क्रिप्टोकरेंसी क्या है ? Crypto Currency in Hindi 

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर आज कल बहुत चर्चा हो रही है , क्योकि बहुत ही कम समय मे यह करेंसी दुनिया भर में छा चुकी है । जिसने भी इसमे निवेश किया है उसे बहुत जबरदस्त फायदा हुआ है । हालाकि की कब इसमे भारी गिरावट आ जाये इसका किसी को पता नही है . फिर भी बहुत से लोग इस करेंसी को लेकर अपने भविष्य को सँवारने में लगे है .

kya hai cryptocurrency


(Cryptocurrency)
क्या है शेयर बाजार जाने सम्पूर्ण जानकारी - Share Market In Hindi 

क्या है Cryptocurrency

यह है Digital Cash प्रणाली है जो Computer Algorithm पर बनी है . यह सिर्फ Digits के रूप में कंप्यूटर में रहती है . साथ ही इस पर किसी देश का कोई कंट्रोल नही है .

कुल मिलाकर यह कोई Physical मुद्रा नही है .तो इस Bitcoin इसी प्रणाली की एक मुद्रा है .
क्रिप्टोकरेंसी के फायदे और नुकसान

 Nifty (निफ्टी ) क्या है और इसके फायदे और निवेश के बारे में जाने

क्रिप्टोकरेंसी  के फायदे (Advantages )

क्या क्रिप्टोकरेंसी हमेशा फायदे का सौदा है ??

दोस्तो अब सभी लोग यह जानते है कि क्रिप्टोकरेंसी में जितने लोगो ने निवेश किया है , वो अभी फायदे में रहे है पर एक बात जान ले कि हर निवेश में जोखिम का खतरा बना रहता है और इसी तरह इस field में ही आगे जाकर जोखिम हो सकती है.

इसलिए निवेश करने से पहले अच्छी तरह ऐसे समझ ले और अपनी आय का सिर्फ 5% ही इसमें निवेश करे ।
ज्यादा Return प्राप्त करने के चक्कर मे कई बार निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है ।क्रिप्टो करेंसी क्या है फायदे और नुकसान

क्रिप्टोकरेंसी  के नुकसान (Advantages )

दोस्तों जितने ज्यादा निवेशक को इसमे Advantages दिखते है उससे ज्यादा इसमे बहुत सारे Disadvantages भी है. यदि आप एक निवेश के रूप में इस करेंसी में पैसा लगाना चाहते है तो पहले निचे दी गयी बातो को अच्छे से पढ़ ले समझ ले  .

अ ) भारत या अन्य देशो में इस करेंसी को लेकर कोई रेगुलेशन नही है अर्थात इस पर कोई कंट्रोलर नही है , यह कब धोखा दे जाये इसकी जवाबदेही वाली कोई संसथान नही है . जबकि आप शेयर मार्किट की बात करे तो वो भारत में उस पर नियंत्रण रखने और निवेशको के हितो का ध्यान रखने के लिए भारत सरकार द्वारा निर्मित SEBI रेगुलेटर के रूप में अपना काम करती है . 

ब )  जिन लोगो के पास ब्लैक मनी है वो इसके द्वारा आसानी से अपने काले धन को सफ़ेद धन (White  Money ) में बदल सकते है . इससे देश की अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान होता है . साथ ही देश में ज्यादा घोटाले होने के अवसर बढ़ जाते है .  क्रिप्टोकरेंसी खरीदने में किया गया निवेश गुप्त रहता है जिसकी जानकारी सरकार को नही मिल पाती है . 

स ) क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सरकार भी चिंतित है क्योकि इसका प्रयोग मनी लॉन्ड्रिंग में किया जा सकता है जो देश के लिए नुकसानदायक है . सरकार जल्द ही इसके लिए एक बिल लेकर आएगी . 

द ) इसमे निवेश करना बहुत जोखिम भरा है , यह बिना चेतावनी के बहुत तेजी से गिरती और बढती है . यह फ्री करेंसी है जिपर नियंत्रण रखने वाला कोई देश , कोई संस्थान नही है . 

