बैंक द्वारा ग्राहकों पर लगने वाले अलग अलग चार्ज 

Know Bank Charges List in Hindi 

बैंक के द्वारा हम अपने पैसे जमा करते है और फिर अपने खाते से ऑनलाइन या ऑफलाइन लेन देन करते है . बैंक हमारे बचत खाते पर हमें कुछ पैसा भी ब्याज के रूप में  देते है . आप बैंक में अपना पैसा निवेश भी कर सकते है RD या FD (फिक्स्ड डिपाजिट ) के माध्यम से . 

कभी आपके दिमाग में यह सवाल आता होगा कि बैंक वालो की मुख्य कमाई क्या होती है , तो बता दे कि बैंक वाले हमारे पैसे को जमा कर उसे मार्केट में उधार या लोन पर चलाकर कमाई करते है साथ ही कुछ ऐसे शुल्क हमने वसूले जाते है और उन्ही की हम बात करने वाले है .


Bank Charges on Account Holders

आज हम इस बैंकिंग से जुड़े Article के माध्यम से जानेंगे कि बैंक अपने खाताधारको पर समय समय पर कौनसा शुल्क (Charge) लगाते है , कुछ शुल्क आपको पता होंगे और कुछ हम बताने वाले है . हालाकि सभी शुल्क बैंकिंग सर्विसेज और सेवाओ के अंतर्गत आपसे लिए जाते है . तो चलिए जानते है - Bank द्वारा खाता धारको पर लगाये जाने वाले चार्जेज और शुल्क के बारे में 

ATM से पैसे निकालने पर चार्ज

यह तो आपको पता है की आप अपने ATM से हम हर महीने कुछ मुफ्त निकासी (Free Transactions ) कर सकते है , वो सीमा पूरी होने के बाद भी यदि आप ATM Card का प्रयोग ATM Machine पर करते है तो आपके अकाउंट से चार्ज कटना शुरू हो जाता है . यह  हर ट्रांजैक्शन  20 से 21 रुपए तक होता है . 

हर बैंक अपने खाताधारक को महीने में  5 बार फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है . लेकिन जब आप छटवी बार एटीएम से पैसा निकालना चाहते है तो आपको 21 रुपए के साथ टैक्स भी बैंक से कटवाना होता है . 

हालाकि जब आप 5 से ज्यादा बार भी ATM का प्रयोग करते है पर उससे नॉन फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन  करते है जैसे कि एटीएम पिन पासवर्ड बदलना या फिर अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक करना तब आपको कोई चार्ज नही देना होता है . 

मिनिमम बैलेंस चार्ज 

बैंको में जब आप  सेविंग या फिर चालू अकाउंट (Current Account ) खुलवाते है तो उसमे एक मिनिमम बैलेंस रखना होता है , यदि आपके खाते में किसी कारणवश इस  मिनिमम बैलेंस से कम राशि हो जाती है तो आपको जुर्माना भरना पड़ता है . कई बैंको में यह अमाउंट 1000 तो किसी भी 2000 तो किसी में ज्यादा भी हो सकता है . 

हालाकि भारत में अब आप जीरो बैलेंस खाते (Zero Balance Account ) या प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत ऐसे खाते भी खोल सकते है जिसमे आपको न्यूनतम बैलेंस (Minimum Balance ) रखने की कोई जरुरत नही है . 

 हलाकि ऐसे बैंक खाते बहुत सी लिमिट सुविधाओ के साथ आते है .   

कार्ड बदलने का चार्ज 

बैंक आपकी सुविधा के लिए आपको डेबिट कार्ड इशू करता है जिसका आप उपयोग ATM मशीन पर , मोबाइल बैंकिंग नेट बैंकिंग या ऑनलाइन शौपिंग में करते है . कई बार यह कार्ड खराब हो जाते है और ATM Machine पर काम नही करते है . ऐसे में हमें फिर पुराने डेबिट कार्ड की जगह नए डेबिट कार्ड (Debit Card in Hindi ) की जरुरत होती है और हमें बैंक शाखा में जाकर New Debit Card के लिए Application देनी होती है . 

बैंक ब्रांच हमें नया डेबिट कार्ड इशू कर देते है और उस बैंक द्वारा तय शुल्क हमारे अकाउंट से काट लिया जाता है . यह चार्ज बैंक नए डेबिट कार्ड को Issue करने पर हम पर लगाता है . 

