Social Networking Websites क्या है ? 

सोशल नेटवर्किंग एक ऐसा तरीका जिससे लोग इन्टरनेट और Websites/Apps की मदद से दुनिया भर के लोगो से जुड़ते है और अपनी बाते , फोटो विडियो शेयर करते है . सोशल मीडिया दुनिया भर के लोगो को करीब लाने का काम करता है . 

इस नेटवर्किंग का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि ना तो लोगो से आपकी Geographical दुरी मायने रखती है ना ही उनका देश और समय . 

क्या है सोशल मीडिया - Social Networking Websites


तो दोस्तों आज के इस Article में पूरी Details के साथ जानेंगे कि Social Network या Social Networking Websites क्या होती है , कौन कौन सी Websites Social Networking में आती है . इनके क्या फायदे और नुकसान है . 

क्या है Social Network ? 

जब हम एक ही जगह से अपने दोस्तों , रिश्तेदारों , जानकारों से अपने विचार आदान प्रदान करना चाहते है या फिर फोटो या विडियो को देखना और दिखाना चाहते है तो हम जो Internet से जुड़ी टेक्नोलॉजी काम में लेते है वो सोशल नेटवर्क ( Social Network) के अंतर्गत आती है .  यहा हम वो चीजे दुसरो के साथ  साझा करते है तो हम साझा करना चाहते है . 

सिंपल शब्दों में : लोगो का इन्टरनेट और Website/Apps के माध्यम से कनेक्शन ही सोशल नेटवर्किंग है .  

Social Networking Websites और Apps क्या है ? 

अब यहा  जो Websites या Apps हमारा अकाउंट बनाकर लोगो से हमें जोडती है , उन्हें ही Social Networking Websites या Apps कहा जाता है . 

इसमे मुख्य है Youtube , Facebook , Instagram , Twitter, Linkdin , Pinterset, 

Popular Social Networking Websites /Apps 

1 ) Facebook 

facebook


दुनिया की सबसे Most Popular Social Networking Websites में Facebook  (https://www.facebook.com) का नाम सबसे पहले आता है . यहा आप अपनी पर्सनल प्रोफाइल बनाकर  , Page,  Groups बनाकर फोटो , विडियो शेयर कर सकते है . नए नए लोगो से जुड़ सकते है .  

2) Instagram 

instagarm social media


(https://www.instagram.com) यह current Time में युवाओ में सबसे Famous Social Media Platform है जिसमे आप अपनी प्रोफाइल बनाकर दुनिया भर के लोगो से जुड़ सकते है . यह आप अपनी स्टोरी , Reels के द्वारा विडियो शेयर भी कर सकते है . 

3) Twitter :-

Twitter Social media


यहा लोग अपने विचारो को साझा करते है जिसे Tweet कहा जाता है . यह भी बहुत ही पोपुलर Social Media Platform है जिसे https://www.twitter.com के द्वारा खोला जाता है  . # Hashtags की शुरुआत और Popularity यही से हुई थी . यहा आपको दुनियाभर के सभी फेमस लोगो के अकाउंट मिल जायेंगे जो Tweets के माध्यम से अपने विचार रखते रहते है . 

4) Youtube :- 

youtube

यह दुनिया का सबसे बड़ा और famous Video Platform है  जिसका Address (https://www.youtube.com जहा विडियो डालने वालो को Creators कहा जाता है .  इनके विडियो को फॉलो करने वाले Subscribers कहलाते है . यहा आपको हर तरह के विडियो Category Wise मिल जायेंगे जो Education , Entertainment , News ,Vlogs और जानकारियों से जुड़े हुए है .   

5) Pinterset

यह बहुत ही Popular सोशल मीडिया  Photo Video Sharing Website है जिसका Address https://www.pinterest.com है . इस वेबसाइट के द्वारा आप अपनी Photo Image Art को लोगो के सामने पेश करते है . यहा आपकी पसंद की Photo category आप बना सकते हो और उसमे Pins (Photo/ Videos) को Save करके अच्छे अच्छे कलेक्शन बना सकते हो . 

Pinterset


बहुत सी कंपनीया अपने प्रोडक्ट की फोटो डालकर यहा Marketing भी करती है . ऐसे ही बहुत से Blogger या Website Creator अपनी Post से Releated Photo को pin करके यहा से बहुत सा ट्रैफिक अपने Blog या website पर ला सकते है . 

 6) LinkedIn 

Linkdin Website


यह है Professional Social Media वेबसाइट है जिसका Address https://www.linkedin.com/ है . यहा हर कोई अपना अकाउंट बनाकर अपनी Job Profile show करता है . यहा आप अपनी योग्यता के अनुसार अच्छी कंपनी से जुड़ सकते है . इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगो से Professional रिश्ते बना सकते है . 

