पर्सनल लोन कैसे ले ? 

What is Personal Load in Hindi : यदि आप जानना चाहते है की पर्सनल लोन (Personal Loan ) क्या होता है , इसे कैसे ले सकते है , पर्सनल लोन लेने के लिए कौनसी बाते जरुरी होती है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है . यहा हम आपको हिंदी में बहुत ही सरल तरीके से बताने वाले है की पर्सनल लोन क्या होता है और इसे कैसे ले और किससे ले  .

kya hota hai personal loan

What is Personal Loan - पर्सनल लोन क्या है ? 

 जब कोई व्यक्ति लोन खुद के व्यक्तित्व  बलबूते (दायित्व ) पर लेता है तो उसे पर्सनल लोन कहा जाता है . कई बार हमें अकस्मात ही पैसो की जरुर हो जाती है और वे पैसे जब हमें हमारे जानकर भी उधार नही दे पाते तो हमें फिर यह बैंक या किसी वित्तिय संस्थान में अपने ऊपर लोन लेने की अर्जी डाल सकते है . ये बैंकिंग या  गैर वित्तरीय संस्थान NBFC हमें और हमारे कागज जांचती है और फिर हमें लोन दे देती है . लोन की सीधी रकम हमारे खाते में जमा हो जाती है जो हमें मंथली बेसिक पर EMI के माध्यम से कुछ ब्याज के साथ चुकानी पड़ती है . 

ऐसे व्यक्तिगत लोन को अनसिक्‍योर्ड लोन (Unsecured Loan ) की केटेगरी में रखा जाता है क्योकि इसके लिए किसी तरह की एसेट्स को जमा नही किया जाता .  

कैसे ले व्यक्तिगत लोन (Personal Loan ) ? 

यदि आपको पर्सनल या व्यक्तिगत लोन लेना है तो सबसे पहले यह तय करे कि आपकी कितनी बड़ी जरुरत है और क्या आप उसे समय पर चूका पाने में सक्षम है . क्या आप अच्छे वेतन भोगी है और यह क्या स्थाई रहेगा . इन सब चीजो की समीक्षा करके ही आप लोन के लिए किसी भी बैंक या  गैर वित्तरीय संस्थान NBFC में अपनी लोन की अर्जी लगा सकते है . 

व्यक्तिगत लोन (Personal Loan ) के फायदे 

Personal Loan ke Fayde

यदि दुसरे लोन से Compare किया जाए तो पर्सनल लोन काफी ज्यादा अच्छा होता है . इस व्यक्तिगत लोन के लिए कम डाक्यूमेंट्स लगते है , साथ ही यह बहुत जल्दी एप्रूव्ड हो जाता है . 
इसकी ब्याज दर भी दुसरे लोन की तुलना में बहुत कम होती है .चलिए विस्तार से जानते है कि पर्सनल लोन के क्या क्या फायदे होते है और यह दुसरे लोन की तुलना में कैसे अलग है .

बहुत जगह ले काम में :- 

दोस्तों पर्सनल लोन की यह सबसे बड़ी खूबी है कि इसे आप किसी भी जगह काम में ले सकते है जैसे की मान लीजये आपको बाइक या कार खरीदनी है पर कुछ रुपए कम पड़ रहे है तब आप पर्सनल लोन लेकर खरीद सकते है . ऐसे ही घर बनवाने के लिए यदि थोड़े रुपयों की कमी हो तो भी आप पर्सनल लोन से मिलने वाले रुपए घर में इन्वेस्ट कर सकते है .

तो समझा आपने कि पर्सनल लोन बिलकुल आजाद है , आप चाहे जहा इसे लगा सकते है . ऐसा नही है कि यह किसी पर्टिकुलर फील्ड के साथ बंधा हुआ है .

नही चाहिए गारंटर :-

अक्सर देखा जाता है कि जब भी हम किसी लोन के लिए अप्लाई करते है , लोन देने वाली संस्थान या बैंक हमने उसके बदले में कोई चीज रखवाना चाहती है या फिर कोई किसी गारंटर के बारे में पूछती है .

ऐसा वो अपने पैसो की सेफ्टी के लिए करती है जिससे की आप लोन ना चूका पाए तो वे उस चीज को नीलाम कर या फिर गारंटर के द्वारा अपना पैसा निकाल सके .

पर पर्सनल लोन इस मामले में बहुत सरल है . यहा आपको लोन के बदले को चीज रखने की या फिर किसी गारंटर की जरुरत नही पड़ती है . आप व्यक्तिगत रूप से ऋण ले सकते है .

