Insurance (बीमा ) किसने कहते है , इसके प्रकार कौनसे है 

आज कल की लाइफ में बीमा यानि Insurance से हम जरुर परिचित है क्योकि आज कल हर चीज का Insurance होने जो लग गया है . आप बाइक ख़रीदे या कार ले Insurance कराने की जरुरत पड़ती ही है .  इसलिए हम आपके लिए लाये है Insurance से जुड़ी वे सभी बाते जो आपको पता होनी चाहिए और आप भी इसका फायदा उठा सकते है . क्योकि Insurance (बीमा ) का अर्थ ही आपको बेकअप हेल्प देना है जब कोई अनहोनी या जोखिम आ जाये  . 

तो इस आर्टिकल में आप समझेंगे कि Insurance (बीमा ) क्या होता है और बीमा के कितने प्रकार (Types Of Insurance ) होते है . भारत में बीमा कौन करता है और बीमा के क्या फायदे (Advantages Of Insurance ) होते है

पढ़े : कैसे बने बीमा एजेंट - बीमा एजेंट के लिए जरुरी बाते

पढ़े : - IRDA क्या है और इसके क्या कार्य है ? IRDA in Hindi Jankari  . 

what is beema in hindi

तो ज्यादा समय ना गवाते हुए शुरू करते है आज का आर्टिकल - What is Insurance in Hindi / बीमा क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है  ? 

क्या है बीमा (Insurance )

सामान्य शब्दों में बीमा एक अनुबंध है जो आप बीमा कंपनी से हर साल एक क़िस्त देकर करते है जिसके बाद बीमा कंपनी आपको किसी अनचाहे नुकसान पर आर्थिक  सुरक्षा देती है .

यहा कुछ शब्द आपको सिखने चाहिए 

बीमा कंपनी : वह कंपनी जो आपको बीमा राशि देने का आपसे अनुबंध करती है और आपसे हर साल एक क़िस्त लेती है . 

बीमित व्यक्ति : वह व्यक्ति जो बीमा कंपनी के साथ किसी तरह के बीमा का अनुबंध करता है और हर साल उसके बदले में एक क़िस्त देता है . 

प्रीमियम : वह राशि जो बीमित व्यक्ति बीमा कंपनी को एक साल के लिए देता है या अपने बैंक अकाउंट से कटवाता है . 

बीमा राशि : वो राशि जो बीमा कंपनी किसी नुकसान की कंडीशन में बीमित व्यक्ति को देती है  इसे कवर राशि भी कहा जाता है . 

पढ़े :- सुकन्या समृधि योजना से जुड़ी हिंदी जानकारी - Sukanya Samridhi Yojana in Hindi  

बीमा कितने प्रकार का होता है (Insurance Types )

बीमा बहुत प्रकार होता है जिसके सभी प्रकार की जानकारी हम बाद में देने वाले है . पर यहा हम दो मुख्य बीमा केटेगरी की बात करने वाले है जिसका नाम है . जीवन बीमा (Life Insurance ) और साधारण बीमा (General Insurance )  . 

beema (Insurance) ke types


जीवन बीमा (Life Insurance )

इस तरह का बीमा व्यक्ति के जीवन से जुड़ा होता है . इस बीमा में यदि बीमित व्यक्ति की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को बीमा के अनुसार  बीमा कंपनी के द्वारा आर्थिक  सहायता दी जाती है . वो पैसा कितना मिलेगा , कब मिलेगा , किन नियमो के अंतगर्त मिलेगा यह बीमा कंपनी के उस बीमा अनुबंध में लिखा हुआ होता है . 

जीवन बीमा हर उस व्यक्ति को करवाना चाहिए जिसकी कमाई से घर का खर्चा चलता हो , क्योकि खुदा ना काश्ता घर के कमाने वाले मुखिया का अकस्मात निधन हो जाये तो बीमा कंपनी उसके परिवार के भरण पोषण के लिए बीमा राशि दे सके . 

इसमे बीमित व्यक्ति जितना ज्यादा प्रीमियम राशि का लाइफ Insurance प्लान लेते है , उनके परिवार को उतना ही ज्यादा कवर (बीमा राशि )  मिलती है . 

साधारण बीमा (General Insurance ):

साधारण बीमा वो होता है जो किसी निर्जीव चीज या सेवाओ के लिए कराया जाता है जैसे कार , बाइक , मकान , दुकान, स्वास्थ्य आदि पर

मोटर बीमा (Motar Insurance ) :

इस तरह का इंश्योरेंस Vehicles यानि की गाडियों के लिए किया जाता है . इसमे कार , बाइक स्कूटी , बस , ट्रक सभी तरह की गाड़ियां शामिल होती है . भारत में तो यह कानून अनिवार्य है कि आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस हो . यदि आप रोड पर बिना इंश्योरेंस वाली गाड़ी चलाते हुए पाए जाते है तो आप पर जुर्माना भी लग सकता है .

वाहन इंश्योरेंस का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यदि आपकी गाड़ी चोरी हो जाती है तो आपको गाड़ी की कंडीशन के आधार पर बीमा कंपनी मुहावजा देती है .

साथ ही यदि किसी दुर्घटना में बीमित व्यक्ति की  गाड़ी को या सामने वाले तीसरे पक्ष के वाहन को नुकसान आता है तो उसका क्लेम भी आप बीमा कंपनी से उठा सकते है .

