किन कारणों से हो सकता है एसी में ब्लास्ट 


Kyo Hota Hai AC me Blast , Know Reasons and Safety Rules . बहुत बार आपने न्यूज़ पेपर में पढ़ा होगा कि AC ने आग पकड़ी या उसमे ब्लास्ट हुआ , इससे जान माल तक की हानि हो जाती है , लोगो के प्राण संकट में आ जाते है . आखिर क्यों ठण्ड मचाने वाले AC हो जाते है ब्लास्ट के कारण , जानेंगे जुड़े कारण और उपाय 

क्यों AC में हो जाता है Blast


    गर्मियों में राहत का दूसरा नाम है एसी ( एयर कंडिशनर ) . पर हर चीज के कोई फायदे तो कुछ नुकसान भी होते है जैसे कि कभी कभी बहुत रेयर केस में एयर कंडिशन में आग भी लग सकती है या ब्लास्ट हो जाता है . यह ब्लास्ट जबरदस्त होता है अत: जिनके घर में एसी लगा हुआ है उन्हें सचेत रहने की जरुरत है और ध्यान से पढ़े ये बाते .

    ➜ AC में स्टार रेटिंग क्या होती है , 3 स्टार AC और 5 Star AC में कौनसा अच्छा है


    एयर कंडिशन में ब्लास्ट होने के कारण 


    • गैस का लीक होना  - एक एयर कंडीशन में भी गैस होती है पर कई बार यह गैस लीक करने लग जाती है . यह गैस स्वभाव से ज्वलनशील होती है और कई बार इलेक्ट्रिसिटी के संपर्क में आकर आग लगा सकती है .  व्वव्वव  व व 
    • करे लीक को चेक - एयर कंडिशन में इस बात का भी विशेष ध्यान रखे कि कही से भी कभी एसी में गैस लीक ना करे . गैस लीक होने की कंडीशन में तुरंत इसे रिपेयर करवाए वरना एसी में हो सकता है ब्लास्ट .
    • मेंटेनेंस में अनदेखी - यदि हम एयर कंडीशन के मेंटेनेंस का ध्यान नही रखेने , इसकी सर्विसिंग समय पर नही कराएँगे तो यह उस केस में कई दिक्कतों से गुजर सकता है और ब्लास्ट कर सकता है . 
    • ओवरहीटिंग :- यदि आपने एसी चलाया पर यह सही तरीके से कमरे को कूल नही कर पा रहा है तो यह ओवरहीटिंग का शिकार हो सकता है और इस केस में AC में आग लग सकती है . 
    • ज्यादा पुराना हो AC - यदि आप हद से ज्यादा पुराने AC का प्रयोग कर रहे है तो उसके ब्लास्ट होने के चांस बढ़ जाते है क्योकि समय के साथ उसकी यूनिट और कॉम्पोनेन्ट सही काम करना बंद करने लगते है . 
    AC Blast Reasons


    तो दोस्तों ऊपर वाली बातोँ को जान कर आपको पहले से ही संकेत मिल जायेंगे कि आपका एयर कंडीशनर थोड़े खतरे में है और आपको उस पर ध्यान रखने की जरूरत है .

    ➜ AC को किस मोड्स में चलाने से यह बिजली का बिल कम लेकर आएगा 

    एयर कंडिशन में ब्लास्ट ना हो , इसके लिए जरुरी टिप्स 

    कैसे बचाए AC को ब्लास्ट होने से ,आइये जानते है कि उसके लिए जरुरी टिप्स और ध्यान रखने योग्य बातें

    • टर्बो मोड ले काम में - एक बार जब आपका कमरा एसी चलाने से पर्याप्त ठंडा हो जाए तो उसके बाद टर्बो मोड को शुरू कर देना चाहिए , इससे कंप्रेसर को भी थोडा आराम करने को मिल जाता है . 
    • करे लीक को चेक - एयर कंडिशन में इस बात का भी विशेष ध्यान रखे कि कही से भी कभी एसी में गैस लीक ना करे . गैस लीक होने की कंडीशन में तुरंत इसे रिपेयर करवाए वरना एसी में हो सकता है ब्लास्ट . 
    • इलेक्ट्रिकल सेफ्टी की जांच - सबसे पहले तो जब भी आप घर में एयर कंडिशन को फिट करवाए तो किसी प्रोफेशनल इलेक्ट्रीशियन के द्वारा ही करवाए , साथ ही समय समय पर इसकी सेफ्टी की जांच भी करवाए कि यह सही काम कर रहा है या नहीं . 
    • लगातार चलने से बचाए  - ऐसा नही है कि गर्मी है तो आप एसी को लगातार घंटो तक चलाते ही जा रहे है , ऐसे में उसके कंप्रेसर पर बहुत ज्यादा जोर पड़ता है और एसी के बलास्ट होने का या उसमे आग लगने के अवसर बढ़ जाते है . ऐसे में बीच में  एसी को बंद कर देना चाहिए जिससे की कंप्रेसर ठंडा हो सके . 
    • समय समय पर सर्विस   - आपको समय समय पर एसी की सर्विस कराते रहना चाहिए जिससे कि कोई भविष्य में प्रॉब्लम आने वाली हो उसका समय पर ही पता चल जाये और उसका सलूशन किया जा सके . 
    • समय समय पर सर्विस - बरसात के समय में या बिजली खडकने के समय हमें AC को बंद ही रखना चाहिये वरना यह  अर्थिंग या फिर बिजली की चपेट में आ सकता है और शोर्टसर्किट हो सकता है .  

    एयर कंडिशन में ब्लास्ट से जुड़े FAQ 


    प्रश्न :- किन चीजो के कारण एयर कंडीशन में होता है धमाका ?

    उत्तर :- एयर कंडीशन के रेफ्रिजरेटर पार्ट से ज्वलनशील गैस का रिसाव होना , कंप्रेसर का गर्म होना और अधिक काम में लिया जाना होना या फिर सर्विसिंग में कमी के कारण एसी में धमाका हो सकता है . 

    प्रश्न :- कितने प्रतिशत चांस होते है  एयर कंडीशन में धमाका के ? 

    उत्तर :-   एयर कंडीशन में धमाके के अवसर बहुत ही कम होते है फिर भी हजारो में कुछ एयर कंडीशन ब्लास्ट का कारण बन ही जाते है . 

    प्रश्न :- एयर कंडीशन को ब्लास्ट से बचने के उपाय बताये 

    उत्तर :-   एयर कंडीशन को ब्लास्ट से बचाने के लिए समय समय पर सर्विस करवाए जिससे डिफाल्टर पार्ट को बदला जा सके ,    एयर कंडीशन को हद से ज्यादा चलाने से बचे , एसी को ऑटो मोड में चलाये आदि . 


    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो दोस्तों आपने यहा जाना कि AC Me Blast Kyo Hota Hai , कैसे हम एयर कंडीशनर को ब्लास्ट होने से बचा सकते है आदि . इससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा और यह ज्ञान पाकर आप पहले से ज्यादा सतर्क रहेंगे और आने वाले संकट को दूर कर सकेंगे . 

    ➜ जानिए गूगल फोटो की  हिंदी जानकारी

     कंप्यूटर या लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग ऑनलाइन ऑफलाइन कैसे करे

    Post a Comment

    Previous Post Next Post