य ) दोस्तों यह Computerize Digital Currency है इसलिए यदि कोई आपके अकाउंट हो हैक कर लेता है तो आपका सारा निवेश वो आपसे चुरा सकता है . यदि आप अपने अकाउंट का पासवर्ड खो देते है तो आप अपनी सारी क्रिप्टोकरेंसी को खो सकते है .  

र ) इसमे निवेश करना खतरनाक भी हो सकता है क्योकि अमेरिका में 7000 से ज्यादा लोगो को क्रिप्टोकरेंसी की डीलिंग में चपत लग चुकी है जिसमे उन सभो को मिलाकर 600 करोड़ के करीब नुकसान हुआ था . 

ल ) भारत में लोग कुछ Apps से निवेश कर रहे है पर इन Apps की शर्ते क्लियर नही है जो निवेशको के लिये नुकसानदायक हो सकते है . 

 IPO क्या है , IPO की जानकारी  in Hindi 

भारत में क्यों बढ़ रहे है क्रिप्टोकरेंसी के दाम

दोस्तों यदि भारत की बात करे तो क्रिप्टोकरेंसी  के यहा दाम बहुत तेजी से बढ़ रहे है . इसका कारण अर्थशास्त्र के नियम ही है  . अभी देखा जा रहा है कि लोग इस क्रिप्टोकरेंसी  को लेकर बहुत बाते कर रहे है , वे आये इसमे अतिरिक्त उछाल के कारण इसकी माउथ पब्लिसिटी करने में लगे हुए है . उन्हें दिख रहा है कि बहुत कम समय यह Currency किस तेजी से Growth करी है . आज जहा भारत में एक Bitcoin की कीमत 44 लाख के करीब है . 

भारत में इसी कारण बहुत से लोग क्रिप्टोकरेंसी में जबरदस्त रिस्क होने के बाद भी जबरदस्त फायदे के चक्कर में Invest कर रहे है . और Bitcon की सफलता को देखकर दुनिया भर में बहुत सारी क्रिप्टोकरेंसी  मार्केट में आ चुकी है . इसमे बहुत सी क्रिप्टोकरेंसी  की रेट अभी कम ही है और लोगो को लगता है कि आने वाले time में यह बहुत अच्छा Return दे कर जाएगी . यही कारण है की भारत में लोग बड़ी मात्रा में क्रिप्टोकरेंसी  में Invest कर रहे है . 

साथ ही भारत में बहुत से लोग अपनी ब्लैक मनी को वाइट मनी में बदलने के लिए इसे काम में ले रहे है क्योकि इस करेंसी में सभी ट्रांजेक्शन गुप्त रहते है .  

और जहा मांग ज्यादा होती है वहा कीमत बढती ही है . यही अर्थशास्त्र का नियम है . 

मुख्य क्रिप्टोकरेंसी :- 

भारत में Bitcoin के अलावा Ethereum, Cardano, Ripple, Tether अदि क्रिप्टोकरेंसी में लोग अपना उत्साह दिखा रहे है और अपना पैसा इनमे Invest कर रहे है .

क्रिप्टोकरेंसी को आप कैसे खरीद या बेच सकते हैं?

दोस्तों यदि आप भी क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेड करना चाहते है , खरीदना बेचना चाहते है तो आज क्रिप्टोकरेंसी की प्रसिद्धि के कारण मार्केट में बहुत सारे  क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म उपस्तिथ है . 

भारत में कॉइनस्विच कुबेर (CoinSwitch Kuber), कॉइन्डिसिएक्स (CoinDCX),  वज़ीरएक्स (WazirX) , यूनोकॉइन (UnoCoin), ज़ेबपे (ZebPay ) जैसे प्लैटफॉर्म के नाम से शामिल है . 

आप उन्हें डाउनलोड करके उसमे अपना अकाउंट बनाकर कोई भी क्रिप्टोकरेंसी  खरीद बेच सकते है . 

