Youtube Subscribers कैसे बढ़ाये // How to Grow Youtube Channel 

दोस्तों हर youtuber या creator यही चाहता है कि उसके बहुत सारे Subscribers हो , उसके चैनल पर Millions में views आये .क्योकि आज के समय में YouTube से जबरदस्त कमाई हो रही है और लोग इस विडियो Platform से बहुत जल्दी अपने टैलेंट से फेमस हो जाते है . वे जमकर कमाई तो करते ही है साथ ही वे पूरी दुनिया में फेमस भी हो जाते है . दौलत शौरत क्या कुछ नही मिलता जब आप और आपका चैनल एक ब्रांड बन जाता है . 

यदि आप नए है तो जा ले कि Kaise Banaye Youtube Par Channel ? How to Create Youtube Channel

 

how to increase Youtube Subscribers

Carryminati , Bhuwan Bam , Triggerd Insaan , Amit Bhadana , Ajju Bhai , Mr Indian Hacker , Arvind Arora ..etc ऐसे बहुत से आम लोग है जिन्होंने आज अपने Youtube चैनल से ही फेम पाया है और बहुत से पैसे अपने Youtube विडियो से कमाए है. 

Famous Youtubers Indian

 

यही नही ब्रांड बनने के बाद तो चारो तरह से पैसा बरसता है जैसे आप

- एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हो . 

- किसी प्रोडक्ट को स्पोंसर करके भारी भरकम फीस ले सकते हो . 

- Live Steaming Super Chat और Sticker से Money Earn कर सकते हो . 

Youtube Subscribers बढाने के दिए जरुरी बाते

* यदि आप बहुत सारे Subscribers चाहते हो तो ऐसे विडियो बनाओ जो आज से पहले किसी ने ना बनाये हो , लोगो को Unique विडियो बहुत पसंद आते है . ऐसे विडियो उनको Impress करते है और वे आपके दुसरे विडियो भी जरुर देखते है . यदि आपके विडियो में दम होगा तो वे जरुर आपको Subscribe कर लेंगे . इसलिए जरुरी है दुसरो से अलग हट कर दमदार विडियो बनाओ

यदि आप Youtube पर नए है तो Youtube 15+ Tips और Tricks जानकर अपने चैनल को grow करे 

* ब्रांड बनकर करो काम  :- दोस्तों अच्छे youtube चैनल की यह पहचान होती है कि वो एक ब्रांड बन कर काम करता है . उस चैनल के दुसरे social networking Websites पर updates होती है . 

* Regular Video डाले : - यदि आपको अपने youtube चैनल पर  Subscribers बढ़ाने है तो आपको विडियो रेगुलर upload करने पड़ेंगे . यदि आप विडियो डालने में Regularity नही रखोगे तो आपके channel की Reach डाउन हो सकती है . 

* Trending Topic पर विडियो बनाये :  दोस्तों यह बहुत ही जरुरी है कि यदि आप Trending Topic पर अपने विडियो बनाकर अपलोड करते है तो उनके Search में आने के chance बहुत बढ़ जायेंगे और इससे आपको बहुत सारे सब्सक्राइबर्स मिलना शुरू हो जायेंगे . इसलिए ध्यान से Trending Topic को खोजे और लग जाये उन पर अच्छे विडियो बनाने में . 

* Youtube SEO काम में ले :-  दोस्तों विडियो बनाकर उसे Channel पर डालने से ही View नही आते बल्कि आपको Youtube SEO की बारीकी भी सीखनी पड़ेगी

आपको सीखना होगा की विडियो का टाइटल कैसे लिखे , विडियो पर किस तरह की Thumbnail लगाये . 

Video के Description में क्या क्या लिखना है और Youtube Video में अच्छे Tags कैसे लगाये 

इसके साथ ही दुसरे सोशल नेटवर्किंग websites से ट्रैफिक अपने Youtube Channel पर कैसे लाये . 

यह सभी बाते Youtube SEO में आप सीख सकते है

* Off Line/ Online  प्रमोट करे  : 

यह सबसे बेसिक प्रमोशन होता है , जब हम अपना पहला विडियो Youtube पर डालते है तो चाहते है कि हमारे सभी जानकर वो विडियो देखे और चैनल को सब्सक्राइबर करे . हम उस विडियो को फेसबुक , ट्विटर , Whatsapp , Telegram Etc जगह पर शेयर करते है . इसके साथ ही दोस्तों और घर वालो के मोबाइल से भी अपने उस  विडियो  को पूरा देखते है और Like Comment भी करते है . 

offline online promotion youtube video

 

शुरुआत में हमारे लिए Views बहुत मायने रखते है . इसलिए आप भी शुरू में ऐसा किया करे .

 

कुल मिलाकर आप अपनी कड़ी मेहनत और लोगो को अपने विडियो से इम्प्रेस करके ही Subscribers प्राप्त कर सकते है .

 

ध्यान दे .......बहुत जरुरी बात ........

दोस्तों ऐसी बहुत सी वेबसाइट और apps है जो आपके fake Subscribers तो बढ़ा देगी यानी की आपको हजारो Subscribers कुछ ही समय में मिल जायेंगे पर आपको ऐसे Subscribers पाने की बिलकुल भी कोशिश नही करनी है . 

Fake Subscribers

 

क्योकि ऐसे subscribers दिखने में तो हजारो की संख्या में होंगे पर जब आप अपने चैनल पर विडियो डालेंगे तब आपके Views हजारो में नही आयेंगे बल्कि 10 /15 ही आयेंगे और इससे Youtube की Algorithm को पता चल जायेंगा कि आप fake तरीके से Subscribers प्राप्त किये हो . इससे आपका Channel Spam  होने के चांस बढ़ जायेंगे .


Conclusion : - 

दोस्तों  आपको ऐसे सब्सक्राइबर चाहिए जो आपके विडियो कंटेंट से Relate रखते हो मीन्स कि वो आपके वीडियोस में इंटरेस्ट रखे और आपका विडियो जरुर देखे और ऐसे subscribers आपको खुद ही मिलेंगे . यदि उनकी इंटरेस्ट की लिस्ट में आपके चैनल के विडियो आयेंगे तो . 

Example के लिए ..... 

Manoj dey नाम का एक youtuber है जो youtube और टेक से जुड़े विडियो बनाता है अब यदि मनोज dey को हम wwe में इंटरेस्ट रखने वाले Subscribers दे दे तो वे क्या Manoj dey का विडियो देखेंगे , 

आपने सही सोचा कि वो बिलकुल नही देखेंगे क्योकि wwe fans को  Manoj dey की Tech Category के विडियो से कोई मतलब ही नही है .  इसलिए बहुत जरुरी है कि आपके Youtube Channel  पर Right Audience हो जिससे आपके विडियो वो जरुर देखे . 

और Right और Actual ऑडियंस सिर्फ और सिर्फ आपके विडियो ही आपको दिला सकते है .  

ये लेख भी आपको पसंद आयेंगे 

Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye ? 

Youtube Par Subscribers Ko Kaise Hide Kare ? 

Youtube Par Playlist kaise Banaye 2022 Me



 

 

Post a Comment

Previous Post Next Post