लैपटॉप के बैटरी जल्दी हो जाती है डिस्चार्ज , तो अपनाये ये जरुरी टिप्स 

How to Increase Battery Life in Laptop जिनके पास लैपटॉप है वो अच्छे से जानते है कि लैपटॉप में बैटरी बहुत महत्व रखती है और लैपटॉप को इसके कारण ही पोर्टेबल कंप्यूटर कहा जाता है जिसे आप कही भी ले जा सकते है और बिना इलेक्ट्रिसिटी के भी  बैटरी की मदद से उसका प्रयोग कर सकते है . 

लैपटॉप की बैटरी लाइफ ऐसे बढ़ाये

यही कारण है कि लैपटॉप में बैटरी बहुत बड़ा रोल निभाती है और हर लैपटॉप मालिक की यही कोशिश रहती है कि बैटरी लम्बी चले . 

तो आज हम बाते करेंगे कि कैसे आप लैपटॉप की बैटरी को ज्यादा देर तक काम में ले सकते है और वो जल्दी से डाउन नही होगी . निचे दिए गये टिप्स और ट्रिक्स से आप लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ा  सकते है 

बैटरी में mAh क्या होता है और इसका क्या काम होता है 

लैपटॉप में बैटरी जल्दी खत्म होने के कारण 

Kyo Jaldi Discharge Ho Jati Hai Battery . पहले तो आप यह पता लगाये कि आपके लैपटॉप में बैटरी किस कारण से जल्दी खत्म होती है . क्या आप मूवीज ज्यादा देखते है , क्या आप गेम ज्यादा खेलते है या फिर आपने लैपटॉप की ब्राइटनेस को ज्यादा बढ़ा रखा है आदि .

  • पॉवर सेविंग मोड :- आप सबसे पहले विंडो की सेटिंग में जाकर Power Saving Mode को चेक करे और उसमे power Saver को चुने . इससे लैपटॉप आपकी बैटरी का ज्यादा समय तक बेकअप देता है .  
  •  लोकल चार्जर :- लैपटॉप में ओरिजिनल चार्जर से इसे चार्ज करना चाहिए , कई बार हम लोकल चार्जर का प्रयोग करते है जो बैटरी तो ज्यादा दिखा देता है पर उस हिसाब से लैपटॉप को चार्ज नही कर पाता है . 
  • भारी स्टोरेज  : कई बार लैपटॉप की मेमोरी ऑलमोस्ट फुल हो जाती है और उस केस में वो स्मूथ नही चल पाता है और बैटरी को भी गर्म कर देता है . ऐसे केस में आपको अपनी फालतू की चीजे डिलीट करनी चाहिए . 
  • गर्म टेंपरेचर :कई बार हम ऐसी जगह पर लैपटॉप से काम करते है जो एरिया गर्म तापमान वाला होता है . ऐसे में यह तापमान बैटरी पर भी अपना प्रभाव डालता है और इसके कारण बैटरी जल्दी खराब हो सकती है . 
    लैपटॉप बैटरी

  • बैकग्राउंड ऐप्स को करे बंद  : कई एप्स ऐसी होती है जो लैपटॉप को शुरू करते ही बैकग्राउंड में चलती रहती है और लैपटॉप की बैटरी को खाती रहती है . ऐसे में आपको उन सभी एप्स को बंद करने की जरूरत होती है . 
  • कभी ना करे फुल चार्ज  : यहा आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि कभी भी लैपटॉप की बैटरी को फुल चार्ज अर्थात 100% ना करे , इससे बैटरी की कैपेसिटी पर फर्क पड़ता है . सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसे 80% तक चार्ज करे और फिर चार्ज निकाल ले और काम करे , जब बैटरी फिर से 10% के करीब पहुंचे तब फिर से उसे उसी 80% तक चार्ज करे और काम में ले . 
  •  गर्म टेंपरेचर :कई बार हम ऐसी जगह पर लैपटॉप से काम करते है जो एरिया गर्म तापमान वाला होता है . ऐसे में यह तापमान बैटरी पर भी अपना प्रभाव डालता है और इसके कारण बैटरी जल्दी खराब हो सकती है .

मोबाइल में किन कारणों से हो जाती है बैटरी गर्म और खराब

Conclusion (निष्कर्ष )

आप सभी इस आर्टिकल से समझ गये होंगे कि क्यों लैपटॉप की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है और कैसे हम उस लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते है .  

हम ऐसे ही जरुरी और ज्ञानवर्धक आर्टिकल आपके लिए लाते रहते है . अत: समय समय पर वेबसाइट पर आकर हमारे आर्टिकल जरुर पढ़ा करे .

क्या होता है वायरलेस चार्जर , कैसे बिना केबल के करता है चार्ज


Post a Comment

Previous Post Next Post