कैसे कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट करे डाउनलोड 

How to Download Covid Vaccine Certificate in Hindi  

दोस्तों कोविड 19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के टीके कि दोनों Dose भारत में  करोडो लोगो ने लगवा दी है और बहुत सारे लोगो ने इस से जुड़े सर्टिफिकेट को भी डाउनलोड कर लिया है . उसके बाद आप इसकी कॉपी किसी भी प्रिंटर से निकला सकते है जो बहुत सारी जगहों पर जरुरी होता है . 

Covid 19 Certificated


 कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर लिया होगा . पर मेरे बहुत से भाई ऐसे ही होंगे जो यदि अपना   वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड नही कर पाए है तो मैं इस पोस्ट के माध्यम से उनको वो सभी जरुरी जानकारी देने वाला हूँ कि कैसे वो अपना Covid -19 Vaccine Certificate Download कर सकते है . 

Online Download Covid -19 Vaccine Certificate

Step 1 : सबसे पहले  Co win Application वाले इस ;लोंक पर क्लिक करे - https://selfregistration.cowin.gov.in

Step 2 : क्लिक करने के बाद यहाँ एक कोविद की जानकारी देने वाले वेबसाइट खुल जाएगी . 

Step 3 : इसके बाद आप स्क्रीन पर देखेंगे कि Register or Sign In for Vaccination . 

चुकी आप सर्टिफिकेट डाउनलोड करने आये है तो आपको यहा वो Mobile Number डालने है जो आपने वैक्सीन लगाते समय वैक्सीन सेण्टर में दिए थे . 

Step 4 : यहा अपने वो Registered Number डालिए और फिर GET OTP पर क्लिक करे . 

Step 5 : थोड़ी देर में आपके इसी नंबर पर आपको एक OTP नंबर  प्राप्त होगा जो आपको इसी वेबसाइट पर डालकर वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा करना है . 

Covid Vaccine OTP


Step 6 : OTP Verification Screen में अपना OTP डाले . 

Step 7 : जैसे ही आप सही OTP डालते है Account Details की स्क्रीन खुल जाएगी . इस नंबर से जितने लोगो ने वैक्सीन लगवाई है सबके नाम , वैक्सीन की तारीख आ जाएगी . 

Step 8 : अब यदि आपको  अपना कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है तो निचे फोटो में बताये अनुसार Certificate वाले बटन पर क्लिक करे . 

Covid vaccine download certificate


Step 9 : जैसे ही आप क्लिक करेंगे यह  कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट आपके Device में डाउनलोड हो जायेगा . यदि आप यह सब फ़ोन से कर रहे है तो phone के download में जाकर चेक कर ले या फिर आप कंप्यूटर से यह प्रोसेस पूरा कर रहे है तो आप ब्राउज़र के डाउनलोड में जाकर यह सर्टिफिकेट देख सकते है . 

Whatsapp से डाउनलोड करे वैक्सीन सर्टिफिकेट

दोस्तों अब आप Whatsapp के जरिये बहुत ही सरल तरीके से भी अपना कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है . इसके लिए निचे वाली स्टेप्स को फॉलो करे . 
Step 1 : 9013151515 इस नंबर को अपने फ़ोन में सेव कर ले और फिर इसे Whatsapp में खोलकर मेसेज करे 
Covid Certificate  
Step 2 : आपको मेसेज के द्वारा एक OTP मिलेगा जिसे आपको फिर से डालना है . 
Step 3 : इसके बाद फिर आपको   कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का लिंक मिल जायेगा जिसे क्लिक करने पर वो डाउनलोड हो जायेगा . 

पढ़े :- सोशल मीडिया वेबसाइट  क्या है ?  

वैक्सीन सर्टिफिकेट क्यों जरुरी है ? 

- एक राज्य से दुसरे राज्य में जाने के लिए ट्रेन या हवाई सफ़र में कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट जरुरी और अनिवार्य है . 
- दुसरे देशो की यात्रा पर जाने के लिए आपके पास कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट होना चाहिए जिसमे दोनों डोस लगने की पुक्ति होनी चाहिए . 
- कोविड 19 वैक्सीन सर्टिफिकेट सबुत होता है की आपने इस महामारी से रक्षा के लिए दोनों टीके लगवा लिए है और आपकी बॉडी कोरोना महामारी से काफी हद तक सुरक्षित है . 

पढ़े : - डीमैट अकाउंट क्या होता है, कैसे खोलें और क्या है फायदे?

पढ़े : - BitCoin kya hota hai ? बिटकॉइन  में कैसे  Invest करे  ? 


Conclusion 

दोस्तों इस तरह आपने देखा है कि हमने बताया कि किस तरह आप Covid 19 Vaccine Certificate Download कर सकते है . साथ ही हमने बताया की वैक्सीन सर्टिफिकेट क्यों जरुरी होता है . 

Post a Comment

Previous Post Next Post