What is Sim Lock And PUK Code in Sim card in Hindi 

दोस्तों सिम नंबर आज एक व्यक्ति के लिए बहुत जरुरी माध्यम बन गया है . यह आपको स्मार्टफोन और मोबाइल की मदद से बाहरी दुनिया से जोड़ता है . इस सिम नंबर के साथ एक यूनिक नंबर जुड़े होते है जो आपके वेरिफिकेशन के लिए जरुरी होते है .  सिम निर्माता कंपनी आपके सिम को गलत हाथो में जाने से बचाने के लिए सिम के साथ एक PUK कोड अटेच रखती है . 

Sim Lock and PUK Code in hindi

तो आज के इस आर्टिकल में हम विस्तार से जानेंगे कि सिम लॉक किसे कहा जाता है और कैसे हम अपनी सिम के साथ लॉक कोड Create कर सकते है . साथ ही हम जानेंगे कि सिम का PUK CODE क्या होता है और कैसे हम PUK Code की जानकारी ले सकते है . 

क्या होती है सिम लॉक - What is SIM Lock in Hindi 

स्मार्टफ़ोन में आपके सिम की सुरक्षा को लेकर एक फीचर आता है जिसे सिम लॉक कहते है . इसके द्वारा आप अपने सिम में एक लॉक कोड Attach कर सकते है . जब कोई अन्य व्यक्ति आपकी सिम को काम में लेना चाहे तो उससे पहले यह सिम कोड पूछा जाता है , सही कोड इंटर करने के बाद ही वो उस सिम को एक्सेस कर सकता है . पर यह यदि कोई इसे लगातार सिम कोड गलत डालता रहे तो सिम टेम्पररी ब्लाक हो जाती है और फिर PUK नंबर मांगना शुरू हो जाता है . 

PUK Number क्या होता है ? 

PUK Code एक 8 Numbers का होता है . यह नंबर आपको अपनी सिम कार्ड (Sim Card) के टेलिकॉम ऑपरेटर (Telecom Operator ) के द्वारा प्राप्त होता है . PUK की फुल फॉर्म होती है -  PIN UNLOCK CODE . यह PUK Code आपके पास नही होते है बल्कि आपके टेलिकॉम कंपनी में आपकी सिम के साथ जुड़े होते है . 

PUK Code से जुड़ी जरुरी बात :- 

यदि कभी आपसे फोन वेरिफिकेशन के PUK CODE मांगे तो गलत नंबर Enter नही करे , क्योकि PUK Code हमें पता नही होते , हमें वो हमारे नेटवर्क प्रोवाइडर से ही लेने पड़ते है . यदि आप बार बार गलत PUK नंबर डालेंगे तो आपकी सिम हमेशा के लिए ब्लाक हो सकती है . 

कब जरुरत पड़ती है PUK कॉड की ? 

दोस्तों यह एक सिक्यूरिटी से जुड़ा कोड होता है जो टेलिकॉम कंपनी के डेटाबेस में आपके नंबर के साथ जुड़ा होता है . यह कोड आपको सिर्फ और सिर्फ आपकी टेलिकॉम कंपनी के कस्टमर केयर या फिर उनकी हेल्पलाइन आउटलेट से ही मिल सकता है . 

यदि आपने अपने स्मार्टफोन में सिम लॉक को इनेबल कर रखा है और यदि आप या कोई अन्य व्यक्ति 3 बार से ज्यादा बार गलत सिम लॉक कोड डाल दे तो फिर काम शुरू हो जाता है PUK Code का . Wrong SIM Code डालने पर आप सिम को तभी एक्सेस कर सकते है जब आपको उसका PUK Code पता हो . 

इसके लिए फिर आपको  टेलिकॉम कंपनी के कस्टमर केयर या फिर उनकी हेल्पलाइन आउटलेट में बात करनी होती है . वे आपसे आपके नंबर , आपका नाम और कोई पहचान पत्र लेकर आपको कन्फर्म करते है कि सिम आपकी ही है . उसके बाद वो आपको आपका PUK Code सिस्टम में देखकर बता देते है . 

आप जब यह PUK Code अपने मोबाइल में डालते है तो सिम फिर से आपको Sim लॉक नंबर के लिए पूछती है जो आप फिर से डाल सकते है . 

इस तरह आपने जाना कि आपको पुक कोड (PUK Code) की जरुरत कब पड़ती है- When Do You Need PUK Code in Mobile  .

स्मार्टफोन में कैसे होता है ब्लास्ट, क्या हैं इससे बचने का तरीका 

कैसे पता करे अपने सिम  का PUK CODE ?  

भारत में अभी मुख्य टेलिकॉम कंपनिया है Jio , Airtel , BSNL और VI और इन सभी ऑपरेटर की सिम  में PUK Code जुड़ा होता है . 