यात्रा बीमा (Travel Insurance) :

यात्रा बीमा वो बीमा होता है जिसमे आपको यात्रा के समय सुरक्षा प्रदान की जाती है . मान लीजिये आप विदेश गये और यदि आप वहा चोटिल हो गये या फिर आपका कोई सामान चोरी हो गया तो आप यात्रा बीमा करने वाले कंपनी से क्लेम ले सकते है . यह जब आप यात्रा टिकट खरीदते है तब आपसे यात्रा बीमा कराने के लिए बोला जाता है . 

फसल बीमा (Crop Insurance ) :

यह मुख्यत उन किसान भाइयो के लिए बीमा योजना है जिसमे किसी आपदा के कारण उनकी फसल बर्बाद हो गयी हो तो वे फसल बीमा द्वारा आर्थिक मदद बीमा कंपनियों के द्वारा ले सकते है .

स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance ) :

इस समय बीमारियाँ बहुत बढ़ रही है और इलाज भी दिन प्रति दिन महंगे होते जा रहे है . इसलिए आज के समय में अपने परिवार का स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance ) कराना बहुत ही समझदारी का कार्य है क्योकि कब कौनसी बीमारी से आपके परिवार का कोई सदस्य जकड़ा जाये और ईलाज के लिए पर्याप्त पैसे ना हो तब यह स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance ) ही आपके काम आ सकता है . 

यदि आपने स्वास्थ्य बीमा करा रखा है तो उस बीमा के हिसाब से आप अच्छे हॉस्पिटल में फ्री में इलाज करा सकते है . 

घर का बीमा ( House Insurance ) :

इसमे घर और उसके सामान के ऊपर बीमा किया जाता है , घर का बीमा कराने के बाद यदि घर में किसी तरह का नुकसान होता है तो बीमा कंपनी आपको आर्थिक मदद करती है . यह कितनी होती है यह उस बीमा पॉलिसी में नियमो के साथ बताया जाता है .

इसमे बीमा राशि तब मिलती है जब आपका मकान किसी प्राकृतिक आपदा का शिकार हुआ हो जैसे बाढ़ , भूकंप या आकाशीय बिजली . साथ ही दंगे में या आग लगने पर या फिर चोरी होने पर भी यह क्लेम जांच पड़ताल के बाद मिल सकता है .

गैजेट बीमा ( Gadget Beema) : 

आज कल लगभग सभी बड़ी बीमा कंपनिया महंगे मौजूदा टेक्नोलॉजिकल गैजेट्स पर बीमा कर रही है जिससे यदि बाद में इन गैजेट्स में खराबी या चोरी होने पर बीमा कराने वाले को मुहावजा देकर आर्थिक मदद की जा सके . 

आज हर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे टीवी , कंप्यूटर , लैपटॉप , एयर कंडीशन , महंगे मोबाइल का भी बीमा किया जा रहा है . 

कारोबार उत्तरदायित्व बीमा (Business Liability Insurance) :

यह उन कंपनियों या कारोबार के लिए किया जाता है जहाँ किसी कंपनी के काम काज या किसी उत्पाद के कारण उसके कस्टमर्स को नुकसान उठाना पड़ जाता है . इस तरह की किसी स्थिति में कंपनी पर कस्टमर केस कर सकता है . तब केस जितने पर  कोर्ट द्वारा लगाया गया  जुर्माना और कानूनी कार्यवाही में खर्च होता है , उसका पूरा पैसा  Business Liability Insurance करने वाली बीमा कंपनी को वहन करना पड़ता है.


कैसे इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते है ?

आप अपनी इच्छा अनुसार कोई सी भी इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते है यह दोनों ही तरीके से उपलब्ध है यानी की आप ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी तरीके से इंश्योरेंस पॉलिसी लेकर उस पॉलिसी में शामिल हो सकते है .

अपने आस पास किसी बीमा एजेंट का पता लगाकर किसी भी पॉलिसी की जानकारी लेकर उसे चुन सकते है या फिर किसी बीमा कंपनी के ऑफिस में जाकर ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करके इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते है .

आप ऑनलाइन भी बीमा कंपनी की वेबसाइट पर जाकर पॉलिसी लेने के लिए सम्पर्क कर सकते है या फिर ऑनलाइन ब्रोकर वेबसाइट के माध्यम से इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते है

इंश्योरेंस के फायदे :

- बीमा आपको किसी अनहोनी पर आर्थिक सहायता देता है .

- बहुत से इंश्योरेंस से आपको टैक्स बचत का भी फायदा मिलता है .

बीमा आर्टिकल सार 

तो इस आर्टिकल में आपने जाना कि बीमा यानी की इंश्योरेंस क्या होता है . बीमा (Insurance ) कितने प्रकार का होता है और वे कौन कौन से होते है . 

आशा करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल Beema (Insurance ) Kya Hota hai जरुर पसंद आया होगा . ऐसे ही रोचक आर्टिकल के लिए आप हमारी इस वेबसाइट पर रोज जरुर विजिट किया करे . 

यदि आपके कोई सवाल बाकि है जो आप जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है . 

Post a Comment

Previous Post Next Post