कम पेपर वर्क :-

दोस्तों जब हम कोई लोन लेते है तो बैंक द्वारा लोन के regarding बहुत मोटी मोटी फाइल्स बनाई जाती है पर यदि पर्सनल लोन की बात करे तो इसमे बहुत ही कम पेपर वर्क होता है . इसमे जो मुख्य पेपर लगते है वो निम्न है .

- आइडेंटिटी प्रूप (आधार कार्ड , वोटर कार्ड )

- पैन कार्ड (Pan Card )

- इनकम प्रूफ (Income Proof )

- आपको पासपोर्ट फोटो

- आपका SIBIL (सिबिल ) स्कोर कितना है .

जल्द स्वीकृति :- 

दोस्तो पर्सनल लोन (व्यक्तिगत लोन ) दुसरे लोन की तुलना में बहुत जल्दी Approved (स्वीकृत ) हो जाता है . इसका कारण है कि इसमे बहुत ही कम पेपर वर्क होता है .

पढ़े - डेबिट कार्ड क्या है और इसके क्या फायदे है 

पढ़े - क्रेडिट कार्ड किसे कहते है और इसके फायदे नुकसान क्या है ? 

पर्सनल  लोन (Personal Loan ) से जुडी जरुरी बाते : 

दोस्तों कोई भी फाइनेंसियल संस्थान या बैंक किसी को लोन इसलिए देता है कि वो उस लोन पर दी गयी रकम के साथ कुछ ब्याज भी आपसे वसूल ले . साथ ही ये वित्तरिय संस्थान (Financial Institution ) इस बात को भी तय करती है कि आप समय पर उनका लोन चूका पाएंगे या नही .

इसलिए पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ शर्ते आपको जरुर पूरी करनी होती है जैसे की

(a) उम्र - आपकी उम्र 18 से 60 साल तक होनी चाहिए .

(b) नागरिकता - आप भारत के नागरिक होने चाहिए

(c) आपका रोजगार - आपका कोई अच्छा रोजगार होना चाहिए जिससे की आप हर महीने लोन की क़िस्त चूका सके . 

(d) सिबिल स्कोर - जल्दी और बड़े लोन के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए . जाने सिबिल स्कोर क्या होता है और इसे कैसे निकाले 

(e ) निवास प्रमाण पत्र - आप किस घर में रहते है , वो घर आपका है , उस बात पर निवास प्रमाण पत्र की जरुरत होती है . 

नोट - यह शर्ते अलग अलग बैंक के लिए अलग अलग हो सकती है . जहा से आप लोन लेना चाहते है उनसे पूरी डिटेल पता कर ले . 

पर्सनल  लोन से जुड़े सवाल जवाब ? 

1 . मैं कितना लोन ले सकता हूँ ? 
उत्तर - दोस्तों यह तय करता है कि आपकी उम्र कितनी है और आप कितना हर महीने कमाते है और किस माध्यम से कमाते है . बैंकिंग संस्थान आपकी आमदनी , रोजगार को देखकर आपको लोन 5000 से लेकर 15 लाख के आस पास दे सकती है . 

2. पर्सनल लोन की ब्याज दर (Interest Rate ) कितनी होती है ?

उत्तर - यह भी फिक्स नही होती . आप जितना बड़ा लोन लेंगे और जितने ज्यादा समय के लिए लेंगे और लोन चुकाने की किश्त जितनी ज्यादा रखेंगे लोन का ब्याज दर उस हिसाब से ज्यादा होगा . 

कम ब्याज दर के लिए लोन अमाउंट छोटा रखे और जल्दी से जल्दी लोन को चुकाने पर ब्याज दर कम लगती है . 

Conclusion :

तो गाइस , यह था हमारा आज का आर्टिकल - " Personal Loan Kya Hota hai Aur Ese Kaise Le " जिसमे हमने आपको डिटेल्स में बताया कि कैसे आप पर्सनल यानी की व्यक्तिगत लोन के लिए अप्लाई कर सकते है और कौनसे क्राइटेरिया और शर्ते है जो आपको फाइनेंसियल संस्थान के सामने पूरी करनी होती है . इसमे किस तरह के डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है . 

आशा है आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होगी . यदि आपके कोई सवाल फिर भी रह गये हो तो आप हमें कमेंट कर सकते है . 

Finance से जुड़ी ये पोस्ट भी पसंद आएगी 

नेट बैंकिग ( Net Banking ) क्या होती है इसे कैसे शुरू करे 

शेयर मार्केट क्या होता है , इससे जुड़ी जरुरी Tips जाने 

Demate अकाउंट क्या होता है और इसे कैसे ऑनलाइन फ्री में खोले  

SIP (एसआईपी) क्या होता है ? क्यों होती है यह फायदेमंद 

EMI क्या होती है , EMI के फायदे क्या है हिंदी में 


Post a Comment

Previous Post Next Post