क्या आपने सुन रखा है की SIP क्या है या फिर सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान किसे कहते है . 

दोस्तों निवेशको के पास निवेश करने के लिए बहुत सारी जगहे होती है और हर निवेशक दो चीजे मुख्यत चाहता है कि उसके निवेश का उसे अच्छा रिटर्न (Return ) मिले  और निवेश (Investment) में जोखिम कम से कम हो . 

इसी कारन निवेशक (Investor) ऐसी जगह की वो खोज करते रहते है और इसी कारण गूगल में सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है SIP (Systematic Investment Plan ) . इस SIP के द्वारा निवेशक म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Funds in Hindi ) में हर महीने अपने प्लान के अनुसार निवेश कर सकते है . 

SIP क्या है , इसके फायदे जाने

यदि आप म्यूच्यूअल फण्ड क्या है और इसके क्या फायदे है जानना चाहते है तो लिंक पर क्लिक कर के जान सकते है . 

SIP ( सिप ) किसे कहते है ? 

SIP यानी Systematic Investment Plan निवेश करना का वो तरीका है जिसमे एक निश्चित धन राशि एक निश्चित समय अवधि के बाद म्यूच्यूअल फण्ड , शेयर बाजार या गोल्ड में निवेशक के द्वारा लगाई जाती है . लम्बी अवधि तक इस छोटे छोटे निवेश से अंत में एक भारी भरकम रकम आपकी तैयार हो जाती है .  
इसे एक उदहारण से समझते है . 
मान लीजिये आप 1000 रुपए हर माह SIP में निवेश कर रहे है और यह क्रम आप 15 साल तक लगा रहे है तो 
15* 12* 1000= 1,80,000 = निवेश राशि 
और 10% से  आपको मिलेगी :  करीबन 4.5 लाख रुपए . 

SIP ( सिप ) के क्या फायदे होते  है ? 

दोस्तों SIP सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जिसके नाम से आप समझ गये होंगे की यह कितनी ज्यादा उपयोगी इन्वेस्टमेंट प्लान है . यह एक सिस्टम के अनुसार होता है जिससे की निवेशक को ज्यादा दिक्कत नही आती .इसके बहुत सारे फायदे है जिसमे से एक है की यह टैक्स में आपको छुट दिलवाता है . फिर भी विस्तार से पॉइंट तो पॉइंट जानते है कि What are Advantages of SIP ? SIP Ke Kya Fayde hai . 

1. टैक्स में बचाव

SIP के द्वारा निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमे जितना पैसा आप निवेश करते है उसे इनकम टैक्स (Income Tax) से  छुट मिलती है .  

2. छोटा निवेश 

दोस्तों SIP में आप अपनी बचत के हिसाब से अपना प्लान चुन सकते है . इसमे सबसे छोटा प्लान 500 रुपए से शुरू होता है . सिप में निवेश हर माह होता है . छोटा निवेश होने के कारण आपको ज्यादा चिंतित होने की जरुरत नही होती है . यही छोटा छोटा निवेश बहुत सालो तक जब होता है तो एक बहुत बड़ी रकम बनकर सामने आती है . 

3. कम रिस्क 

इस तरह के निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमे जोखिम सबसे कम होता है . आपका सारा पैसा एक ही बार में नही लगता बल्कि हर महीने थोडा थोडा निवेश होता है इससे यदि किसी पर्टिकुलर टाइम पीरियड में मार्किट डाउन भी होता था तो आपके निवेश पर ज्यादा फर्क नही पड़ता है . 

वही मान लीजिये की आपने एक साथ एक मोटा अमाउंट शेयर मार्केट में लगा दिया और वो कंपनी घाटे में चली गयी तो आपको भी बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है . 

4. ऑटो निवेश

दोस्तों SIP का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमे आपको निवेश करने की तारीख और अमाउंट को याद रखने की जरुरत नही है . SIP से आप अपने बैंक अकाउंट को जोड़ सकते है और अपना प्लान चुन सकते है . हर महीने उक्त तारीख पर ही वो पैसा आटोमेटिक आपके बैंक अकाउंट से कट कर SIP अकाउंट में जमा हो जाता है . इसी निवेश की प्रक्रिया को ऑटो निवेश कहा जाता है . यह सब प्रोसेस सिस्टम द्वारा होता है . 

5. नो लॉकिंग टाइम 

सिप का यह भी सबसे अच्छा Advantage है कि इसमे निवेश करने के लिए कोई भी लॉकिंग पीरियड नही है . यानी कि जरुरी नही है कि आप 10 साल  5 साल  या 3 साल तक निवेश करे . आप अपनी इच्छा अनुसार कभी भी अपने प्लान को बंद कर सकते है या बढ़ा सकते है . 

6. ब्याज पर ब्याज 

 SIP में लगाये गये निवेश के पैसे पर Compounding Interest मिलता है . यानी की SIP में किये गये निवेश से जो राशि ब्याज सहित बनती है वो फिर से निवेश में लगकर उसपे भी आपको ब्याज प्राप्त होता है . जैसे की मन लीजिये आपने 1 साल में 1 लाख रुपए लगा दिए है . जबकि यह 1 साल में 1 लाख का ब्याज 8 हजार हो गया तो आपके 1 लाख नही बल्कि 1 लाख 8 हजार रुपए SIP में निवेश हुए है . 

Conculsion :

तो दोस्तों यह था आज का आर्टिकल (SIP Kya Hai Aur Yeh Kaise Invest Me Faydemand Hai ) जिसमे हमने पूरी कोशिश की है कि आपको सिप (SIP) से जुड़ी सभी छोटी बड़ी जानकारी दे सके . यदि फिर भी इस आर्टिकल SIP In Hindi को लेकर कोई राय है तो आप मुझे कमेंट करके जरुर बता सकते है . मुझे आपके सपोर्ट की बहुत जरूरत है क्योकि मेरी ताकत आपके व्यूज ही है इसलिए इस पोस्ट को सोशल मीडिया वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करके हमें मोटीवेट करे . यदि आप में से कोई मेरा भाई मेरे लिए गेस्ट पोस्ट करना चाहता है तो मुझे आप ईमेल में बता सकते है .

Finance से जुड़ी जरुरी पोस्ट 

शेयर मार्केट क्या होता है , इसमे निवेश करने के लिए जरुरी बाते 

नेट बैंकिग ( Net Banking ) क्या होती है इसे कैसे शुरू करे 

शेयर मार्केट क्या होता है , इससे जुड़ी जरुरी Tips जाने 

Demate अकाउंट क्या होता है और इसे कैसे ऑनलाइन फ्री में खोले  

डेबिट कार्ड क्या है और इसके क्या फायदे है 

क्रेडिट कार्ड किसे कहते है और इसके फायदे नुकसान क्या है ? 

Post a Comment

Previous Post Next Post