What is Sensex in Hindi ? Kya Hai Sensex .

दोस्तों आपने सेंसेक्स (Sensex ) का नाम कभी ना कभी जरुर सुना होगा कि आज Sensex इतना ऊपर गया या इतना निचे गिर गया . इतना तो हम सभी जानते है की भारतीय अर्थव्यवस्था में शेयर मार्केट (Share Market in hindi ) से ही  Sensex जुड़ा होता है . पर आखिर यह है क्या और इस  सेंसेक्स (Sensex ) की स्थापना कब हुई .

Sensex kya hai - hindi me

क्या है Sensex ? What is Sensex ? 

सेंसेक्स India के Stock Market का बेंचमार्क इंडेक्स है . जो की BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ) के अंतर्गत सूचिबद्ध शेयर्स के उतार चढाव के बारे में बताता है. SENSEX दो शब्दों से मिलकर बना है . SENSATIVE और INDEX और इन दोनों शब्दों को मिलकर शोर्ट फॉर्म में कहा जाता है SEN- SEX .

यानी की सेंसेक्स  खुद में लिस्टेड 30 कंपनियों के शेयर्स के उतार चढाव की जानकारी देता है जो की बीएसई के अंतर्गत आती है . 

जबकि NSE के अंतर्गत NIFTY (निफ्टी ) 50 आती है जिसमे 50 बड़ी भारतीय कंपनियां शामिल है . 

सेंसेक्स कैसे घटता बढ़ता है ?  

भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) शेयर मार्केट से जुड़ी हुई है जहा उतार चढाव आता रहता है . यहा से हम समझते है देश में मंदी है उछाल . जब रुपए की कीमत विश्व व्यापार में कम होती है तो सेंसेक्स गिर जाता है . ऐसे ही कभी बड़ी कंपनी को लेकर कोई बात फैलती है तो भी इसका प्रभाव पुरे शेयर मार्केट में देखने को मिलता है . तो अब इन्ही बातो को लेकर हम समझेंगे की आखिर सेंसेक्स में यह उतार चढाव आता क्यों है ? 

यदि SENSEX में आने वाली 30 मुख्य भारतीय कंपनियों के शेयर्स के दाम बढ़ते है तो उनके सूचकांक यानि की सेंसेक्स में उछाल आता है . अगर बाजार में शेयरों के मूल्य (Shares Price) गिर रहे हैं, तो सेंसेक्स (Sensex) गिर जाता है.

किसी कंपनी के शेयर बढ़ने घटने पर भी सेंसेक्स प्रभावित होता है . 

 IPO क्या है , IPO की जानकारी  in Hindi 

कैसे बढ़ते है कंपनी के  शेयर के भाव :- जब कंपनी नया बड़ा कोई प्रोजेक्ट मार्केट में लाना चाहती है तो लोगो को यह निवेश का अच्छा अवसर लगता है और कंपनी की अच्छी goodwill बनती है , ऐसे केस में लोग निवेश करते है और कंपनी के शेयर के भाव बढ़ते है . 

इसके विपरीत जब लोगो को लगता है कि कंपनी आंतरिक कठिनाइयों का सामना कर रही हो या फिर कोई मुश्किल से गुजर रही हो तब कंपनी  लोगो का विश्वास खो देती है और उसकी मार्किट वैल्यू के साथ साथ शेयर भी घट जाते है . 

सेंसेक्स मापने का तरीका

सेंसेक्स किसी के कंपनी के शेयर से  नही मापी जाती  है बल्कि इसमे 30 लिस्टेड बड़ी कंपनियों के शेयरों में उतार-चढ़ाव को मापा जाता है . फ्री फ्लोट मार्केट कैपिटलाइजेशन (Free Float Market Capitalisation) यह वो मेथड होता है जिससे इसे मापा जाता है . 

