क्या मेरा फोन हैक हो गया है , जाने इन तरीको से 

 How to know that your phone is hacked  . हमारा फोन स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का बहुत ही जरुरी भाग है . इसकी सुरक्षा बहुत जरुरी होती है क्योकि इसके द्वारा हमारे सभी ऑनलाइन अकाउंट काम करते है और पहले से ही हमारे पासवर्ड उसी में लगे होते है . ऐसे में साइबर ठग हमारे फोन को निशाना बना कर हमारी प्राइवेट और फाइनेंसियल चीजो को नुकसान पहुंचा सकते है . 

क्या फ़ोन हो गया है हैक जाने


    ऐसे में आपको यही सलाह दी जाती है कि अपने फोन की सिक्यूरिटी बढ़ाये और गलत और लुभावने वाले लिंकों को क्लीक ना करे . 

    तो इस पोस्ट में हम जानेंगे वो तरीके जिससे आपको पता चल जायेगा कि क्या आपका फोन हैक हो गया है या नही (Know How to Check Phone Hack in Hindi ) 


    बैटरी जल्दी होती हो खत्म 

    यदि आपके फोन मी बैटरी जल्दी ख़त्म होने लग रही है तो हो सकता है कि  इसका एक कारण आपके फ़ोन का हैक हो जाना हो , साइबर ठग जब आपके फ़ोन को हैक कर लेते है तो वो बेकग्राउंड में कई ऐसे प्रोग्राम चला देते है तो आपकी इनफार्मेशन उन तक ऑनलाइन भेजते रहते है . ऐसे में आपकी बैटरी जल्दी खत्म होना शुरू हो जाती है . 

    ऐसे में जरुरी है कि आप चेक करे कि बैकग्राउंड में कौनसी ऐप्स चल रही है . 

     डिवाइस हो जाता है बहुत गर्म 


    यदि आपका स्मार्टफोन जल्द ही बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है या ओवरहीटिंग का शिकार हो जाता है तो हो सकता है कि वो किसी हैकर के द्वारा हैक कर लिया गया है .   

    जब कोई हैकर आपके डिवाइस को हैक कर लेता है वो बैकग्राउंड में आपके जीपीएस या फिर बैकग्राउंड हैकिंग एप्स को चला कर आपको नुकसान पहुँचाने की कोशिश करता है . 

    फ़ोन में अपने आप एप्स का खुल जाना 

    कई बार फोन हैक होने पर उसमे अपने आप ही दूसरी ऐप खुल जाती है या फिर इनस्टॉल होना शुरू हो जाती है . ऐसा लगता है की आपके अलावा भी किसी और के पास आपके फोन का एक्सेस है . 

    ब्राउज़िंग हिस्ट्री 

    यदि आपके स्मार्टफोन की ब्राउज़िंग हिस्ट्री में अनएक्सपेक्टेड वेब पेजेज सर्च हो रहे हो जो आपने नही किये है तो हो सकता है कि यह भी आपके फ़ोन के हैक होने का एक कारण हो , क्योकि फिर ये पेज अपने आप कैसे सर्च करे गये .

    फ़ोन हो जाये बहुत स्लो 


    यदि आपका फोन बहुत ही स्लो हो जाये और मर मर कर चलने लगे तो समझ ले कि उस स्मार्टफोन पर लोड ज्यादा बढ़ गया है , ऐसे में एक केस फ़ोन का हैक होना भी है क्योकि फोन के इंटरनल रिसोर्सेज किसी अन्य सॉफ्टवेर में भी काम आ रहे होते है जो हैकिंग से जुड़े हुए है . 

    अच्छे एंटीवायरस की कमी 

    यदि आपके स्मार्टफोन में कोई अच्छा एंटीवायरस नही इनस्टॉल है तो आपने फोन की सुरक्षा में कमी छोड़ रखी है , ऐसे में हैकर आसानी से आपके फोन को टारगेट करके उसे हैक कर सकते है . अत: हमेशा एक उच्च क्वालिटी का एंटीवायरस अपने सिस्टम में इनस्टॉल करके रखे और समय समय पर उसे अपडेट भी करे .

    इन्टरनेट डाटा का ज्यादा उड़ना  

    यदि आपको ऐसा लगता है कि आप हर दिन मिलने वाले नेट डाटा को इतना काम नही ले रहे , फिर भी वो ज्यादा उड़ रहा है तो इसके पीछे भी एक कारण आपके स्मार्टफोन का हैक होना हो सकता है . 

    हैकर हैकिंग के बाद डाटा ट्रान्सफर करते है जो कि ऑनलाइन ही होता है और उसमे नेट काफी काम में आता है . अत: आप पता जरुर लगाये कि आपके फोन का नेट कहाँ ज्यादा काम में लिया जा रहा है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो मित्रो इस आर्टिकल में हमने आपको वो तरीके वो Method बताये है जिससे की आप आसानी से खुद ही पता लगा सकते है कि क्या आप फोन हैक हो गया है , क्या हैकिंग की मार को आपका फोन झेल रहा है . आशा करता हूँ की आपको यह पोस्ट जरुर अच्छी लगी होगी . 


    Post a Comment

    Previous Post Next Post