What is Cash Withdrawal Slip in Hindi || Cash Withdrawal Slip Se Paise Kaise Nikale || बैंक में से पैसे निकालने के लिए पर्ची कैसे भरे ||

What is Withdrawal Slip in Bank // बैंक में निकासी रकम की पर्ची क्या होती है ? 

जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह स्लिप पैसा निकलाने के लिए काम में आती है , इसे हम Self Cheque का छोटा रूप कह सकते है क्योकि सेल्फ चेक से जैसे हम अपने अकाउंट से खुद जाकर पैसे निकलाते है वैसे ही Cash Withdrawal Slip से भी हम छोटी रकम निकला सकते है , पर इस निकासी पर्ची से वो ही पैसा निकाल सकता है जिसका उस बैंक में अकाउंट हो . 

Withdrawal Slip in Bank of Cash


इसे कही बार Withdrawal Form भी कहा जाता है . 

यह Withdrawal Slip बैंक को बताती है कि आप अकाउंट होल्डर को लिखी गयी रकम अदा करे , कही बैंक उस समय आपसे आपकी बैंक पासबुक भी मांग सकते है जिससे आपको वेरीफाई भी किया जा सके . 

पढ़े :- FD (Fixed Deposit ) Kya Hota Hai - फिक्स डिपाजिट के फायदे जान ले 

कैसे प्राप्त करे Withdrawal Money Slip

दोस्तों जब हम बैंक अकाउंट खुलवाते है और डेबिट कार्ड और चेक बुक की मांग करते है तो वे हमें दे दी जाती है पर यदि हम इन दोनों चीजो के बिना बैंक से पैसा निकालने के लिए Withdrawal Slip को काम में ले सकते है . 

यह नगदी निकासी रकम की पर्ची (Cash Withdrawal Slip ) आपको बैंक में जाकर ही काउंटर से लेनी पड़ती है . 

कैसे भरे निकासी रकम की पर्ची // How To Fill Withdrawal Money Slip

जब आपको नगदी निकासी रकम की पर्ची (Cash Withdrawal Slip ) मिल जाती है तो फिर आपको इसे ध्यान से भरना होता है . जैसे की 

nagdi nikasi parchi


तारीख भरे - आज की तारीख डाले . 

आपका बैंक अकाउंट नंबर - इसमे आपको अपने बैंक अकाउंट के नंबर भरने होते है .  

आपका बैंक अकाउंट नाम - इसमे आप अपना नाम भरे जो आपके बैंक खाते में है . 

निकाले जाने वाली रकम शब्दों में - जैसे (सात हजार रुपए )

निकाले जानी वाली रकम नंबर में - जैसे (7000 Rs)

आपके हस्ताक्षर - आपके साइन करे 

बैंक शाखा का नाम - शाखा का नाम डाले . 

कभी कभी बैंक वाले आपसे इस निकासी पर्ची के पीछे साइन करने और अपने मोबाइल नंबर लिखने के लिए भी बोल देते है इसलिए यह भी करना ना भूले . 

कैसे निकाले निकासी रकम  से पैसे 

जब आपने यह पर्ची सही सही भर दी तो फिर आपको इसे कैश काउंटर पर जाकर दे . बैंक अधिकारी आपकी भरी गयी Cash Withdrawal Slip पर डाले गये हस्ताक्षर और आपके अकाउंट की जानकारी लेकर यह पता लगायेंगे की आप ही वो व्यक्ति है जिसके अकाउंट से पैसा निकालने के लिए स्लिप भरी गयी है . इसके लिए वो आपसे बैंक पासबुक भी मांग सकते है . 

जब आप सिद्ध हो जाते है कि आप ही अकाउंट होल्डर है तो आपको पैसे दे दिए जाते है . 

कितना पैसा निकाला जा सकता है Cash Withdrawal Slip से 

अब आप सोच रहे होंगे कि Cash Withdrawal Slip की Limit कितनी है . ज्यादा से से ज्यादा कितना पैसा हम इस निकासी स्लिप के द्वारा निकाल सकते है तो बता दे कि यह अलग अलग बैंक में अलग अलग लिमिट पर काम करता है. वैसे यदि आप अकाउंट होल्डर है तो आप कितना भी पैसा अपने बैंक अकाउंट से इस Cash Withdrawal Slip के माध्यम से निकाल सकते है . बस बैंक वाले आपको जानते हो जिससे कि आपकी प्रमाणिकता में कमी ना आये . 

पढ़े : UPI ID क्या होती है - UPI ID कैसे बनाते है - UPI पेमेंट के क्या फायदे है 

बैंक नगदी निकासी पर्ची के फायदे 

- नगदी निकासी पर्ची के लिए आपको कुछ भी एक्स्ट्रा पेमेंट नही देना पड़ता है . जबकि चेक बुक के लिए भी आपको चार्ज देना होता है और साथ ही Debit Card का भी इयरली चार्ज देना होता है . 

- नगदी निकासी से पैसा निकलाने के लिए आपको कुछ साथ नही ले जाना पड़ता , आप अपना परिचय देकर भी अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकला सकते है जबकि ATM में जाने के लिए डेबिट क्रेड की जरुरत होती है और चेक से पैसा निकलाने के लिए चेक की जरूरत होती है . 

बैंक से नगदी निकलाने के दुसरे तरीके 

तो दोस्तों ऊपर वाली जानकारी से आपने देखा कि आप कैसे Cash Withdrawal Slip (नगदी निकासी पर्ची ) से अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकते है इसके अलावा दो मुख्य तरीके और भी है जिससे आप अपने बैंक अकाउंट से  पैसे निकला सकते है . 

चेक द्वारा :- 

यदि आपने बैंक से चेक बुक ले रखी है तो आप किसी चेक को सेल्फ चेक बना कर भी अपने अकाउंट से बैंक में  जाकर पैसे  निकला सकते है .  चेक द्वारा आप अपने अकाउंट का पूरा पैसा निकला सकते है .   

ATM द्वारा  :- 

बैंक अकाउंट से नगदी निकालने का यह बहुत ही पोपुलर तरीका है . इसमे आप अपने डेबिट कार्ड (Debit Card) का प्रयोग कर किसी भी ATM से पैसा निकला सकते है . 

Conclusion :- 

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि नगदीपैसे निकालने की पर्ची क्या होती है ? कैसे इस पर्ची Cash Withdrawal Slip को भरा जाता है . बैंक नगदी निकासी पर्ची के क्या फायदे है और कैसे हम Withdrawal Slip के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट में से पैसे निकाल सकते है . 

आशा करता हूँ कि  Bank Cash Withdrawal Slip in Hindi से जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी फिर . यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

बैंक से जुड़े दुसरी रोचक आर्टिकल्स 

पढ़े :- नेट बैंकिंग ( Internet Banking ) क्या होती है और इसे कैसे काम में लेते है 

पढ़े :- Credit Card क्या होता है और Credit Card के क्या फायदे होते है 

पढ़े :- बिना इन्टरनेट और बिना Smartphone कैसे करे UPI Payment 

पढ़े :- What is Secured and Unsecured Loan in Hindi

Post a Comment

Previous Post Next Post