पोस्ट ऑफिस की शानदार निवेश स्कीम 

 भारत में ज्यादातर मिडिल परिवार के लोग है और वे हमेशा ऐसे निवेश की खोज  में रहते है तो उन्हें गारन्टेड रिटर्न (Guaranteed  Return) दे सके . इस क्रम में बैंक में Fixed Deposit Investment  (FD) , पोस्ट ऑफिस स्माल सेविंग स्कीम , सुकन्या समृधि योजना (SSY)  और पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF)अकाउंट सेविंग मुख्य होती है . 

इन योजनाओ में निवेश आपको गारन्टेड रिटर्न देता है और यह भारत की अर्थव्यवस्था और शेयर मार्केट (Share Market in Hindi) पर निर्भर भी नही करता . 

इससे पहले हमने पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टिंग प्लान (Post Office MIS Plan ) के बारे में आपको बताया था  जिसमे आपको 6.6 % की ब्याज दर से ब्याज मिलता है . 

Post Office Scheme 16 laakh


तो इस पोस्ट में आप जानेंगे पोस्ट ऑफिस में निवेश की बेहतरीन स्कीम के बारे में जिसमे आपको 10 साल के बाद 16 लाख रुपए की भारी भरकम रकम प्राप्त हो सकती है . जी हां , यह पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम है जिसे आवर्ती जमा खाता भी कहा जाता है .  अब यह इतनी बड़ी रकम कैसे आपको पोस्ट ऑफिस निवेश करने पर देगा , इसी क बताने के लिए यह निवेश से जुड़ा आर्टिकल हम आपके लिए लाये है .  

रिस्क फ्री है इस निवेश स्कीम 

पोस्ट ऑफिस की ज्यादातर स्कीम रिस्क फ्री (Risk Free Investment ) होती है , हालाकि जहा रिस्क कम होता है वहा ब्याज (Rate of Interest ) भी कम मिलता है पर आप सेफ निवेश (Safe Investment ) करके चिंता से मुक्त रहते है . जबकि शेयर मार्केट (Share Market in Hindi ) एक रिस्क जगह है जहा किये गये निवेश का क्या होगा कुछ पता नही है . 

जाने कौन खुलवा सकता है यह सेविंग अकाउंट ? 

यह पोस्ट ऑफिस (Post Office ) की  जबरस्त  स्कीम में भारत के सभी नागरिक भाग ले सकते है . इस स्कीम में आपका पैसा आवर्ती जमा होता है जिसे पर आपको पोस्ट ऑफिस चक्रवृद्धि ब्‍याज (Compound Interest ) देता है . यह हर तीन महीने से सम्पादित होता है . ब्याज की दर है 5.8 फीसदी

नॉमिनी भी तय कर सकते है ? 

इस निवेश की स्कीम को आप 10 तक चला सकते है इसलिए इस सेविंग अकाउंट में आपको नॉमिनी (What is nominee in hindi ) भी चुनने का अधिकार मिलता है . यदि सेविंग अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाये तो यह अकाउंट नॉमिनी का हो जाता है . ज्यादा जानकारी के लिए पोस्ट ऑफिस में सम्पर्क करे . 

कैसे मिलेंगे आपको 16 लाख रुपए , जाने गणित 

तो पोस्ट ऑफिस की इस निवेश की स्कीम में आपको हर दिन 333 रुपए देने है , यानी की पुरे महीने में लगभग 10 हजार रुपए . इस तरह आप एक साल में इसमे जमा करायेंगे 1.20 लाख रुपए . 

यदि यह स्कीम आप 10 साल तक चलाते है तो आपके जमा होंगे 12 लाख रुपए

और इस 10 साल की रकम पर आपको ब्याज के मिलेंगे 4,26,476 रुपए . अत: 

आपका मूलधन (Principal Amount ) + ब्याज (Interest) मिलाकर आपको कुल रुपए मिलेंगे 16 लाख 26 हजार के करीब राशि . 

यहा यह आप जान ले कि इस पोस्ट ऑफिस निवेश की  स्कीम की मैच्योरिटी पांच साल की होती है पर आप चाहे तो इस स्कीम को और आगे 5 साल तक बढ़ा सकते है . 

  कैसे खोले पोस्ट ऑफिस में बचत खाता - Opening Saving Account in Post Office 

पिन कोड नंबर क्या होता है और ऑनलाइन किसी जगह का पिन कैसे पता करे 

पहचान पत्र किसे कहते है ? जाने पहचान पत्र के प्रकार और मिलने वाले लाभ 

क्वांट फण्ड (Quant Fund) क्या होता है और क्वांट म्यूचुअल फंड के क्या फायदे है 

लोन कैलकुलेटर - Loan Calculator क्या होता है और इससे EMI और Interest कैसे पता करे 

Post a Comment

Previous Post Next Post