Social Networking के फायदे और नुकसान 

दोस्तों यह तो आप जानते है कि हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते है अब यह हम पर निर्भर करता है की हम इसका कैसे Use करते है .

Social Networking से फायदे  :- 

1) सोशल Networking Websites के माध्यम से आप दुनिया से बहुत टच में रह सकते है . आप सेकंडो में ही कोई मैसेज हजारो किलोमीटर दूर बैठे आदमी को भेज सकते है या उससे लाइव Video में बात कर सकते है . 

2)  Social Networking Websites के द्वारा दुनिया भर से लोग आपस में जुड़ते है और दुनिया को हम आसानी से देख सकते है . 

3) Social Networking Websites से Talented लोग अपने हुनुर के दम पर बहुत जल्दी अपनी पहचान बना लेते है .  

 4) Social Networking Websites आपके Contact number और Contacts से आपको अपने जानकारों के Account से साझा करने के लिए Suggest करती है .  

 5)  देश दुनिया की जानकारी आसानी से  Social Networking Websites के जरिये प्राप्त होती रहती है 

 6) Social Networking websites के द्वारा आप अपने पसंदीदा Actor Celebrity को फॉलो कर उससे जुड़े Updates पा सकते है . 

 7) Social Networking के द्वारा आपको अपने विचार रखने की आजादी मिलती है . यदि आप बोलने में हिचकिचाते है तो आप लिखकर अपने विचार रख सकते है . 

8 ) इन Websites के द्वारा ये आपके परिचितों से जुड़े स्पेशल Days जैसे Birthday , Anniversary की Notification आपको भेजती है .   

9) सोशल Networking  के द्वारा बहुत सारे लग मार्केटिंग करके अच्छा खासा पैसा कमाते है . 

Social Networking से नुकसान   :- 

1) Social Networking Websites पर असामाजिक तत्व झूठी अफवाहे पोस्ट करते रहते है जिससे दुसरे लोग सच्च मानकर आगे शेयर कर देते है . इसलिए किसी भी बात पर आँख बंद कर यकीं नही करना चाहिए . सबसे पहले उसकी सत्यता का पता लगाना चाहिए . 

2)  Social Networking Websites पर कभी भी अपनी Important Personal Information शेयर नही करनी चाहिए नही तो कुछ लोग उसका गलत फायदा उठाने की कोशिश करते है . 

3) Social Networking के कुछ लोग बहुत आदि हो जाते है जिससे वो समय के साथ अपने स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुचाते है . 

 4) Social Networking पर नए नए दोस्त बनाये जाते है , इन दोस्तों के कारण कई बार घर परिवार में टकराव की स्तिथि उत्पन्न हो जाती है .   

 5)  Fake Id बनाकर भी कुछ लोग दुसरो से पैसा या दूसरी चीजे लूट लेते है . इसलिए सतर्क रहे , सावधान रहे . 

 6) Social Networking से लोग जितनी जल्दी  Famous होते है उतनी ही जल्दी बदनाम होने के चांस बन जाते है . 

Conclusion: निष्कर्ष :- 

तो मित्रो , यह थी सम्पूर्ण जानकरी About Social Networking Websites Kya Hoti hai . Esme कौन कौन सी Websites और Apps आती है . साथ ही हमने आपको बताया की Social Networking Websites (Social Media ) के क्या फायदे ( Advantages ) और नुकसान (Disadvantages ) है .

तो Guys , उम्मीद करता हूँ की यह पोस्ट आपके बहुत से सवालो के जवाब देने में सहायक रही होगी . मैं इस पोस्ट को Future में भी Update करता रहूँगा जिससे की टाइम के हिसाब से आपको इससे जुडी लेटेस्ट जानकारी मिलती रहे . आप चाहे तो इस पोस्ट को Bookmark कर लीजिये या इसके लिंक को Save कर सकते है .

और यदि आपको यह पोस्ट आपके दोस्तों के लिए भी फायदेमंद लग रही हो तो इसे पोस्ट को सोशल मीडिया वेबसाइट Facebook , Twitter , Instagram पर जरुर शेयर कीजियेगा .
आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? और यदि आपके कोई प्रशन है तो आप Comment Box में कमेंट करके पूछ सकते है .
हमारा Youtube चैनल :
दोस्तों हमारा एक Youtube चैनल भी है जिस पर Tech से जुड़े विडियो समय समय पर Upload करते रहते है .
आप यदि Youtube पर है तो हमारे Tech Channel को जरुर Subscribe करे लीजिये .


Youtube Channel Link :- Tech FaceTube

https://www.youtube.com/channel/UC7XEr36sRmuF0qrvsGt3vCg



Post a Comment

Previous Post Next Post