Youtube Video Description Kaise Likhe 2022 

यदि आप भी छोटे बड़े Youtuber है तो इस बात को लेकर थोड़े कंफ्यूज होते होंगे कि Youtube Video Me Description Kaise Likhe . किन किन बातो को इस विडियो के डिस्क्रिप्शन में डाले . 

कितने टैग लगाये , कौनसे हैश टैग काम में ले . तो पहले आप एक बार इस डिस्क्रिप्शन की गणित जान ले जो आपके बहुत काम आएगी . 

विडियो से जुड़ा वो भाग जिसके द्वारा आप अपने विडियो के उद्देश्य के बारे में अपने Viewers के साथ साथ Youtube Algorithm को भी बताते है . Youtube Video SEO में इसका बहुत ज्यादा महत्व रहता है . 

    यदि आप Video के Description को अच्छे से लिखना सीख गये तो आपके विडियो के ज्यादा से ज्यादा सर्च में आने के चांस बढ़ जायेंगे . 

    Youtube Description

    लेकिन यदि आप इसबारे में ज्यादा जानना चाहते है कि Youtube Video Description Me Kya Likhe , Kaise Likhe , तो यह आर्टिकल आपकी A-Z मदद करेगा . 

    आज के इस Article में हम विस्तार से जानेंगे कि किसी भी Youtube विडियो का Description लिखते समय किन किन बातो (Tips ) का ध्यान रखना चाहिए . अच्छे Video Description  के क्या Profits और Advantages होते है . 

    आप अपने यूट्यूब विडियो डिस्क्रिप्शन  में क्या क्या लिख सकते है . 

    क्या होता है विडियो डिस्क्रिप्शन  ? 

    दोस्तों जब आप कोई विडियो Youtube पर अपने किसी चैनल पर अपलोड करते है तो आपसे उस विडियो का टाइटल और फिर Description  पूछा जाता है . यह दोनों ही सेगमेंट आपके विडियो के Subject और Topic की जानकारी देते है . 

    जहा टाइटल सिर्फ 100 Characters का होता है जो सिर्फ विडियो के टाइटल की बात बताता है . 

    जबकि आप फिर विस्तार से विडियो के बारे में बताना और हो या फिर दूसरी जरुरी जानकारी देनी हो , टैग्स लगाने हो तब आप यह सभी काम लिखकर Video के  Description में कर सकते है . 


    क्यों जरुरी है Youtube Video Description

    दोस्तों  यदि विडियो से जुड़ी कुछ एडिशनल जानकारी चाहिए तो वो आपको  Description से ही पता चल सकती है . खुद Youtube आपको विस्तार से अपने विडियो के बारे में इस भाग में बता सकते है . 

    - यदि आपको अपने Youtube विडियो में Timestamps देना है तो आप इसके लिए Description का ही सहारा लेते है .

    - इसी तरह विडियो की डिटेल्ड जानकारी इसमे आप दे सकते है जहा Youtube आपको इस Description Box में 5000 worlds तक Use करने का Chance देता है . 

    - Description में आप   Youtube विडियो से जुड़े जरुरी Tags को भी लिखते है जो की Youtube Video Seo का एक बहुत ही Important पार्ट होता है .  

    Youtube विडियो में क्या क्या लिखे ? 

    Youtube Video Description Me Kya Likhe - अब बहुत से मेरे दोस्त  Youtube विडियो के  Description को लेकर कंफ्यूज होते है कि कैसे विडियो Description लिखा जाये . इसमे कौन कौन सी बातो का ध्यान रखना चाहिए . तो अब मैं आपको बहुत अच्छे तरीके से Step By Step बताने वाला हूँ की SEO Friendly Youtube  Description कैसे लिखे . 


    1. विडियो के बारे में बताये :-

    सबसे पहले Description में आप अपने Viewers को यह बताये कि आपने यह विडियो क्यों बनाया है और उन्हें विडियो में क्या दिखने वाला है . यह बात अच्छे शब्दों से आप लिखे जिसे Viewers के साथ साथ Youtube भी समझ सके कि आपका विडियो किस Subject या Topic पर है .

