडी लेटेस्ट जानकारी मिलती रहे . आप चाहे तो इस पोस्ट को Bookmark कर लीजिये या इसके लिंक को  Save  कर सकते है .

और यदि आपको यह पोस्ट आपके दोस्तों के लिए भी फायदेमंद लग रही हो तो इसे पोस्ट को सोशल मीडिया वेबसाइट Facebook , Twitter , Instagram पर जरुर शेयर कीजियेगा .

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? और यदि आपके कोई प्रशन है तो आप Comment Box में कमेंट करके पूछ सकते है .

हमारा YouTube चैनल :

दोस्तों हमारा एक YouTube चैनल भी है जिस पर Tech से जुड़े विडियो समय समय पर Upload करते रहते है .
आप यदि YouTube पर है तो हमारे Tech Channel को जरुर Subscribe करे लीजिये .


YouTube Channel Link :- Tech FaceTube




Post a Comment

Previous Post Next Post