क्या होती है बैंक स्टेटमेंट और इसे ऑनलाइन कैसे निकाले 

बैंक स्टेटमेंट्स क्या होती है और बैंक स्टेटमेंट्स कैसे निकालते है ? What is Bank Statements in hindi  बैंक द्वारा अपने खाताधारक की Request पर उसके बैंक खाते के कार्यकलाप की पूर्ण जानकरी के लिए कुछ पेजेज दिए जाते है जिसमे व्यक्ति के खाते से जुडी सभी ट्रांजेक्शन दिख जाती है . किस तारीख पर कितना पैसा आया , कितना गया , पैसा किसने भेजा और पैसा किस अकाउंट में गया , ये सभी जानकारिया इसी बैंक स्टेटमेंट्स से पता चल जाती है . 

bank statements kaise nikaale


बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले ? 

यदि आप अपने बहुत लम्बे समय तक कि बैंक स्टेटमेंट्स निकालना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने बैंक में जाकर बात करनी होगी . हो सकता है वो लम्बे समय की स्टेटमेंट्स देने के लिए आपसे कुछ चार्ज ले . 

आप जितने महीने तक की स्टेटमेंट्स चाहते है वो आपको उसका प्रिंट दे देंगे पर उसके हिसाब से शुल्क ले सकते है . 

यह चार्ज 50 से 150 या उससे ज्यादा तक हो सकता है जो आपके बैंक पर निर्भर करता है और इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनसे कितना ज्यादा काम करा रहे है . 

पढ़े : Canara Bank Balance Check Karne Ke Trike - कैसे पता करे केनरा बैंक का खाता बैलेंस 

Internet Banking से :- 

यदि आपने अपने बैंक अकाउंट में इन्टरनेट बैंकिंग (नेट बैंकिंग ) की सुविधा शुरू करा रखी है तो आप अपने अकाउंट में लोग इन करके भी 6 महीने तक कि PDF Format में Bank Statements Download कर सकते है जिसे आप किसी प्रिंटर की मदद से CSC (कॉमन सर्विस सेंटर ) या फिर डिजिट सेवा केंद्र में जाकर प्रिंटआउट निकला सकते है .  

बैंक स्टेटमेंट के फायदे ? Benefits of Bank Statements 

- बैंक स्टेटमेंट्स के द्वारा आप अपने खाते से जुड़े सभी ट्रांजेक्शन दिनांक क्रम अनुसार देख सकते है . इससे आपको पता चल जाता है आपने अपने बैंक खाते से किन किन को पैसे भेजे है और किस किस खाते से आपको पैसा मिला है , साथ ही आप जान पाते है कि बैंक द्वारा कौनसा शुल्क काटा गया है . आपके अकाउंट में कितना पैसा Interest के रूप में आया है . 

-बैंक स्टेटमेंट्स के द्वारा आप चेक करते है कि किसी ने आपके बैंक खाते से पैसे तो नही उड़ा लिए . 

इसलिए बैंक स्टेटमेंट से उन सभी राशियों का पता चल जाता है जिसका लेना देना आपके बैंक खाते से हुआ है . 

- कई बार बैंकिंग सिस्टम द्वारा भी आपके खाते में कोई गलत ट्रांजेकशन हो जाता है तो आप अपने बैंक स्टेटमेंट्स से उसे पकड़ सकते है . 

- जब आप अपनी इनकम टैक्स रीटर्न ऑनलाइन - ITR Online Filling  भरना चाहते है या फिर किसी CA के द्वारा तो आपको अपने बैंक की स्टेटमेंट्स की जरुरत होती है . 

- जब आप पर्सनल लोन (Personal Loan ) या कार लोन (Car Loan ) के लिए अप्लाई करते है तो आपसे बैंक स्टेटमेंट्स मांगी जाती है जिससे की लोन देने वाली संस्थान को आपके खाते की जानकारी हो सके . 

पढ़े :- Bank Passbook Uses In Hindi ? क्या है बैंक पासबुक और इससे क्या जानकारी मिलती है ? 

हर महीने मेल पर मिल जाती है बैंक स्टेटमेंट्स ? 

यदि आपने अपने बैंक खाते में अपनी Email Id Register करवा रखी है और नेट बैंकिंग (Net Banking ) का अकाउंट बना रखा है और बैंक स्टेटमेंट्स ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए Apply कर रखा है तो आपको हर महीने बैंक द्वारा तय दिनांक पर ऑनलाइन हर महीने की Bank Statements भेज दी जाएगी .  उसे e-Pass Sheet भी कहा जाता है . 

Bank Statements epasssheet


यह बैंक स्टेटमेंट्स आपको आपकी रजिस्टर ईमेल आईडी पर मिलेगी . 

हो सकता हो यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड हो इसलिए आपको इसे पासवर्ड डालकर खोलना होगा . यह पासवर्ड या तो आपके नेट बैंकिंग से जुड़ा होगा या फिर आपको अपने बैंक से यह प्राप्त करना होगा . 

उदाहरण के तौर पर Canara Bank की Bank Statements का Password Net banking का ही Username होता है . 