    2. जरुरी Keywords :-

    अब आप विडियो से जुड़े अच्छे Keywords को लिखे जो लोगो के द्वारा सर्च किये जाते है . आपको ज्यादा keywords काम में नही लेने नही तो Youtube खुद कंफ्यूज हो जायेगा कि आपके विडियो में main keywords कौनसे है . 
    आप 8 से 12 Focus Keywords का use कर सकते है . 
    ध्यान रहे कि Focus Keywords वही काम में ले जो आपके विडियो के सब्जेक्ट को  अच्छी तरह Match करते हो .

    फालतू के ऐसे कीवर्ड मत डाले जो ट्रेंडिंग में तो हो पर आपके विडियो से मैच नही करते हो , नही तो यूजर आपके विडियो पर उस टैग से आ तो जायेगा पर कुछ सेकंड में ही आपके विडियो से हट जायेगा और यह आपके चैनल के लिए नेगेटिव इम्प्रैशन होगा .  

    3. Hashtag लगाये :-

    हम सभी चाहते है कि हमारे विडियो ज्यादा से ज्यादा Views पाए और उसके लिए हमें Youtube Video Seo का सहारा लेना ही चाहिये . इसमे एक होता है Hashtag (#) . इसकी शुरुआत Twitter से हुई थी जो अब Youtube से लेकर सभी Social Networking Website पर काम में लिया जाने लगा है . 


    hashtag in youtube video

    ऊपर वाली फोटो के अनुसार 
    जब भी आप कोई Youtube  Video Play करते है तो उसके ऊपर तीन   Hashtag जरुर शो होते है . यह Main 3 Hashtag Youtube Description में दिए गये Hashtags में से पहले वाले होते है . 

    यदि कोई व्यक्ति विडियो के डिस्क्रिप्शन में दिए गये किसी हैशटैग को क्लिक करता है तो उसके सामने एक ऐसा पेज आ जायेगा जिसमे वे सभी विडियो होंगे जिसमे यह #Tag लगा हुआ है . 

    यदि आप ट्रेंडिंग टॉपिक पर विडियो बनाते है तो  विडियो के डिस्क्रिप्शन में #Tag (HASH TAG) लगाना बहुत जरुरी है . 

    4. Time Stamps का प्रयोग करे :-

    लोगो को विडियो सेक्शन वाइज बताकर आप आप जिस Tool से उनकी हेल्प करते है वो है , Youtube Video TimeStamp  . यह विडियो के सेगमेंट डिवाइड करके User को मौका देता है की वो अपनी पसंद का भाग क्लिक करके देख सके . 

    आप यदि 15 मिनिट से बड़ा विडियो बनाकर अपलोड करते है तो आप फिर अपने विडियो के डिस्क्रिप्शन में टाइम स्टैम्प्स का जरुर प्रयोग करे . 

    timestamps in video

    किसी Youtube Video Me Timestamp कैसे लगाया जाता है - इसे आप क्लिक करके पढ़ सकते है . 


    5.  आने वाले विडियो की जानकारी दे 

    आप विडियो डिस्क्रिप्शन के माध्यम से अपने आने वाले विडियो के बारे में भी जानकारी दे सकते है . इससे लोग जान पाएंगे कि आपका Next Youtube विडियो कब आएगा . इसे लेकर उनमे उत्सुकता बनी रहेगी और जैसे ही विडियो आपका आएगा वे उसे जल्द से जल्द व्यू करेंगे . 


    6. Popular या Related Video के लिंक दे :-

    जब कोई Viewer आपका विडियो देखता है और आपके विडियो कंटेंट से Impress होता है तो वो विडियो का Description  जरुर खोलता है . 

    आप उसे Engage करने के लिए अपन दुसरे Popular Video या Youtube Playlist का लिंक Description  में दे सकते है . जिससे वो क्लिक करके आपके दुसरे विडियो भी देख पाए . तो देखा आपने यदि हम Description  को इस तरह Use करे तो यह कितना Powerful और Result Oriented होता है . 

    इससे एक विडियो देखने वाला व्यक्ति आपके चैनल के दुसरे विडियो को भी देखना शुरू कर देता है . इससे आपके Youtube चैनल का Watch Time  बढ़ता है .  

