2022 में भारत के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट ऐप्स लिस्ट 

डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रवाइडर्स (Digital Payment Service Providers) वे एप्लीकेशन होती है जिसके माध्यम से आप Mobile या कंप्यूटर से  डिजिटल पेमेंट कर सकते है या प्राप्त कर सकते है .  ये एप्लीकेशन आपके बैंक अकाउंट के माध्यम से पेमेंट करने का या पेमेंट लेने का काम करती है . इसके लिए वे यूपीआई (UPI) का प्रयोग करती है या फिर इनका अपना एक वॉलेट होता है जिसमे आप अपने डेबिट कार्ड (Debit Card ) की मदद से पैसे जोड़ सकते है . 

Digital Payment App ki jankari


आज हम  2022 में भारत के सबसे प्रसिद्ध Digital Payment Apps की बात करने वाले है , उनके बारे में संशिप्त रूप से जानने वाले है . 

RTGS Full Form in Banking - RTGS कैसे करे 

डिजिटल पेमेंट एप्पस के फायदे 

- डिजिटल पेमेंट apps के आने के बाद लोग कैशलेस पेमेंट (Cashless Payment )  खुद ही रिचार्ज , यूटिलिटी बिल पेमेंट , गैस सिलिंडर बुकिंग , सिनेमा टिकेट बुकिंग आदि कर सकते है . 

- डिजिटल पेमेंट अप्प के माध्यम से आप अपने बैंक अकाउंट को UPI Id के द्वारा जोड़ सकते है और उसके बाद पैसो की लेन देने कर सकते है . 

- डिजिटल पेमेंट अप्प आपको स्टेटमेंट के द्वारा आपके ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री के बारे में बताता है . 

- डिजिटल पेमेंट अप्प के द्वारा आप UPI PIN के माध्यम से अपने बैंक खाते का बैलेंस भी चेक कर सकते है . 

- बहुत से Digital Payments Apps आपको ऑनलाइन शौपिंग में भी मदद करते है . 

- यह आपको समय समय पर अच्छे ऑफर , कैशबैक और रिवॉर्ड पॉइंट देते है जो आपके लिए फायदेमंद है . 

- आप अपने दोस्तों के साथ इनके रेफरेल कोड को शेयर करके भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते है . 

- इनके द्वारा बैंकिंग सेवा बहुत ही आसान हो जाती है . 

Paytm :- 

भारत में जब नोटबंदी हुई  तब उस समय  Paytm एकमात्र सबसे ज्यादा पसंदीदा Payment Application था . उस नोटबंदी में लोगो ने इसे प्रयोग में लेना सिखा और भारत में डिजिटल पेमेंट को खूब बढ़ावा मिला . इसके बाद बहुत सी डिजिटल  पेमेंट कंपनियों ने अपने अपने एप्लीकेशन लांच किये जिसमे google , Apple , Whatsapp, Amazon , Samsung जैसी कंपनिया भी शामिल है .   

Paytm ने अपना Paytm Bank भी लांच कर दिया है . Paytm के द्वारा आप रिचार्ज , Utility Bills Payment , गैस सिलिंडर ऑनलाइन बुकिंग , फ्लाइट , ट्रेन टिकेट आदि बहुत से ऑनलाइन काम कर सकते है . 

Paytm ने अपनी सेवाओ को बढ़ाते हुए Paytm Bank भी लांच कर दिया है जहा आपका सेविंग बैंक अकाउंट खुलता है . यह इसके लिए डेबिट कार्ड भी देता है . 

आप Paytm बैंक को UPI के माध्यम से भी जोड़ सकते है . 

Phone Pay 

भारत में फ़ोन पे भी बहुत ही पोपुलर डिजिटल पेमेंट सर्विस एप्लीकेशन है जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है . इसे 2015 में बनाया गया था . अगस्त 2016 से इसमे आप UPI के द्वारा पैसे का Transaction किया जा सकता था . Paytm के बाद फ़ोन पे को काम में लेने वाले बहुत सारे कस्टमर है . 

Google Pay 

यह भी भारत में बहुत ही फेमस डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन है . गूगल  पे को गूगल कंपनी के द्वारा लांच किया गया है .  इसे G Pay के नाम से भी जाना जाता है . 8 जनवरी, 2018 को पुराने एंड्राइड पे को गूगल पे का नाम दिया गया . आप Google Pay को अपने एंड्राइड फ़ोन , स्मार्टवाच , टैबलेट में इनस्टॉल कर सकते है . 

इसके बाद आप इसमे अपने बैंक अकाउंट को जोड़ ले और फिर आप UPI के द्वारा किसी अन्य को पेमेंट कर सकते है . 

