FD (Fixed Deposit ) की जानकारी हिंदी में  

बैंकिंग से जुड़ा यह शब्द FD Aka Fixed Deposit  आपने कई बार सुन रखा होगा पर क्या आप जानते है कि Fixed Deposit क्यों इतना पोपुलर है निवेश करने वाले में . फिक्स्ड डिपाजिट में निवेश कैसे किया जाता है और इससे क्या लाभ है . आज इन सभी प्रश्नों  के जवाब हम इस पोस्ट के माध्यम से देने जा रहे है .

तो देर ना करते हुए जानते है की Fixed Deposit Kya Hai in Hindi . 

kya hai Fixed Deposit in Hindi

Fixed Deposit एक बचत करने का वो तरीका है जिसमे आपकी बचत की गयी रकम पर अच्छा खासा ब्याज आपको मिलता है .  साथ ही यह ऐसा निवेश है जो पूरी तरह सुरक्षित है और इसमे  अच्छी ब्याज दर पर पैसा भी मिलता है 

यानी की अपनी पूंजी पर  बिना किसी जोखिम के अच्छा Return प्राप्त करने के लिए Fixed Deposit एक बेहतरीन विकल्प है .  

क्या है Fixed Deposit :

आपको वो रकम जो एक समय अवधि तक जमा कराते है और उस रकम को वही परिक्वक्ता अवधि तक रहने देते है उसे ही फिक्स्ड डिपाजिट कहा जाता है . इस धनराशी को आप परिक्वक्ता अवधि के पूर्ण होने पर ही निकाल सकते है और उस समय आपको आपकी धनराशी के साथ ब्याज की अच्छी रकम भी मिलती है . 

फिक्स्ड डिपाजिट के प्रकार / Fixed Deposit Type 

1.) स्टैण्डर्ड टर्म डिपाजिट (Standard Term Deposit )

ऐसे डिपाजिट में आप तय ब्याज दर पर बैंक या किसी गैर वित्तरीय संस्थान NBFC  में अपने पैसे एक फिक्स समय के लिए जमा करवाते है और फिर समय पूरा होने पर आपको आपकी मूल राशि ब्याज सहित मिल जाती है . 

2.) सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट्स (Senior Citizen Fixed Deposits)

यह विशेषकर सीनियर सिटीजन के लिए बनाई गयी है . जिसमे 60 साल वर्ष से ज्यादा आयु वाले लोग अपना फिक्स डिपाजिट इसमे जमा कर सकते है . उन्हें इसमे दुसरो की तुलना में (0.25-0.50%) तक अधिक ब्याज मिलता है . 

3.) रेकरिंग डिपाजिट (Recurring Deposit)

इसमे आप छोटे समय अवधि जैसे तीन माह या 6 माह के लिए अपनी पूंजी जमा करा कर फिक्स डिपाजिट (FD) करते है और फिर समय अवधि पूर्ण होने पर आपको ब्याज सहित पैसा मिल जाता है . आप चाहे तो फिर उसी पैसो को फिर से रेकरिंग FD डिपाजिट करा सकते है . 

4.)  एनआरआई फिक्स्ड डिपॉजिट (NRI Fixed Deposit)

यह फिक्स्ड डिपाजिट NRI लोगो के लिए है जो भारतीय या विदेशी मुद्रा में FD करवा सकते है . उन्हें इससे सबसे ज्यादा फायदा यह होता है कि उनकी FD में जमा पूंजी +ब्याज कर मुक्त हो जाती है . 

5.) कॉर्पोरेट फिक्स डिपाजिट (Corporate Fixed Deposit)

बैंको की तुलना में  कुछ गैर बैंकिंग संस्थान फिक्स्ड डिपाजिट पर अधिक ब्याज दर से Return देती है पर इसमे कभी कभी बड़ा जोखिम होता है . यदि किसी कारणवश ये गैर बैंकिंग संस्थान दिवालिया हो गयी तो आपके पैसे डूबने के चांस बढ़ जाते है . 

 

फिक्स्ड डिपाजिट पर मिलने वाला ब्याज 

वित्तीय संस्था का नाम                   ब्याज दर (आम आदमी )      ब्याज दर (वरिष्ठ  आदमी )  

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

कौन करता है फिक्स्ड डिपाजिट :- 

भारत में बहुत सारी बैंक और गैर बैंकिंग संस्थाने NBFC   फिक्स्ड डिपाजिट का काम करती है . आप उनसे सम्पर्क करके अपनी चॉइस के अनुसार कोई भी संस्थान चुन कर अपने रुपए डिपाजिट करा सकते है .  

