IPO Kya Hota Hai In Hindi ? IPO की पूरी जानकारी हिंदी में 

 दोस्तों पैसो से सभी को प्यार होता है और सब ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते है . इसके लिए वे अपनी मुख्य काम के साथ साथ दुसरे तरीके से भी पैसा कमाना चाहते है . इसी तरह कंपनिया भी लोगो से निवेश करवाकर बहुत सा पैसा जमा करती है और फिर उस पैसो को अपने Business में लगाकर मुनाफा कमाना चाहती है , जो लोग उस कंपनी में शेयर के रूप में अपने पैसे जिस अनुपात में लगाते है उस अनुपात में ही उन्हें Profit बांटा जाता है . 

Nifty (निफ्टी ) क्या है और इसके फायदे और निवेश के बारे में जाने

kya hai IPO

इसी क्रम में निवेश करने का एक रास्ता है IPO , तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि IPO क्या होता है , कैसे इसमे निवेश किया जा सकता है . IPO से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी आपको इस Article के माध्यम से मैं देने वाला हूँ . इसलिए ध्यान से पढ़िए इस आर्टिकल को . 

साल 2021 को भारत के लिए IPO Year बोले तो गलत नही होगा , क्योकि इस साल में 40  कंपनियों ने अपने IPO लांच किये है और एक बड़ी लाइन अभी 2022 में आनी बाकि है . इनमे से PAYTM के IPO की चर्चा खूब रही है . 

क्या है IPO ?

जब कोई Limited Company अपना शेयर लोगो के बीच लाना चाहती है तो सबसे पहले उसे IPO लोगो के लिए जारी करना होता है . IPO की फुल फॉर्म होती है :- Initial Public Offering . जैसा की नाम से ही पता चल रहा है शुरू में जनता के लिए अवसर . 

IPO निकालने के बाद ही कोई कंपनी शेयर मार्केट में अपने खुद के शेयर निकाल सकती है . इस IPO के बाद ही वो शेयर बाजार में लिस्टेड हो सकती है . 

 Cryptocurrecny क्या है , इसके फायदे और नुकसान और जरुरी बाते 

क्यों निकाला जाता है IPO ? 

Ipo kyo Jaruri Hai


जब किसी कंपनी को बहुत सारे पैसो की जरुरत होती है तो वो चाहती है लोग उनकी कंपनी में अपना योगदान दे (निवेश करे ) और फिर वे भी उस अनुपात में कंपनी के निवेशक बनकर कंपनी के लाभ हानि के हिस्सेदार बने  . इसके लिए सबसे अच्छा तरीका शेयर मार्केट का ही होता है . लेकिन शेयर मार्केट में ऐसे ही कोई कंपनी उतर नही सकती . इसके लिए उसे सबसे पहले अपना IPO लोगो के बीच लाना होता है . 

IPO में जो शेयर Allot होते है वो BSE या NSE जैसे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होते है और यही से लोग शेयर खरीद सकते है और बेच सकते है . 

Share Market Kya Hai , Kaise Esme Invest Kare - Share Market Tips in Hindi 

कैसे ला सकती है कोई कंपनी IPO ? 

सबसे पहले तो यह जान ले की शेयर मार्केट  में निवेशको के हितो का ध्यान रखने का काम सेबी (SEBI) करती है , और IPO शेयर मार्केट के अंतर्गत आता है . इसलिए सबसे पहले IPO निकालने की इच्छुक कंपनी को सेबी (SEBI) के नियमो का पालन करना चाहिए .
इसलिए कोई कंपनी यदि मार्केट में अपना IPO लाना चाहती है तो उसे पहले मार्केट रेगुलेटर के नियमो पर खरा उठरना पड़ता है . उसके बाद उसे एक मर्चेंट बैंकर नियुक्त करना पड़ता है . जिसे  शेयर रेगुलेटर SEBI में रजिस्टर्ड होना पड़ता है और उसे ही प्रोसेस पूरा करके IPO के लिए आवेदन करना होता है .

कैसे निवेश करे IPO में 

IPO में Invest कैसे करे


यदि किसी व्यक्ति को IPO में निवेश करना है तो आपके पास एक Demate Account होना चाहिए . इसी डीमेट अकाउंट से आप IPO की लेन देन कर सकते है . IPO आप चेक या नगदी से नही खरीद सकते है . आप IPO खरीदने की रिक्वेस्ट डालते है तो आपका  पैसा  IPO के हिसाब से Temporary ब्लाक हो जाता है और जब IPO आपको Allot हो जाता है तो वो Temporary जमा पैसा आपके वॉलेट से कट जाता है और आपको उसके बदले में IPO मिल जाता है . 

Conclusion :- 

तो दोस्तों इस IPO से रिलेटेड हिंदी आर्टिकल में हमने पूरी कोशिस की है कि आपको बता सके कि IPO Kya Hota Hai Aur Ese Ham Kaise Kharid Sakte Hai. इसके साथ साथ हमने जाना की क्यों जरुरी होता है कंपनियों के लिए IPO का लाना और क्यों लोग IPO में निवेश करके प्रॉफिट कमाते है . 

Post a Comment

Previous Post Next Post