दोस्तों यदि आप ने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सुन रखा है तो आपने Bitcon के साथ साथ एक और क्रिप्टो मुद्रा एथेरेम  के बारे में सुन रखा होगा . तो आज का हमारा आर्टिकल इसी पर है कि एथेरेम क्या है (Ethereum in Hindi) . 

यह दुसरे नंबर की सबसे फेमस क्रिप्टोकरेंसी है जो Bitcoin के बाद आती है . इसका मार्केट कैपिटल $485.68 Billion का है . .क्रिप्टोकरेंसी बाजार में मार्केट कैप के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी  है . 

Ethereum  kya hai hindi me

एथेरेम क्या है (What is Ethereum in Hindi)

Ethereum जिसे दुनिया भर में इथर के नाम से भी जाना जाता है .  इसका शॉर्टकट नाम ETH है . Bitcoin के बाद दुसरे नंबर पे आने वाली क्रिप्टोकरेंसी (Crpto Currency ) है . इसकी मार्केट वैल्यू दुसरे नंबर पर आती है . यह करेंसी जिस Technology पर काम करती है उसे Ethereum Blockchain के नाम से जाना जाता है . 700 रुपए से शुरू हुआ एक इथर की आज की रेट 3 लाख रुपए तक हो गयी है . 

Ethereum CEO

इसकी स्थापना Bitcoin को अच्छे से  समझकर ही 19 साल के Vitalik buterin ने की थी . यह दुनिया में 2013 में आया था .

एथेरेम का क्या भविष्य है 

दोस्तों यहाँ एक बार गौर करने वाली है कि अपने जन्म के समय के बाद से यह क्रिप्टोकरेंसी एथेरेम की प्राइस लगातार बढ़ रही है . लोगो का मानना है कि हो सकता है कि आने वाले समय में  इसकी रेट भी bitcoin के बराबर हो सकती है . जहा आज भारत में एक बिटकॉइन की कीमत 45 लाख रुपए के आस पास है वही आज एक एथेरेम की प्राइस 3 लाख रुपए के करीब है . 

Ethereum  Rate Graph

दोस्तों जहा 2017 यानी सिर्फ 4 साल पहले यह सिर्फ 700 रुपए का हुआ करता है वो आज  3 लाख रुपए तक बढ़ गया है . इसका अर्थ है कि लोग जमकर इसे खरीद रहे है और इसकी प्राइस उनके निवेश के कारण ही बढ़ रही है . हलाकि ध्यान रखे कि क्रिप्टोकरेंसी के उतार चढाव को लेकर कोई कुछ नही कह सकता इसलिए यदि आप इसमे निवेश करने वाले है तो पहले अच्छे से सोच ले . 

एथेरेम में निवेश करे तो ध्यान रखे 

दोस्तों जैसा की मैंने बताया की अभी एक इथर की रेट लगभग 3 लाख रुपए की है . यदि आप इस करेंसी में निवेश करना चाहते हो तो जरुरी नही कि आप 3 लाख रुपए देकर एक इथर ख़रीदे . आप चाहे तो इसका एक अंश खरीद सकते है जो की ETH 0.000000000000000001 जितना कम हो सकता है।
यानी की एक इथर 18 दशमलव स्थानों तक विभाज्य है . 

एथेरेम की टीम 

चलिए जानते है कि एथेरेम की टीम में कौन कौन है . 

Founder : - Vitalik Buterin

Community Manager :- Kenny Lauda

Founder of BitVote Dapp :- Aaron Bal

Chief Executive Officer :- Ahmad Rahmat

Software Engineer :- Andrei Maiborodai

Blockdesigner :- Chris Ckseven

Co Organizer Ethereum MeetUp London :- David Peyronnin

एथेरेम  और बिटकॉइन में अंतर 

Diffrence Between Ethereum vs Bitcoin

दोस्तों देखा जाये तो एथेरेम बहुत सारी बातो को लेकर एथेरेम से बेहतर है . इसका कारण है की यह bitcoin के बाद आई है तो जो कमियाँ बिटकॉइन में थी उसे इसमे सुधारा गया है .

कम ट्रांजेक्शन फीस :- बिटकॉइन की तुलना में एथेरेम  की ट्रांजेक्शन फीस कम लगती है . इससे निवेशक को फायदा होता है .

सरल माइनिंग :- जहा बिटकॉइन की माइनिंग करने में ASICs (Application-Specific Integrated Circuits) काम में लिए जाते है जिसमे ज्यादा कैपिटल इन्वेस्मेंट होता है वही एथेरेम की माइनिंग ASIC-Resistance पर ध्यान रखकर जी जाती है जिसमे कम कैपिटल इन्वेस्मेंट होता है .

ज्यादा टेक्निकल :- Bitcoin सिर्फ करेंसी को allow करता है वही एथेरेम में आप करेंसी के साथ साथ 3rd Party एप्लीकेशन को भी Allow कर सकते है .

Miners को फायदा :- Bitcoin के मुकाबले में Ethereum में  Miners को ज्यादा अच्छा फायदा मिलता है .

एथेरेम  की प्राइस क्यों बढ़ रही है  ?

दोस्तों सब खेल है नयी चीज की माउथ पब्लिसिटी का . क्रिप्टो करेंसी लोगो के लिए पहले एक पहेली सी थी पर धीरे धीरे लोग इसे जानने लगे और सिर्फ कुछ सालो में यह हजारो से बढ़कर लाखो तक बढ़ चुकी है . 
इससे लोगो को इसमे भविष्य को लेकर अच्छी सम्भावना नजर आ रही है . यही कारण है की लोग इसमे इन्वेस्ट कर रहे है . जहा अभी इक Bitcoin की रेट 45 लाख रुपए तक है वही  Ethereum 3 लाख रुपए तक . 

Ethereum Growth Rate



तो लोगो को लगता है की Ethereum  भी आने वाले समय में 40 लाख तक जा सकता है , लोग Bitcoin को ध्यान में रखकर इसमे निवेश कर रहे है . यही कारण है ज्यादा निवेश होने के कारण इसकी प्राइस बढती जा रही है . 
साथ ही इसका 4 सालो का ग्राफ देखा जाये तो यह बढ़ ही रहा है इसलिए लोगो का मानना है कि यह आगे भी ऐसे ही बढ़ता रहेगा . 

Conclusion

तो दोस्तों इस तरह आज के आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Ethereum Kya Hai और यह क्रिप्टोकरेंसी क्यों इतनी फेमस है . साथ ही आपने सिखा कि Ethereum और Bitcoin में क्या अंतर है . एथेरेम में निवेश कैसे करे . साथ ही हमने बताया कि किस कारण से एथेरेम की लगातार रेट बढ़ रही है .

आशा करते है कि इस आर्टिकल से आपको Ethereum से जुड़ी मुख्य जानकारियाँ हिंदी में मिल पाई होगी . 


Post a Comment

Previous Post Next Post