सेंसेक्स के फायदे (Advantages of Sensex) 

Sensex ke fayde in hindi

सेंसेक्स का सबसे अहम फायदा यह है कि यह निवेशको के लिए दिशा निर्देशक है अर्थात भविष्य में बाजार में उछाल आएगा या गिरावट , इसकी जानकारी सेंसेक्स में शामिल टॉप 30 कंपनियों के शेयर्स से ही पता चल जाती है 

नयी नौकरिया : -  दोस्तों जब सेंसेक्स बढ़ता है तो निवेशक इसमे शामिल कंपनियों में ज्यादा निवेश करते है जिससे की इन कंपनियों के पास ज्यादा धन जमा हो जाता है . इस जमा धन को कंपनिया खुद को बढ़ाने में काम में लेती है जिससे की रोजगार के अवसर बढ़ते है . देश में बेरोजगारी दूर होती है . 

रुपए की कीमत बढ़ेगी : जब सेंसेक्स में बढ़ोतरी होती है तो इससे दुसरे देशो की कंपनियां भी भारत में आकर इन सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में फाइनेंसियल इन्वेस्मेंट करती है जिससे की दुसरे देश का पैसा भारत में आने से भारतीय रूपए मजबूत होता है और देश की अर्थवस्था सुधरती है . 

पढ़े :- ✍ म्‍युचुअल फंड क्या होता है   Mutual Funds in Hindi 

पढ़े :- Crpto Currency क्या है ? क्रिप्टोकरेंसी के फायदे और नुकसान क्या है ?

Sensex की Top 30 Companies

April 2021 के अनुसार Sensex की में शामिल 30 कंपनिया इस तरह है . जिसमे से कुछ जाने माने बैंक , 

1) INFOSYS LTD.     ( IT COMPANY)

2) TATA CONSULTANCY SERVICES LTD.

3) RELIANCE INDUSTRIES LTD.

4) ICICI BANK LTD.  (BANK SECTOR)

5)  HDFC BANK LTD. (BANK SECTOR)

6) HCL TECHNOLOGIES LTD.

7) BHARTI AIRTEL LTD. ()

8) INDUSIND BANK LTD. (BANK SECTOR)

9) STATE BANK OF INDIA (BANK SECTOR)

10) LARSEN & TOUBRO LTD.

11) TECH MAHINDRA LTD. ()

12) AXIS BANK LTD. (BANK SECTOR)

13) ITC LTD (FMCG)

14) BAJAJ AUTO LTD. (AUTOMOBILE)

15) OIL AND NATURAL GAS CORPORATION LTD.

16) TATA STEEL LTD 

17) NTPC LTD  

18) MAHINDRA & MAHINDRA LTD.

19) ASIAN PAINTS LTD  (PAINT)

20) POWER GRID CORPORATION OF INDIA LTD

21) BAJAJ FINSERV LTD (FINANCE)

22) TITAN COMPANY LTD (CONSUMER DURABLES)

23) NESTLE INDIA LTD  (FOOD BEVERAGES)

24) ULTRATECH CEMENT LTD (CEMENT )

25) SUN PHARMACEUTICAL INDUSTRIES LTD  (HEALTH SECTOR)

26) MARUTI SUZUKI INDIA LTD.  (AUTOMOBILE)

27) HOUSING DEVELOPMENT FINANCE CORP. LTD (INFRACTURE)

28) L&T LTD. (ENGINEERING)

29) KOTAK MAHINDRA BANK LTD . (BANK SECTOR)

30) BAJAJ FINANCE  (FINANCE)

Conclusion 

तो दोस्तों यह था हमारा Article " SENSEX KYA HOTA HAI IN HINDI " जिसमे हमने पुरे विस्तार से बताया है कि सेंसेक्स किसे कहे है , यह कैसे घटता और बढ़ता है . इसके बाद हमने बताया है कि सेंसेक्स में कौनसी भारतीय कंपनियां शामिल है . सेंसेक्स के क्या फायदे होते है और किसी कम्पनी के शेयर क्यों घटते है और बढ़ते है.

आशा करता हूँ की यह लेख सेंसेक्स से जुडी तमाम मुख्य जानकारियाँ आपको दे पाया होगा  . फिर भी यदि आपके मन में कोई डाउट है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सके है . 

इस लेख को मैं आगे भी भविष्य में अपडेट करता रहूँगा इसलिए समय समय पर आकर इसे जरुर चेक कीजियेगा . लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनकी भी मदद करे . 

पढ़े :-  SEBI (सेबी ) क्या है और यह क्या करती है ?

Post a Comment

Previous Post Next Post