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह 24 घंटे ट्रेड के लिए खुला रहता है , जहा शेयर मार्केट के तय समय सीमा के लिए खुलता है . 

क्रिप्टोकरेंसी को खरीदना और बेचना बहुत आसान होता है . इसके लिए आपको क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में Sign Up करना होता है . उसके बाद अपनी KYC दे और अपना अकाउंट बना ले . इसके बाद जैसे आप शेयर मार्केट app से शेयर खरीदते उर बेचते है , उसी तरह से आप क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेड कर सकते है . 

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने जा रहे है तो ध्यान रखे :- 

क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के इच्छुक है तो बहुत ही सावधानी रखिये क्योकि इसके उतार चढाव का कोई भरोसा नही है . यह आज 44 लाख रुपए की कीमत की है तो हो सकता है कि कल २ लाख पर आ जाए या यह भी हो सकता है कि 80 लाख को पार कर जाए . यह सभी निवेशो में सबसे जोखिम भरी है .  कहने का मतलब यह है की यह रात भर में किसी को आसमान पर बैठा सकती है तो किसी को बहुत ऊँचे से निचे गिरा सकती है . 

इसलिए इसे पहले अच्छे से समझे और फिर बहुत ही कम मात्रा में निवेश करे .  

Cryptocurrency मार्केट क्या है?

वो मार्केट जहा से इस गुप्त करेंसी  ( क्रिप्टोकरेंसी ) की लेन -देन (ख़रीदा बेचा ) जाता है . या कहे की इसकी ट्रेडिंग होती है . इस मार्केट के अलग अलग नाम है :- जैसे Cryptocurrency Exchange, Digital Currency Exchange (DCE), Coin market और Crypto Market . 

 क्रिप्टोकरेंसी से लय क्या किया जा सकता है :- 

दोस्तों यह तो आप जानते है कि यह नही दिखने वाली गुप्त मुद्रा है जिसका ऑनलाइन प्रयोग करके आप व्यापार कर सकते है , ऑनलाइन कोई चीज खरीद सकते है . इसे आप हाथ में नही ले सकते ना ही इसे आप तिजोरी में डाल सकते है . 

अभी हाल ही में क्रिप्टोकरेंसी के द्वारा दुनिया का सबसे महंगा हीरा ख़रीदा गया है . यह कंप्यूटर की अल्गोरिथम द्वारा बनी करेंसी है जिसे डिजिट के रूप में ही लेन देन के रूप में काम में लिया जा सकता है . इसे वर्चुअल मनी , डिजिटल मनी या सीक्रेट मनी भी कहा जा सकता है . 

Conclusion

तो दोस्तों इस आर्टिकल (क्रिप्टोकरेंसी क्या है और क्रिप्टोकरेंसी  के फायदे और नुकसान क्या है) में हमने आपको सभी जरुरी बातो से रूबरू करवाया है कि क्रिप्टोकरेंसी किसे कहते है , इसमे आप कैसे निवेश कर सकते है . क्रिप्टोकरेंसी को लेकर क्या फायदे और नुकसान है . साथ ही हमने बताया की क्यों भारत में क्रिप्टोकरेंसी इतनी प्रसिद्ध है क्यों भारत में क्रिप्टोकरेंसी में आने वाली Bitcoin इतनी महँगी क्यों है . 

आशा करता हूँ Cryptocurrency से जुड़ी यह पोस्ट आपके बहुत सारे सवालों का जवाब दे पाएगी . इस पोस्ट को हम भविष्य में भी अपडेट करते रहेंगे इसलिए आप रेगुलर इसे चेक किया करे . अपने जानकारों , दोस्तों के साथ इसे शेयर करे जिससे की हिंदी सरल भाषा में वे समझ सके कि Cryptocurrency Kya Hai , Aur Esme Kaise Invest Kiya Jata hai . Cryptocurrency Ke Kya Fayde Aur Nuksan Hai . 

यदि आपके कोई भी सवाल हो Cryptocurrency को लेकर , तो आप हमें कमेंट कर सकते है . 

Post a Comment

Previous Post Next Post