क्या होता है क्रेडिट कार्ड , जाने फायदे नुकसान 

 दोस्तों क्रेडिट कार्ड के बारे में आपने कभी ना कभी जरुर सुना होगा , पर क्या आप जानते है कि यह Debit Card (Atm Card ) से कैसे अलग है ? क्यों बैंक या फाइनेंसियल कंपनियां अपने कस्टमर्स को क्रेडिट कार्ड देना चाहती है .क्या क्रेडिट कार्ड फायदेमंद है या नुकसानदायक . इन सभी बातो को अच्छे से कवर करती हुई यह पोस्ट लिखी जा रही है जहा क्रेडिट कार्ड से जुडी वो तमाम जानकारी आपको मिलेगी . 

What is credit card in hindi

क्या होता है क्रेडिट कार्ड ? 

What is Credit Card in Hindi . इसे उधारी कार्ड भी कहा जाता है जिसका उपयोग हम ऑनलाइन खरीददारी , Bill Payment में कर सकते है , चाहे आपके पास कैश ही नही हो . 

इसके बाद एक तय समय सीमा के अन्दर अन्दर यह पैसा हमें उसी सम्बंदित बैंक में चुकाना होता है जिसका हमारे पास Credit Card है . 

अर्थात क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा अपने कस्टमर को दिया जाता है जिससे वो कार्ड की लिमिट के आधार पर खरीददारी कर सकता है साथ ही उसे बैंक से  कुछ दिनों का समय मिल जाता है जिसमे वो उस पैसे को चूका सके  

ज्यादातर यह समय सीमा 60 दिनों की होती है . यदि आप तय समय सीमा में भी पैसे नही चूका सकते तो फिर आपको जुर्माना  भरना पड़ता  है .

Credit Card क्या है

Credit Card Vs Debit Card - दोनों में क्या अंतर है ? 

दोस्तों दोनों कार्ड में बस एक छोटा सा फर्क है कि डेबिट कार्ड (Debit Card ) के द्वारा जब आप कोई पेमेंट करते है तो वो सीधे आपके बैंक अकाउंट से कटता है जबकि क्रेडिट कार्ड के द्वारा किया गया पेमेंट बैंक अकाउंट से ना कटकर आपको कुछ दिनों के लिए उधार दे दिया जाता है जिसे आपको एक टाइम पीरियड में चुकाना होता है . 

पढ़े  :- IPO (आईपीओ ) Kya Hota Hai In Hindi 
पढ़े  Nifty (निफ्टी ) Kya Hai , Kaise Invest Kare  

क्रेडिट कार्ड के नुकसान 

दोस्तों यदि क्रेडिट कार्ड का सही तरह से प्रयोग नही किया जाये तो आप बर्बाद हो सकते है . होता क्या है कि क्रेडिट कार्ड के द्वारा आप कोई भी चीज उधार तो ले सकते है पर उस पैसो को  एक Time पीरियड के अन्दर चुकाना भी होता है . यदि आप समय पर वो पैसा नही चूका पाते है तो आपको हर्जाना भुगतना पड़ता है . 
इसलिए अपनी कैपेसिटी और चुकाने की क्षमता के आधार पर ही क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करना चाहिए . 
कई बार ऐसा भी होता है कि हम क्रेडिट कार्ड बनवा लेते है और वार्षिक शुल्क देते रहते है पर हम इसका प्रयोग ही नही करते . ऐसे केस में आपको क्रेडिट कार्ड नही रखना चाहिए जब वो आप काम में ले ही नही रहे हो .  

पढ़े :- Demate Account Kya Hai , Demate Account Free me Kaise Khole  ?

क्रेडिट कार्ड के फायदे 

तो चलिए अब विस्तार से जानते है कि Credit कार्ड के क्या Advantages है . 