पढ़े :- Credit Card Kya Hota hai ? Eske Fayde Aur Nuksan Kya Hai  

फिक्स्ड डिपाजिट के फायदे \ Fixed Deposit Benefits

Fixed Deposit ke Fayde

* फिक्स्ड डिपाजिट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह मार्केट में गिरावट आने पर भी प्रभावित नही होती और आपको तय ब्याज दर पर ही पैसा मिलता है . इससे जोखिम का खतरा कम हो जाता है जबकि शेयर मार्केट (Share Market )  में लगाये गये पैसे का कोई पता नही होता कि वो आपको प्रॉफिट देकर जायेगा या लोस देगा .   

* मिल सकता है लोन : - दोस्तों FD (Fixed Deposit ) का सबसे बड़ा फायदा यह की आपको इसके द्वारा लोन भी आसानी से मिल जाता है . आपको लोन लेने के लिए अपनी बचत की रकम (फिक्स्ड डिपाजिट ) तुड़वाने की जरुरत नही है , आप बस इसके फाइनेंसियल संस्थान से जुड़े कागजात दिखाकर या कुछ केस में एसेट्स के रूप में जमा करा कर भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते है . 

आपकी एफडी की रकम का 90% तक का लोन आपको मिल सकता है पर ध्यान रखे किसी जगह पैसे जमा कराके उतना ब्याज नही मिलता जितना ब्याज लोन लेकर चुकाना पड़ता है . 

* सबसे रिस्क फ्री निवेश : यह सबसे कम रिस्क वाला निवेश है क्योकि   FD (Fixed Deposit ) कराते समय जो ब्याज दर फिक्स हो जाती है उसी पर आपको अपनी FD पर ब्याज मिलता है . मार्केट उठ रहा है गिर रहा है , कोरोना आ गया है , ऐसी चीजो का FD पर कोई फर्क नही पड़ता . 

* टैक्स सेविंग FD : यह एक विशेष तरह की FD (Fixed Deposit )होती है जिसमे निवेश करने से आपको टैक्स में भी छुट मिलती है . इसमे निवेश की अवधि 5 साल तक होती है . 

* FD तुड़वा भी सकते है : FD की यह भी खासियत है कि आप चाहे तो मेचुरिटी के पहले भी अपनी FD की रकम निकाल सकते है , हलाकि यह नुकसान का सौदा होता है क्योकि इसमे आपको एक जुर्माना भी भरना पड़ता है . पर कभी कभी वक्त ऐसे हालात पैदा कर देता है कि की समय से पहले ही FD तुड़वानी पड़ जाती है . 

FD से जुड़े मुख्य प्रश्न उत्तर || FAQ 

FD में निवेश कितने समय तक किया जा सकता है ? 

FD (Fixed Deposit ) में आप कम से कम 6 महीने  से लेकर 10 सालो तक पैसा जमा रख सकते है . 

क्या सीनियर सिटीजन को FD पर अधिक ब्याज मिलता है ? 

जी हां , सीनियर सिटीजन को दुसरो के मुकाबले FD पर अधिक ब्याज मिलता है . 

फिक्स डिपाजिट में अधिकतम कितना निवेश किया जा सकता है ? 

फिक्स डिपाजिट (Fixed Deposit ) में निवेश करने की कोई सीमा नही है . आप चाहे जितना निवेश कर सकते है . पर बहुत बड़े अमाउंट के लिए आपको उस संस्थान को बताना पड़ेगा कि इतना सारा पैसा आपके पास कैसे आया .

क्या FD पर टैक्स की छुट मिलती है ? 

बता दे की FD पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स स्लेब के अनुसार आपको आयकर कर चुकाना पड़ता है . TDS से बचने के लिए आप फॉर्म 15 लगा सकते है . 

FD को बिना मेचुरीटी के पहले खुलवा दे तो क्या होगा 

वैसे तो FD एक तय समय तक निवेश की गयी राशि को कहा जाता है पर आप इसे समय से पहले भी भुनवा सकते है . इसमे नए नियम के अनुसार आपको 0.5 कम दर से ब्याज मिलता है . 

FD की अधिकतम समय सीमा कितनी होती है ? 

FD की अधिकतम समय सीमा 10 साल तक की होती है . 

अन्य रोचक लेख 

ट्राई (TRAI ) क्या है और इसके मुख्य कार्य क्या है 

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता क्या होता है और इसे कैसे खोले 

मोबाइल नंबर को पोर्ट कैसे करे , MNP क्या है  ? 

Voter ID Card क्या होता है और इसे कैसे बनवाए ? 

Credit Score (CIBIL) क्या होता है और इसे कैसे बढ़ाये ? 

Post a Comment

Previous Post Next Post