    7. Call To Action  :-

    आप अपने विडियो के Description में कॉल टू एक्शन बटन भी काम में ले . इससे लोग आपके विडियो पर अपना रिएक्शन Like , Comment , Share और चैनल को सब्सक्राइब करके दे . 

    यह Call To Action काम बहुत से Youtuber अपने विडियो के Description  में करते है . आपने भी बहुत से विडियो में यह देखा होगा . 

    8. Contact Me Information  :-

    आप यूट्यूब डिस्क्रिप्शन में अपने Viewers को अपनी कांटेक्ट डिटेल्स भी दे सकते है . कांटेक्ट डिटेल्स बहुत तरह की होती है . इस डिटेल्स के द्वारा आपके Viewers या Advertise देने वाले आपसे जुड़ सकते है . 

    कांटेक्ट डिटेल्स में ये चीजे आप काम में ले . 

    - अपनी वेबसाइट का नाम 

    - अपनी ईमेल आई डी 

    - फोन नंबर 

    - दुसरे सोशल मीडिया अकाउंट के लिंक . 


    9. Social Media Links दे :-

    यदि आपको  Professional रूप से Youtube पर काम करना है तो आप अपने चैनल का सभी फेमस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर पेज या अकाउंट बनाये और अपने हर विडियो के  Description  में उनके लिंकों को जरुर शेयर किया करे . जिससे लोग आपको सभी बड़े Platform से फॉलो करे . इससे आपसे जुडी जानकारी उन्हें किसी ना किसी प्लेटफार्म से मिलती रहे . 

    social media links in description

    इससे आपके चैनल के फेन चारो तरफ से आपको फॉलो करेंगे और आप एक ब्रांड के रूप में अपनी पहचान बना पाएंगे . आप हर प्लेटफार्म पर अपनी बात जब शेयर करेंगे तो किसी ना किसी माध्यम से आपके Viewers तक जरुर पहुंचेगी . 

     

    10. Affiliated Links दे :-

    Youtube Video Description के द्वारा आप अपने Youtube चैनल से पैसे कमा सकते हो , और उसमे सबसे अच्छा तरीका है Affiliated Links शेयर करके Viewers के द्वारा प्रोडक्ट्स Sell करना . 

    बहुत से Famous Youtubers अपने विडियो के डिस्क्रीप्शन के एफिलीयेतेड लिंक्स शेयर कर हजारो की कमाई सिर्फ कमीशन से कर रहे है . 

     

    affilicate links in youtube description

    11. Disclaimer दे :-

    दोस्तों , Youtube अब विडियो के Content को लेकर काफी सतर्क हो गया है . इसलिए विडियो बनाते समय यह जरुर ध्यान में रखे कि आपका Video Youtube Community Guidelines को जरुर फॉलो करे . 
    आपको विडियो के Description में यह जरुर बताना है कि यह विडियो कितनी Age वाले Viewers के लिए है . 
    साथ ही यदि आप कोई स्टंट या Experiment से जुड़े विडियो अपलोड कर रहे है तो Disclaimer में जरुर बताये कि यह आप सिर्फ एजुकेशन के Purpose से दिखा रहे है . 

    कोई इसे Try नही करे . 
    तो आप समझ गये होंगे कि  Disclaimer का अच्छे से Use करने से आप Youtube Community Guidelines Strike से बचाव कर सकते है . 

    video disclaimer

    12. Fair Use Policy के बारे में बताये

    ऐसा बहुत बार होता है कि हमें कुछ विडियो फुटेज दुसरे विडियो के लेने पड़ते है . यह विडियो फुटेज हमारे विडियो के सब्जेक्ट को जस्टिफाई करते है . ऐसे में हम Fair Use Policy के तहत इन्हे छोटे लेवल पर Use कर सकते है . 

    आपको अपने Youtube Video Description में यह जरुर बताना चाहिए . 

    Fair use आपको Copyright Content को फिर से अपने विडियो में काम में लेने की इजाजत देता है . 

    Fair Use Policy in Hindi



    विडियो Description से होने वाले फायदे  


    1: Youtube Video का डिस्क्रिप्शन उस विडियो के बारे में बताता है कि वो किस टॉपिक और सब्जेक्ट पर बनाया गया है . 