यदि आपको अपने सिम की PUK Code की जरुरत है तो सबसे पहले आप उनके कस्टमर केयर में बात करे और इस सम्बन्ध में उनसे जानकारी ले . ध्यान रखे कि आप अपने नंबर से तो बात कर नही पाएंगे इसलिए आपको किसी अन्य के नंबर से बात करनी होगी  जो कि Same Telecom Company का Customer हो . 

VI SIM का PUK कोड कैसे पता करे ?  

दोस्तों अभी हाल ही मेरे फोन की स्क्रीन पर लॉक लग गया और उसे खोलने के लिए PUK नंबर मांगने लगा . मेरे पास कोई अन्य VI नंबर भी नही थे जिससे मैं कस्टमर कार्ड में इस समस्या के लिए बात करता . पूरी रात फोन बिना सिम के रहा . 

अगली सुबह में VI STORE पर गया और अपना PUK नंबर माँगा . उन्होंने मेरा वेरिफिकेशन करके मुझे अपना 8 Digit का नंबर दिया जिसे डालते ही सिम अनलॉक हो गयी . 

JIO SIM का PUK नंबर कैसे पता करे ? 

यदि आपके पास जिओ की सिम है और आपको उसके PUK नंबर चाहिए तो निचे वाली स्टेप्स को फॉलो करे . 

स्टेप 1 सबसे पहले जिओ की ऑफिसियल वेबसाइट को खोले जिसका लिंक है .https://www.jio.com/selfcare/lost-login/

स्टेप 2 इसके बाद आप यहा दिख रहे बॉक्स में अपनी जिओ सिम के नंबर डाले और Proceed पर क्लिक करे . 

स्टेप 3  इसके बाद  आपको अपनी आइडेंटिटी को वैरिफाई करने के लिए अपना Date Of Birth , Alternate Number और दूसरी जानकारियाँ देनी होगी . 

स्टेप 4  इसके बाद  आपको इक OTP ईमेल आईडी या दुसरे अल्टर नेट नंबर पर भेजा जायेगा . 

स्टेप 5  सही OTP डालने पर आपका वेरिफिकेशन पूर्ण हो जायेगा और फिर आपको PUK Number की जानकारी दे दी जाएगी , जिसे डालकर आप सिम को अनलॉक कर सकते है . 

इस तरह आपने सिखा की कैसे आप जिओ सिम के लिए PUK नंबर प्राप्त कर सकते है . 

पढ़े :- फोन को सुपर फ़ास्ट स्पीड बढ़ाने वाले 4 शानदार क्लीनर और बूस्टर ऐप्स कौनसे है 

SIM Lock PUK Code FAQ

प्रश्न 1 सिम लॉक किसे कहते है ? यह क्या काम आती है ? 

उत्तर 1 सिम लॉक का मतलब होता है कि आप सिम को यूज़ करने के लिए एक पासवर्ड जोड़ देते है , यह पासवर्ड आपको तो पता होता है पर किसी अन्य को नही , इसलिए इससे कोई दूसरा व्यक्ति आपकी सिम से गलत फायदा नही उठा सकता है . 

प्रश्न 2  SIM का PUK Code क्या होता है . 

उत्तर 2  SIM का PUK Code सिम से जुड़ा एक सिक्यूरिटी नंबर्स की सीरीज होती है . जब गलत सिम लॉक बहुत बार डाली जाती है तो फिर सिम को खोलने के लिए PUK नंबर की जरुरत होती है . 

प्रश्न 3  मैं सिम लॉक भूल गया हूँ , कैसे सिम को काम में लू ? 

उत्तर 3  यदि आप सिम लॉक लगाकर भूल गये है तो आप इसे फिर PUK Code से खोल सकते है . 

प्रश्न 4  किसी सिम का PUK Code कैसे निकाले  ? 

उत्तर 4  आप अपने सिम के कस्टमर केयर में बात करके अपनी सिम का PUK कोड जान सकते है . 

Conclusion 

 मित्रो इस आर्टिकल की मदद से आपने जाना कि क्या होता है  सिम लॉक ? सिम लॉक और PUK Code कैसे आपस में जुड़े हुए है . साथ ही आपने जाना कि PUK Code क्या होता है और PUK कोड किसे भी सिम का हम कैसे जान सकते है ? 

यह दोनों चीजे सिम की सुरक्षा से जुड़ी हुई है . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी . यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

Other Phone Related Articles 

Mobile से Computer में इन्टरनेट कैसे चलाये , जाने 3 गजब के तरीके 

मोबाइल में इन्टरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए गजब की टिप्स और ट्रिक्स 

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें | Mobile Number Se Location kaise Pata kare?

व्हात्सप्प स्टेटस को किसी व्यक्ति के लिए कैसे Hide करे ? 

Phone हैंग होता हो , तो फ़ोन को हैंग होने से बचाने के लिए काम में ले बाते


Post a Comment

Previous Post Next Post