Strong Password कैसे बनाये जो बचाए पासवर्ड हैकिंग से 

दोस्तों आज हम सभी फ़ोन होल्डर है और इन्टरनेट का भी जम कर प्रयोग करते है . हमने इन्टरनेट और एप्पस पर बहुत सारे सोशल अकाउंट बना रखे है जिसमे लोग इन करने के लिए हमारे पास हमारे मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी और पासवर्ड की जरुरत होती है . 

Article Cover - How to Make Strong and Hacking Free Password . 

Password_hack_safety_tips


इन तीनो चीजो में से फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी कॉमन होती है और कोई भी इसे आसानी से पता लगा सकता है पर पासवर्ड हम किसी से शेयर नही करते है . 

तो यह पासवर्ड ही वो सबसे अहम कोड होता है जिसके द्वारा हम अपने अकाउंट में कही भी किसी भी डिवाइस से लोग इन कर सकते है . 

इसलिए हमें हमेशा अपना पासवर्ड स्ट्रोंग और हार्ड रखना चाहिए जिसे कोई हैकर चुरा ना सके .  

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे पासवर्ड हैकिंग से बचने के उपाय - Safety Tips For Password Hacking . 

पढ़े :- क्या होती है कॉल ड्राप - आप भी है परेशान तो यहा करे शिकायत , लगेगा 5 लाख तक जुर्माना 

पासवर्ड हैकिंग से बचने के लिए दमदार ट्रिक्स 

अब हम आपको बताने वाले है वो बहुत ही शानदार पासवर्ड को हैकर से बचाने के उपाय जिसकी मदद से आप अपने Password को Safe रख सकेंगे . 

1) समय समय पर बदलते रहे पासवर्ड - 

दोस्तों साइबर हैकर से बचने के लिए आपको अपने जरुरी ऑनलाइन अकाउंट के पासवर्ड समय समय पर बदलते रहने चाहिए . क्योकि यदि आप एक ही पासवर्ड बहुत दिनों तक लगा कर रखेंगे तो उसके ट्रैश होने के चांस बढ़ जाते है . यही नही आपको अपने डेबिट कार्ड यानी की एटीएम कार्ड का पिन नंबर इसी तरह टाइम टू टाइम बदलना चाहिए . 

पढ़े  किन कारणों से होती है मोबाइल की बैटरी ख़राब - 10 Safety Tips to Protect Battery  

2) पासवर्ड रखे स्ट्रोंग  -

हमेशा कोशिश करे की आपका पासवर्ड (Password) स्ट्रोंग हो जिसमे कम से कम 8 करैक्टर और ज्यादा से ज्यादा 15 करैक्टर हो . इसमे आप Capital Letters , Small Letters , Numeric Number और स्पेशल करैक्टर का विशेष प्रयोग करे . 

 कभी भी कॉमन पासवर्ड का प्रयोग ना करे क्योकि इनके पता करना बहुत आसान होता है . 

कॉमन पासवर्ड से मेरा मतलब है :- 

ऐसा पासवर्ड जिसमे आपके मोबाइल नंबर हो 

ऐसा पासवर्ड जिसमे आपका नाम या फिर जन्म तिथि छिपी हो 

कभी कभी हम अपनी गर्ल फ्रेंड का नाम भी पासवर्ड में रख लेते है 

या फिर 12345678, 87654321 ऐसे नंबर वाले पासवर्ड का कभी प्रयोग ना करे . 

मोबाइल में इन्टरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाये , जाने उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स 

3) फोन OTP इनेबल रखे 

सबसे जरुरी चीज यह है कि जहा तक हो सके अपने ऑनलाइन अकाउंट के साथ लोग इन के समय Phone OTP Feature को चालू करा ले . इससे होगा यह कि किसी को आपका पासवर्ड पता भी चल गया और वो आपके अकाउंट मेंलोग इन करना चाहेगा तो सबसे पहले आपके फ़ोन के मेसेज में OTP Code आएगा . अब यह OTP कोड उस फर्जी व्यक्ति को मिल नही सकता और इस कारण आपका अकाउंट सेफ ही रहेगा . 

4) किसी से शेयर ना  करे पासवर्ड 

अपना पासवर्ड किसी से भी ऑनलाइन या ऑफलाइन शेयर ना करे , इससे भी आपका पासवर्ड हैक किया जा सकता है . साथ ही इससे यह भी पता चलता है कि आप अपने पासवर्ड को किस तरह बनाते है . इससे आपके सोचने समझने की शक्ति का भी पता लगता है . 

4) मिलती जुलती साईट से बचे 

कई बार हमें Whatsapp, SMS  या सोशल मीडिया वेबसाइट के द्वारा क्लिक करने वाले मेसेज आते है और उसमे कुछ लालच दिया जाता है .जिसके कारण हम उस पर क्लिक करते है , हमें फेसबुक या गूगल जैसी वेबसाइट दिखती है और हमसे लोग इन करने के लिए बोला जाता है . हम लोग इन करने की कोशिश तो करते है पर लोग इन हो नही पाते है . आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह वेबसाइट कई बार फेक होती है . इसलिए सबसे पहले लोग इन करने से पहले यह चेक कर ले कि वो वेबसाइट रियल है या फेक . इसके लिए आप उसका URL चेक करे . यदि फेसबुक वेबसाइट है तो उसका यूआरएल कुछ ऐसा होना चाहिए . https://www.facebook.com और गूगल है तो https://www.google.com . 

फेक वेबसाइट भी आपको Same Design दिखाकर आपके username और password का पता लगा सकती है जब आप लोग इन करते है . 

Strong Password  Vs Poor Password 

Strong Password उसे कहते है जिसमे 8 से 15 अल्फानुमेरिक करैक्टर (Alphanumeric Characters ) के साथ साथ स्पेशल करैक्टर का भी प्रयोग किया जाता है .  ऐसा पासवर्ड याद करना आसान नही होता . यह स्ट्रोंग पासवर्ड बहुत ज्यादा हैकिंग में सेफ होते है . 

Poor Password जबकि Poor Password (कमजोर पासवर्ड ) बहुत ही सरल होते है  जिन्हें हैक करना आसान होता है . यह छोटे होते है और इसमे सिर्फ स्माल लैटर या नंबर का प्रयोग किया जाता है . लोग इसे याद रखने के लिए अपना नाम , अपने फॅमिली मेम्बर का नाम या फिर 1 से 8 तक डिजिट या और भी सिंपल कॉम्बिनेशन रख लेते है .  

पढ़े : -VIP Number ऑनलाइन कैसे ख़रीदे और जाने उनकी कीमत 

Conclusion 

इस आर्टिकल (पासवर्ड हैकिंग से बचने के उपाय) के माध्यम से आपने जाना कि स्ट्रोंग पासवर्ड किसे कहते है और किस तरह आप अपना स्ट्रोंग पासवर्ड बना सकते है जिसे हैकर के द्वारा पता लगाना आसान नही होता है . 

साथ ही हमने बताया कि Strong Password Vs Poor Password में क्या अंतर है .  आपका इन्टरनेट  अकाउंट  हैक ना हो और उस पर साइबर सिक्यूरिटी काम करती रहे . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी  . यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

फ़ोन से जुड़े दुसरे आर्टिकल 

Refurbnished Mobile क्या है ? Refurbished स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान रखे ये बाते 

IMEI Number Kya Hota hai in Hindi // फोन में आई एम ई आई नंबर कैसे निकाले 

Cheapeast 5 G phones in India - सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन  

Sim Swap Kya Hota Hai ? Sim Swap से बचने के उपाय 


Post a Comment

Previous Post Next Post