    2: इस विडियो में हम विडियो के टैग्स का प्रयोग करते है जो सर्च रिजल्ट में हमारे विडियो को लाने में मदद करते है और यह ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपनी रीच भेजता है . 

    3:  अपने  डिस्क्रिप्शन के माध्यम से हम किसी प्रोडक्ट का प्रचार करके एफिलिएट लिंक के माध्यम से पैसे भी कमा सकते है . 

    4: यदि आपको अपने ब्रांड का सर्किल बढ़ाना है तो आप   डिस्क्रिप्शन के माध्यम से अपने सोशल मीडिया लिंक्स को भी प्रमोट कर सकते है जिससे की हर प्लेटफार्म पर आपके Viewers आपसे जुड़ सके . 

     5 आप खुद के बारे में आपके विडियो से जुड़े लोगो के बारे में जानकारी भी विडियो के Description में दे सकते है जिससे की लोग आपको और आपकी टीम को पर्सनली जान सके .  

     6: कई बार लोग विडियो पूरा देख लेते है और कमेंट करना , लाइक करना भूल जाते है , ऐसे में आप कॉल टू एक्शन के द्वारा उन्हें विडियो को Like , Comment or Share करने के लिए बोल सकते है . 

    7: यदि आपका विडियो बहुत बड़ा है तो आप Viewers की सुविधा के लिए विडियो के Description में Time Stamps का प्रयोग कर सकते है .इससे उन्हें विडियो को समझने में सुविधा होगी . 

    8: इसका एक फायदा यह भी है कि आप अपने दुसरे चैनल या दुसरे विडियो का लिंक शेयर करके अपने Viewers को दूसरी जगह में Divert कर सकते है . इससे आपके चैनल और दुसरे शेयर किये चैनल पर सब्सक्राइबर बढते है और विडियो Watch Time भी Growth करता है . 


    Youtube विडियो Description में ये गलती ना करे  

    Youtube Video में Description को लिखते समय निचे दी गयी गलतियां ना करे , वरना पॉजिटिव की जगह नेगेटिव Impact आपके विडियो और चैनल दोनों पर पड़ सकता है . 

    • 1. कभी भी Youtube Video के Description को खाली ना छोड़े , इससे यौतुबे की Algorithm आपके चैनल पर नेगेटिव असर डाल सकती है . साथ ही इसे बहुत शोर्ट में भी ना लिखे . ऊपर जो हमने आपको 12 टॉपिक बताये है , उन्हें विडियो के डिस्क्रिप्शन में जरुर डाले . 
    • 2. डिस्क्रिप्शन लिखते समय ध्यान रखे कि आपको सबसे पहले विडियो से Realted की चीजे लिखनी है जो विडियो के बारे में आपके Viewers को समझाए  . उसके बाद आप 3 Hash Tags लगाये जो विडियो के सब्जेक्ट पर फिट बैठते है . 

    • 3. एक अच्छा विडियो डिस्क्रिप्शन 700 से 100 करैक्टर के बीच होता है , आप ना ही बहुत छोटा और ना ही बहुत बड़ा विडियो डिस्क्रिप्शन लिखे .

    Conclusion 

    दोस्तों एक Youtube Video Creator से जुड़ा यह आर्टिकल - " यूट्यूब डिस्क्रिप्शन लिखते समय ध्यान रखे ये 13 बाते  " आपको जरुर अच्छा लगा होगा . इसमे हमने आपको अच्छे से बताया कि आप कैसे और किस तरह अपने विडियो के डिस्क्रिप्शन में चीजे लिख सकते है . साथ ही आपने जाना कि ये सभी 13 Point आपके Youtube Video को कैसे Boost करते है . 

    आशा करते है इस आर्टिकल के द्वारा आप यह अच्छे से समझ गये होंगे और अपने विडियो के डिस्क्रिप्शन  में इन्हे जरुर काम में लेंगे . 

    यदि फिर भी आपको (Youtube Video Ke Description Ko Kaise Likhe ) से जुडी कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते है . 

    और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

    आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

    आपका प्यार हमारी इस टेक वेबसाइट को बहुत मिल रहा है इसलिए आप सभी का दिल से शुक्रिया .


    Post a Comment

    Previous Post Next Post