Bank Statements Email पर नही आ रही हो तो :- 

यदि आपको बैंक स्टेटमेंट्स ईमेल पर नही मिल रही हो तो आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर हर महीने बैंक स्टेटमेंट्स पाने की एप्लीकेशन दे सकते है . 

बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे ? 

How to Write Application For Bank Statements ? 

अब चलिए बताते है कि बैंक स्टेटमेंट्स अपनी ईमेल आई डी पर पाने की एप्लीकेशन कैसे लिखते है ? 

इसके लिए आपको निचे दिए गये फॉर्मेट में  एप्लीकेशन (Application For  Bank Statements  ) लिखना है . 

प्रार्थना पत्र बैंक स्केटेटमेंट्स प्राप्त करके के लिए  

सेवा में , 

शाखा प्रबंध महोदय , 

------------------------ ( अपने बैंक का नाम ) 

--------------------------(अपने बैंक का शहर / गाँव ) 

विषय :- नयी पासबुक के लिए आवेदन पत्र 

महोदय , 

सविनय निवेदन है कि मैं मेरा खाता आपके बैंक शाखा में है जिसका अकाउंट नंबर है ....................................... (अकाउंट नंबर लिखे ) . आपसे प्रार्थना है कि मुझे मेरी ईमेल आईडी (.........................................) पर हर महीने बैंक स्टेटमेंट्स मिल सके . इस हेतु मैं आपसे विनती कर रहा हूँ 

कृपा इस ऑनलाइन सेवा को मेरे अकाउंट में शुरू करे   . आपका बहुत बहुत आभार . 

धन्यवाद 

प्रार्थी 

नाम .................................(आपका नाम ) 

खाता संख्या ..................................(आपका बैंक खाता नुम्बर )

मोबाइल नंबर ...................................(आपके मोबाइल नंबर )

                    आपकी ईमेल आईडी  ............................... (अपनी ईमेल आईडी लिखे  )

  

हस्ताक्षर ............................................(अपने हस्ताक्षर करे )

इस तरह आप इस एप्लीकेशन के फॉर्मेट के हिसाब से अपनी नयी बैंक पासबुक पाने के लिए आवेदन कर सकते है . यह आवेदन पत्र आपको अपने बैंक की शाखा में जमा कराना होगा . 

पढ़े : IFSC Code हिंदी जानकारी || What is IFSC Code in Banking in hindi || Kaise Pata Kare IFSC Code 

बैंक स्टेटमेंट्स USSD Code द्वारा 

आज कल बैंक अपने ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा माध्यम से उनके अकाउंट से जुडी जानकारी देने के लिए कई तरह की सुविधाए ला रहे है जिसमे से एक है मेसेज द्वारा अपने बैंक अकाउंट की लास्ट 3 स्टेटमेंट्स देखना . 

इस सुविधा में आपको अपने बैंक द्वारा बताये गये फ़ोन नंबर पर मिस कॉल मारना होता है , उसके बाद आपको मेसेज प्राप्त होगा जिसमे आपको अपने बैंक अकाउंट से जुडी Last 3 Bank Statements प्राप्त हो जाती है . 

उदाहरण के लिए :- 

यदि आपका बैंक केनरा है तो जब अपने रजिस्टर मोबाइल से निचे दिए गये नंबर पर रिंग देंगे तो आपको अपनी लास्ट 3 बैंक स्टेटमेंट्स मेसेज के द्वारा मिल जाएगी . 

नंबर :- 09015734734

इसे बैंक से मेसेज द्वारा मिनी स्टेटमेंट्स मंगवाना भी कहते है . 

Call करके ईमेल पर स्टेटमेंट्स मंगवाए 

आप चाहे तो अपने बैंक के दिए  गये सेवा  नंबर पर घंटी मार कर भी अपनी रजिस्टर ईमेल आईडी  पर उस समय तक कि बैंक स्टेटमेंट्स मंगवा सकते है . 

उदाहरण के लिए :- 

यदि आपका बैंक केनरा है तो जब अपने रजिस्टर मोबाइल से निचे दिए गये नंबर पर रिंग देंगे तो आपको अपनी लास्ट 3 बैंक स्टेटमेंट्स मेसेज के द्वारा मिल जाएगी . 

नंबर :- 08882678678

SBI Bank Mini Statements Number 

यदि आपका SBI Bank अकाउंट है तो आप अपने Register Mobile Number से निचे दिए गये नंबर पर जब कॉल करेंगे तो आपको Message के माध्यम से अपना एसबीआई मिनी स्टेटमेंट प्राप्त हो जायेगा . 

Number :- 9223866666

ICICI Bank Mini Statements Number 

यदि आप आईसीआईसीआई बैंक अकाउंट से Mini Statements चाहते है तो आपको निचे दिए गये फ़ोन पर अपने Register Mobile से फ़ोन करना होगा . 

Number :- 9594 613 613

Conclusion

तो दोस्तों इस आर्टिकल ले माध्यम से आपने जाना कि कैसे आप अपने Bank Statements Ko Nikla Sakte hai . कैसे आप अप्लाई कर सकते है जिससे आपको हर महीने आपको बैंक स्टेटमेंट्स मिल जाए . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी फिर . यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 














Post a Comment

Previous Post Next Post