BHIM App 

भीम एप्प को भारत सरकार की सहायक भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) शुरू किया गया है . BHIM App का फुल फॉर्म है - Bharat Interface for Money

इसे 30 दिसम्बर  2016 को लांच किया गया था . इसको डिजिटल इंडिया के तहत Cashless Transaction के लिए लाया गया . 

यह सभी बैंको को सपोर्ट करती है . इसके द्वारा आप यूपीआई एड्रेस का प्रयोग कर पैसे भेज सकते है या मंगा सकते है . साथ ही यह नॉन यूपीआई जैसे QR Code को स्कैन कर IFS Code और MMID के माध्यम से पेमेंट करता है . 

Amazon Pay 

इसे दुनिया की जानी मानी ई कॉमर्स  कंपनी  अमेज़न ने 14 फरवरी 2019 को इंडिया में लांच किया था . अमेज़न ने इसके लिए Axis Bank से भागीदारी की और   Amazon Pay Unified Payments Interface (UPI) को एंड्राइड यूजर के लिए उतारा . यह ग्राहकों को UPI Id देती है जिससे वे इस एप्लीकेशन के द्वारा अपने बैंक खाते से पैसा ऑनलाइन भेज सकते है या ले सकते है . 

आपको अमेज़न पे के लिए अलग से कोई एप्लीकेशन इनस्टॉल करने की जरुरत नही है , आप अपने अमेज़न App के माध्यम से ही इसे एक्सेस कर सकते है . 

इसमे आपको अपना बैंक जोड़ना होता है और फिर आप उस बैंक के डिजिटल माध्यम से पैसे का लेन देन कर सकते है . 

Whatsapp Payment 

भारत में सबसे ज्यादा पोपुलर व्हात्सप्प ने भी UPI सपोर्ट पेमेंट सर्विस शुरू कर दी है . इसे Whatsapp Pay के नाम से भी जाना जाता है . भारत में बहुत सारे लोग Whatsapp का प्रयोग करते है इसलिए Whatsapp ने अपने  Payment Service को 16 दिसम्बर  2020 में लांच कर दिया .

इसमे भी आप UPI के माध्यम से डिजिटल पेमेंट पीर टू पीर कर सकते है .  व्हात्सप्प ने इसके लिए आईसीआईसीआई , SBI , Axis bank और HDFC Bank से साझा किया है . इन बैंको के करोड़ो  ग्राहक अब व्हात्सप्प  की मदद से ऑनलाइन पेमेंट UPI के द्वारा कर सकेंगे .  

पढ़े :- कैसे करते है Whatsapp की मदद से  Payment  

Apple Pay 

इस डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन को एप्पल ने लांच किया है . यह Apple के प्रोडक्ट जैसे की आईफ़ोन , आईपैड , मैकबुक और एप्पल स्मार्टवाच के साथ काम करता है . आप इस Apple Pay में अपना क्रेडिट कार्ड  , डेबिट कार्ड या प्रीपेड कार्ड जोड़ सकते है . 

RBI UPI Pay 123 की हिंदी जानकारी - बिना इन्टरनेट सस्ते फ़ोन से करे पेमेंट 

PayZapp :-  

इस App को साल 2015 में भारत के सबसे बड़े निजी बैंको (Private Sector Banks ) में से एक  HDFC Bank ने लांच किया था . यह HDFC बैंक खाते से जुड़ जाता है जिसके द्वारा HDFC Bank Account Holder अपना पेमेंट इसके माध्यम से कर सकता है .  इसके द्वारा आप Recharge , Bill Pay , Movie ticket , UPI ID से  Payment कर सकते है . 

पेजेडएप्प (PayZApp) के कस्टमर कार्ड हेल्प ;लाइन नंबर है - 1800-102-942

Conclusion 

इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि  2022 में भारत के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट ऐप्स कौनसे है . 

इनकी शुरुआत कब हुई .  डिजिटल पेमेंट ऐप्स से क्या फायदे होते है आदि . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

Related Links 

ATM से Debit Card PIN नंबर यानी की पासवर्ड कैसे बदले ? 

क्या है गोल्ड , क्लासिक और प्लेटिनम कार्ड - डेबिट कार्ड के अलग अलग प्रकार 

सरकारी और प्राइवेट बैंको के पुरे नाम - Full Form PSU and Private Banks 

Bajaj Finserv Card Kya Hai , Kaise Online Apply Kare ? 

EMI पर मोबाइल PHONE फ़ोन कैसे ले ? 

Post a Comment

Previous Post Next Post