आजकल लोगो की रूचि क्‍वांट फंड (Quant Fund) में बढ़ी है और वे इसके बारे में जानकारी जुटाकर इसमे निवेश कर रहे है . लेकिन बहुत सारे लोगो को यदि इस क्‍वांट फंड के बारे में नहीं पता तो हमें यहा विस्तार से बताने वाले है कि क्‍वांट फंड क्या होता है और इसके क्या क्या फायदे है

quant fund kya है ?


क्या है क्‍वांट फंड ? What is Quant Fund in Hindi 

यह म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds in Hindi ) का एक विशेष तरह का आधुनिक और मशीनरी  निवेश है जिसमे फण्ड मेनेजर का रोल बहुत कम होता है . इसमे आपका  निवेश किया गया पैसा  फण्ड मेनेजर नही बल्कि कंप्यूटर की विशेष अल्गोरिथम  द्वारा लगाया जाता है . चुकी आर्टिफीसियल इंटेलीजेंसी के ज़माने में कंप्यूटर की विशेष तरह की अल्गोरिथम को तैयार किया जाता है जो अच्छे से मार्किट की जानकारी रखकर इस  क्‍वांट फंड के माध्यम से निवेश कर बेहतर से बेहतर लाभ देना चाहती है . 

पढ़े  :- Crypto Currency क्या है ? क्रिप्टोकरेंसी के फायदे और नुकसान क्या है ?

क्‍वांट फंड का भविष्य :

भारतीय अर्थशास्त्री विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले भविष्य में क्‍वांट फंड बहुत तेजी से काम में लिया जायेगा क्योकि समय के साथ साथ तकनीक भी बढती जा रही है . Artificially intelligence Computer ज्यादा अच्छे से निर्णय ले सकते है . साथ ही इस फण्ड में निवेश में बाहरी व्यक्ति का कोई लेना देना नही होता इसलिए इसमे निवेशक के पैसे बिना किसी पक्षपात के निवेश किये जाते है और सभी के लाभ का ध्यान रखा जाता है . 
इसलिए अभी से इस  क्‍वांट फंड में लोगो को फायदे का सौदा हो रहा है जो भविष्य में दुसरे लोगो को भी इस Investment में अपनी तरफ खिचेगा . 

पढ़े  :- IPO (आईपीओ ) क्या होता है , इसमे कैसे निवेश करे 
पढ़े  Nifty (निफ्टी ) क्या है और इसके फायदे और निवेश के बारे में जाने

क्वांट म्यूच्यूअल फण्ड के फायदे :

चलिए अब विस्तार से जानते है कि क्‍वांट फंड के क्या फायदे है . 

* इस तरह के फण्ड में AI  (आर्टिफीसियल इंटेलीजेंसी) तकनीक द्वारा कंप्यूटर अल्गोरिथम ही आपके फण्ड को सही रिटर्न देने वाली जगह लगाती है , यह अल्गोरिथम उस कम्पनी के हिस्टोरिकल डाटा एनालिसिस करके अपना निर्णय लेती है . 
* चुकी यह मशीनरी निर्णय विशेष तरह की गणना द्वारा होता है इसलिए इसमे गलती होना ना के बराबर है जबकि यदि यह काम यदि आदमी करे तो गलती की सम्भावना बढ़ जाती है . 
* क्‍वांट फंड पूरी तरह मानव हस्तक्षेप के बिना कार्य करता है . निवेश के डिसिशन कंप्यूटर आर्टिफीसियल इंटेलीजेंसी के द्वारा लिया जाता है इसलिए निवेशको के साथ कोई पक्षपात नही होता है . जबकि दुसरे म्यूच्यूअल फण्ड में फण्ड मैनेजर अपनी रूचि के अनुसार शेयरों को चुन सकता है . 
*यदि पिछले 1 , 2 सालो की बात की जाये तो इस क्‍वांट फंड (Quant Fund) ने काफी अच्छा Return दिया है . 

पढ़े :- Demate Account Kya Hai , Esme Kaise Invest Kare ?

क्वांट म्यूच्यूअल फण्ड की कमिया :

* जैसा की मैंने बताया कि यह क्‍वांट फंड (Quant Fund) शेयरों की हिस्ट्री डेटा के हिसाब से गणना कर निवेश करता है , पर कभी कभी लगातार बढ़ने वाली कम्पनी जब तेजी से गिरती है तब Quant Fund की तकनीक भी फ़ैल हो सकती है . 
* फण्ड मैनेजर खुद को मार्केट के हिसाब न्यूज़ लेकर  अपडेट रखता था उसी प्रकार  क्‍वांट फंड  की गणना वाले मॉडल को लेटेस्ट अपडेट चाहिए . 
* अभी देश में गिने चुने ही फण्ड हाउस है जो क्‍वांट फंड में निवेश की सुविधा देते है . 

 SENSEX क्या होता है ? Sensex In Hindi

️ NSE और BSE क्या है ? NSE , BSE in Hindi

✍ Upstox से पैसे कैसे कमाए ? 

Conclusion :

तो दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल - क्‍वांट फंड (Quant Fund ) क्या होता है यह कैसे बेहतर म्यूच्यूअल फण्ड है और इसके क्या फायदे है ? आशा करते है कि इस पोस्ट के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से आप समझ गये होंगे . यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हमें पूछ सकते है . 


Post a Comment

Previous Post Next Post