What is Post Dated Cheque  in hindi - पोस्ट डेटेड चेक को कैसे लिखा जाता है . 

आज चाहे हर आदमी नेट बैंकिंग (Internet Banking ) या पेमेंट गेटवे एप्लीकेशन या फिर UPI  ID पेमेंट का प्रयोग कर रहा हो फिर भी आज  भी चेक की वैल्यू में कोई कमी नही आई है और आज भी यह बहुत ही पोपुलर नॉन केस पेमेंट का साधन बना हुआ है . चेक द्वारा आप बैंक से रिक्वेस्ट करते है कि आपके अकाउंट के द्वारा यह पैसा आप किसे देना चाहते है . 

दोस्तों चेक के बहुत से प्रकार होते है जैसे की सेल्फ चेक (Self Cheque ) , अकाउंट पे चेक , बेयरर चेक और एक होता है पोस्ट डेटेड चेक .

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की पोस्ट डेटेड चेक (Post Dated Cheque ) कैसे बनाते है . तो चलिए शुरू करते है आज का हमारा आर्टिकल  Post Dated Cheque Kya Hai . 

क्या है पोस्ट डेटेड चेक - Post Dated Cheque in hindi

 पोस्ट डेटेड चेक क्या होता है ? What is Post Dated Cheque 

जब किसी चेक को लिखते समय आगे की तारीख से भरा जाता है तो वो पोस्ट डेटेड चेक कहलाता है . यह इसलिए जारी किया जाता है जिससे की चेक लेने वाला उसे कुछ दिन बाद अपने बैंक खाते में भुना सके . 

मान लीजिये आपने 1 जनवरी को किसी को चेक दिया है पर आप चाहते है कि उसे यह चेक द्वारा पेमेंट 15 जनवरी के बाद ही मिले , हालाकि उसे विश्वास के लिए आपसे चेक  1 जनवरी को ही चाहिए . 

तब आपके पास इस कंडीशन से निपटने के लिए पोस्ट डेटेड चेक का आप्शन ही काम में आता है . 

आप अपनी चेक बुक में से उक्त व्यक्ति को चेक भरकर 1 जनवरी को दे दे पर उसमे चेक की डेट 15 जनवरी की डाल दे . इससे वो व्यक्ति भी चेक पाकर संतुष्ट हो जायेगा और आप भी अपना पेमेंट 15 जनवरी तक रोक सकते है . 

15 जनवरी के बाद ही यह चेक भुनाया जा सकता है .

ध्यान रखे कि कोई भी चेक अपनी डेट के बाद 3 महीने तक वैलिड रहता है .

कैसे बनाये आउटडेटिड चेक :-

किसी भी चेक को आउटडेटिड चेक बनाने के लिए बस आपको सिर्फ एक ही काम करना होता है .

और वो काम है कि चेक पर डेट का कॉलम है उस पर आगे की डेट लिख दे .

आउट डेटेड चेक देते समय ध्यान रखे ये बाते :

पर्याप्त बैलेंस हो :- यदि आप किसी को आउट डेटेड चेक दे रहे है तो ध्यान रखे कि चेक भुनाने वाली तारीख पर आपके बैंक में पर्याप्त बैलेंस होना चाहिए जिससे की चेक के द्वारा वो अपना पैसा भुनवा सके . यदि आपके बैंक खाते में वो राशि नही होगी तो चेक बाउंस (Cheque Bounce ) हो सकता है .

अब स्टेल चेक क्या है ?

यह वो चेक होता है जिसकी 3 माह की वैलिडिटी टाइम में किसी ने उसे भुनाया नही हो . जैसे कि कोई चेक आपके पर्स में रह गया और आपने देखा कि यह तो चार माह पुराना है . तब यह चेक स्टेल चेक कहलायेगा . 
इसकी वैल्यू ख़त्म हो जाती है और यह फिर किसी काम ना नही रहता है . 

Conclusion : 

तो दोस्तों इस हिंदी बैंकिंग आर्टिकल से आपने सीखा कि पोस्ट डेटेड चेक (Post Dated Cheque ) क्या होता है ? और किसी भी चेक को हम कैसे पोस्ट डेटेड बना सकते है . पोस्ट डेटेड चेक की क्या जरुरत होती है और यह कैसे स्टेल चेक से अलग है . 

आशा करता हूँ कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह जानकारी अच्छे से समझ आ गयी होगी . 

आशा है यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी , इसे हम भविष्य में भी अपडेट करते रहेंगे इसलिए समय समय पर हमारी वेबसाइट Tech Gyan को जरुर विजिट करते रहिये . 

यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया वेबसाइट पर जरुर शेयर करे . 

बैंक से जुडी जरुरी पोस्ट 

बैंक में निकासी पर्ची क्या होता है ? What is Cash Withdrawal Slip ? 

Cancelled Cheque Kya Hota hai ?  कैसे बनाते है कैंसिल चेक जाने हिंदी में 

नेट बैंकिंग (Net Banking ) क्या होती है ? इसे कैसे काम में ले ? 

सिक्‍योर्ड और अनसिक्‍योर्ड लोन क्या होते है ? What is Secured and Unsecured Loan ? 

Credit Card Kya Hota hai ? Eske Fayde kya hai, जाने हिंदी में  ? 

Post a Comment

Previous Post Next Post