यह चार्ज अमूमन 150 से 250 के बीच में होता है , साथ ही यह इस बार पर निर्भर करता है कि आपका डेबिट कार्ड किस टाइप का है - जैसे Rupay , Visa , Master Card आदि .  

SMS Message Charges 

जब आप अपने बैंक अकाउंट में अपने मोबाइल नंबर  को रजिस्टर करवाते है तो आपसे पूछा जाता है कि आप बैंक द्वारा SMS Message सुविधा के लिए रजिस्टर होना चाहते है या नही . यदि आप Banking SMS के रजिस्टर हो जाते है तो आपको इसके लिए एक शुल्क देना होता है जो आपके बैंक अकाउंट से आटोमेटिक कट जाता है . 
Canara Bank में  मोबाइल SMS Charges हर महीने 18 रुपए के आस पास का लिया जाता है . 

हर बैंक के लिए यह चार्ज अलग अलग हो सकता है . इस सुविधा से आप अपने बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते है , तीन या पांच लास्ट  बैंक स्टेटमेंट्स मंगवा सकते है , आपके खाते में जब कोई ट्रांजैक्शन  हो तो उससे जुड़ा मेसेज भी आप अपने फोन पर SMS बैंकिंग सुविधा से पा सकते है . 

IMPS Fund ट्रान्सफर चार्ज 

यदि आप अपने बैंक खाते से IMPS Fund Transfer करते है तो आपसे बैंक एक चार्ज वसूलता है . यह  IMPS Fund Transferring Charge 1 से लेकर 25 रुपए तक हो सकता है . यह चार्ज बैंक पर और कितना अमाउंट आप भेज रहे है इस पर निर्भर करता है . 

IMPS से मतलब Immediate Payment Service से है . अभी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया 2 लाख तक के  IMPS Fund Transfer पर कोई शुल्क नही ले रहा है . जबकि ICICI Bank 10 हजार से 1 लाख पर 5 रुपए और 1 लाख से 5 लाख तक के  IMPS Fund Transfer  पर 15 रुपए तक का चार्ज लेते है . 

यदि आप  बैंक शाखा  में जाकर फण्ड NEFT , RTGS या डिमांड ड्राफ्ट द्वारा भेजते है तो बैंक वाले उसका कुछ चार्ज भी आपसे लेते है . 

बड़े चेक को क्लियर करने का चार्ज 

यदि आप किसी बैंक खाते से 1 लाख से ऊपर का चेक क्लियर करवाते है तो बैंक आपके ऊपर 150 रुपए का  क्लीयरेंस चार्ज जोड़ता है . 

बड़े Cheque पर यह नियम RBI ने बैंक हित में तय कर रखा है . 

यदि चेक में डाली गयी रकम 1 लाख से कम है तो उसके क्लीयरेंस में कोई चार्ज बैंक नही लेता है . 

साथ ही जो चेक बुक आप अपने बैंक अकाउंट से प्राप्त करते है उस पर भी एक शुल्क आपके लिया जाता है . यह शुल्क सरकारी बैंक (PSU Banks in India )  और प्राइवेट बैंक में अलग अलग हो सकता है . 

यदि बात करे तो एक Cheque Leaf की कीमत 3 से 5 रुपए के बीच में पड़ती है . 

इस तरह आपने देखा कि बैंक अपने खाताधारक (Account Holder) से किस तरह बैंकिंग सेवाओ के लिए शुल्क वसूलते है . 

Conclusion  

तो दोस्तों इस आर्टिकल (Bank Dwara Lagaye Jane Wale Different Charges ) के माध्यम से आपने जाना कि हम खाताधारको को किसी तरह के शुल्क और सेवा कर बैंक में देने होते है . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी  . यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

चेक भुगतान को रोकने के तरीके - How to Stop Cheque Payment

बैंक चेक कितने प्रकार के होते है - Types Of Bank Cheques 

बैंक में निकासी पर्ची क्या होती है , कैसे निकाले इससे पैसा

UPI ID क्या होती है और कैसे इसे बनाते है और कैसे पेमेंट भेजते है 

अपना सिबिल स्कोर -Credit Score  कैसे बढ़ाये , जाने उपाय 


Post a Comment

Previous Post Next Post