* क्रेडिट कार्ड के द्वारा आप सामान उधार खरीद सकते है वो भी बिना कोई ब्याज दिए .  पर फिर  एक तय सीमा (लगभग २ महीने ) के अन्दर अन्दर यह पैसा आपको क्रेडिट कार्ड वाली कंपनी या बैंक को  चुकाना होता है . 
* यदि आप अच्छे से क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते है तो आपकी CIBIL (सिबिल ) या क्रेडिट स्कोर अच्छा हो जाता है  जिससे की आपको लोन मिलने में आसानी होती है . 
* क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से आपको बहुत जगह ऑनलाइन शौपिंग में अच्छा डिस्काउंट मिलता है . 
* क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से आपको आकर्षक ऑफर , कैशबैक , डिस्काउंट वाउचर प्राप्त होते है . 
* क्रेडिट कार्ड होल्डर होने कारण आपकी आस पड़ोस में अच्छी इमेज बनती है . 

क्रेडिट कार्ड के प्रकार : 

खरीददारी से लेकर यात्रा तक , कस्टमर की जरुरत के आधार पर अलग अलग तरह के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है . उदाहरण के लिए यदि आप बहुत ज्यादा ट्रेवल करते है तो आपको ट्रेवल क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए क्योकि इसमे हवाई यात्रा , कैब बुकिंग , होटल बुकिंग पर काफी अच्छा डिस्काउंट मिलता है . 
इसलिए मुख्य बात यह है कि आप किस फील्ड से है और अपनी जरुरत के हिसाब से आप अपना क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है . 

1) Shopping Credit Card :- यदि आप बहुत ज्यादा ऑनलाइन शौपिंग करते है तो आपके पास  Shopping Credit Card जरुर होना चाहिए क्योकि इससे यदि आप पार्टनर शौपिंग वेबसाइट से खरीददारी करते है तो आपको कई तरह के डिस्काउंट और अच्छा Cash Back मिल सकता है . 
2) Travel Credit Card :- यह Credit Card Travelling में बहुत उपयोगी होता है . होटल बुकिंग , फ्लाइट , कैब बुकिंग में काफी डिस्काउंट प्राप्त होता है . 
3) Reward Credit Card :- इस तरह के क्रेडिट कार्ड से जब आप कोई Transaction करते है तो आपको पॉइंट्स के रूप में रिवॉर्ड मिलता है जिसे आप Redeem करके next शौपिंग में डिस्काउंट पा सकते है .  
4) Fuel Credit Card :- यह कार्ड तब उपयोगी होता है जब आप कार या बाइक द्वारा बहुत ज्यादा फ्यूल का उसे करते हो . इस Fuel Credit Card का use करके आप सालभर में काफी अच्छा डिस्काउंट पा सकते है . 
5) Kisan Credit Card :- यह क्रेडिट कार्ड स्पेशल किसानो के लिए बनाया है जिससे वो खेती बाड़ी से जुड़ी जरुरी चीजे खरीद सकते है साथ ही बैंक से इस किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा ऋण भी ले सकते है . 

 SENSEX क्या होता है ? Sensex In Hindi

अच्छा क्रेडिट कार्ड क्या होता है ? 

अच्छा क्रेडिट कार्ड वही होता है जिसमे आप रकम चुकाने की सीमा ज्यादा से ज्यादा मिले , क्रेडिट कार्ड को प्रयोग करने का शुल्क कम से कम हो , इसकी पेनलटी भी ज्यादा नही हो . साथ ही यह देश और विदेश दोनों में मान्य हो  

Conclusion 

तो साथियों यह थी आज की हमारी पोस्ट - Credit Card Kya Hota Hai Aur Eske Kya Fayde Hote hai ? 

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया है की क्रेडिट कार्ड कितने तरह के होते है और उनका क्या महत्व होता है . साथ ही हमने जाना कि क्रेडिट कार्ड कैसे फायदेमंद और नुकसानदायक हो सकता है . 

आशा करता हूँ की आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर कीजिये . हम आपके लिए बड़ी मेहनत से आर्टिकल लिखते है इसलिए हमारी वेबसाइट पर जरुर विजिट करते रहिये . 

म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds in Hindi ) 



Post a Comment

Previous Post Next Post