Contactless Card in Hindi , Fayde Aur Nukasan

कांटेक्टलेस कार्ड आज कल कस्टमर और स्टोर ओनर दोनों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है . यह समय बचाता है और पेमेंट करने के काम में आता है .  यहा हम जानेंगे की यह कैसे Debit Card (एटीएम ) कार्ड से अलग है ? इसके फायदे और नुकसान क्या है . इसकी लिमिट क्या है और क्या आपको इसे लेना चाहिए या नही . 

तो बिना देर किये शुरू करते है आज का हमारा आर्टिकल - What is Contactless Card in Hindi . 

जैसा की हमने पहले ही बताया था कि Debit Cards के बहुत सारे टाइप्स होते है जैसे कि Rupay , Master card , Visa आदि . उसी टाइप में एक है लेटेस्ट कांटेक्टलेस डेबिट कार्ड (Contactless Debit Card ) जिसे WIFI कार्ड भी कहा जाता है . 

कांटेक्टलेस कार्ड


कैसे करते है कांटेक्टलेस कार्ड से पेमेंट 

जब आपको इस कार्ड के माध्यम से पेमेंट करना होता है तब आप देख ले कि आपको कितने रुपए का पेमेंट करना है . उसके बाद अपने कांटेक्टलेस कार्ड को PoS machine से टच कराये . 

इस तरह के कार्ड में एक विशेष तरह की चिप लगी रहती है तो NFC (Near Field Communication) या RFID (Radio Frequency Identification Detection ) Technology पर काम करती है . 

इस wave टेक्नोलॉजी द्वारा आटोमेटिक पेमेंट आपके बैंक खाते से कट जाता है जिसके लिए ना ही आपको कार्ड को Pos मशीन में इन्सर्ट करने की जरुरत होती है और ना ही Pin Number डालने की . 

ना ही कोई पेमेंट के लिए कोई OTP आपके फ़ोन मेसेज में आता है . 

Apna CIBIL Score Kaise Sudhare - कैसे बढ़ाये अपना सिबिल क्रेडिट स्कोर 

No Cost EMI की हिंदी जानकारी , जाने कैसे फायदेमंद है यह कस्टमर्स के लिए 

कांटेक्टलेस कार्ड के फायदे  - Contactless Card Benefits 

* इस कार्ड के द्वारा बाकि प्लास्टिक कार्ड की तुलना में बहुत ही तेजी से पेमेंट हो जाता है क्योकि ना तो इस तरह के कार्ड को स्वैप करने की जरुरत होती है और ना ही इससे जुड़ी कोई पिन मांगी जाती है . इसलिए यह शौपिंग करने और Pos मशीन के बेस्ट आप्शन होता है . 

* कांटेक्टलेस कार्ड से पेमेंट करने पर बहुत सारे स्टोर आपको लॉयल्टी पॉइंट भी देते है जिसमे आपको शौपिंग पर डिस्काउंट या कैश बेक का आप्शन मिल जाता है . इसके साथ साथ जिस बैंक का आपके पास कांटेक्टलेस कार्ड है वो भी आपको Cash Back Gift दे सकते है . 

* इस तरह के कार्ड की क्लोनिंग करना बहुत ही कठिन होता है . 

* इस तरह का एक फायदा यह भी है कि इसकी लिमिट सिर्फ 5000 रुपए तक ही है . यानी की यदि यह खो भी जाये तो आपको ज्यादा से ज्यादा 5000 तक का ही नुकसान हो सकता है . 

 बिना डेबिट कार्ड ATM से पैसे कैसे निकाले - Cardless Cash  Withdrawal in Hindi 

कांटेक्टलेस कार्ड के नुकसान - Contactless Card Disadvantages 

* यदि आप अपना यह कांटेक्टलेस कार्ड खो देते है या कोई इसे चुरा लेता है तो इसे पाने वाला व्यक्ति आपके बैंक के पैसे उड़ा सकता है क्योकि ऐसे कार्ड में कोई पिन नंबर नही होता और ना ही कोई सिक्यूरिटी चेक होती है . इसलिए ऐसे केस में यदि कार्ड गुम जाए तो इसे तुरंत ब्लाक करा दे जिससे की आपको कोई आर्थिक नुकसान नही हो . 

* इस कार्ड के एक नुकसान यह भी है कि बैंक ही तय करता है कि आप एक ट्रांजेक्शन में कितना पैसा दे सकते है . आप चाह कर भी इसे बदल नही सकते है . 

* भारत में इस कार्ड के द्वारा आप ज्यादा पेमेंट नही कर सकते है . पहले इसकी लिमिट सिर्फ 2000 थी पर अब रिजर्व बैंक को इंडिया ने इसकी लिमिट 5000 कर दी है . 

* NFC Enable smartphone की जरुरत होती है इस तरह के कार्ड को काम में लेने के लिए जो की बहुत ही कम लोग जानते है . 

* NFC Enable smartphone की जरुरत होती है इस तरह के कार्ड को काम में लेने के लिए जो की बहुत ही कम लोग जानते है . 

* इस तरह के कार्ड का एक नुकसान यह भी है कि कोई व्यक्ति गुप चुप में इसे Pos मशीन से टच करवा कर भी आपके पैसे उड़ा सकता है . इसलिए इस तरह के कार्ड में सावधानी ज्यादा रखने की जरुरत है . 

Bank Passbook Uses In Hindi ? क्या है बैंक पासबुक और इससे क्या जानकारी मिलती है ? 

Conclusion

तो इस आर्टिकल को लिखने का उद्देश्य था कि मैं आपको बता सकू की डेबिट कार्ड का एक और प्रकार मार्किट में आ चूका है जिसके लिए ना कोई पिन सेट करनी पड़ती है और ना ही कोई Pos मशीन में कार्ड स्वैप करने की जरुरत होती है . 

आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी . 

से हम भविष्य में भी अपडेट करते रहेंगे इसलिए समय समय पर हमारी वेबसाइट Tech Gyan को जरुर विजिट करते रहिये . आपके अनमोल समय देने के लिए आपका धन्यवाद . 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

कार्डलेस कैश क्या है , बिना डेबिट कार्ड ATM से पैसे कैसे निकाले

बैंक स्टेटमेंट्स ऑनलाइन कैसे निकाले ? 

UPI ID क्या है और इससे जुड़े जानकारी जाने 

कैसे अपना e-Aadhar Card डाउनलोड कर सकते है ? 

बेयरर चेक क्या होता है? बेयरर चेक कैसे भरे?











Post a Comment

Previous Post Next Post