लोन से तो आप सभी परिचित है की जब हम किसी व्यक्ति , बैंक या फिर गैर वित्तरीय संस्थान Non Banking Finance Corporation    से किसी समय अवधि  तक कोई रुपए उधार लेते है  और उसे फिर ब्याज सहित किस्तों में चुकाते है तो यह प्रक्रिया ही लोन कहलाती है . मान लीजिये मैंने किसी बैंक से 1 लाख रुपए उधार लिए , और लोन चुकाने का समय है 1 साल तो मुझे यह 1 लाख रुपए + ब्याज 1 साल में किस्तों के रूप में चुकाना होगा . 

लोन की मुख्य रूप से दो केटेगरी होती है . एक सिक्योर लोन (Secure Loan ) और दूसरा अनसिक्योर लोन (UnSecure Loan )

सिक्योर लोन में आपको अपने किसी Assets पर लोन लेना होता है जबकि  अनसिक्योर लोन में आपको कोई एसेट्स नही रखने पड़ते है . 

गोल्ड को सिक्यूरिटी के रूप में रखकर जो लोन लिया जाता है उसे गोल्ड लोन कहा जाता है . 

आज का हमारा टॉपिक है गोल्ड लोन (Gold Loan ) पर तो इसमे हम जानेंगे कि गोल्ड लोन यानी की सोने पर लोन कैसे लिया जाता है और इसकी क्या प्रकिया होती है . 

हम सभी जानते है कि हमारे जीवन में कई बार ऐसी परिस्तिथिया बन जाती है कि हमें ढेर सारे पैसो की जरुरत होती है . जैसी की घर में किसी सदस्य के बड़ी बीमारी का आ जाना या फिर घर निर्माण करवाना या फिर बच्चो की उच्च पढाई के लिए . 

पढ़े : Mutual Fund क्या होता है ? म्‍युचुअल फंड से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी 

what is gold loan in hindi


ऐसे मैं हमें पैसो की जरुरत होती है और हम इसके लिए लोन लेते है . 

वैसे तो लोन लेने के बहुत से तरीके होते है जैसी की आप अपने ऊपर पर्सनल लोन ले सकते है , बच्चो की पढाई के लिए एजुकेशन लोन मिलता है या घर निर्माण के लिए होम लोन पर यदि आपके पास सोना है तो आप सोने को गिरवी रखकर  (As An Assets ) उस पर भी लोन ले सकते है . गोल्ड यहा पर आपको इमरजेंसी फण्ड दिलाने में आपकी सहायता करता है . 

सोने (Gold ) पर लिया जाने वाला लोन ही Gold Loan कहलाता है . चुकी आप गोल्ड यानी की एक Assets रखकर लोन ले रहे है इसलिए इसे सिक्योर लोन की केटेगरी में रखा जाता है . 

ना ही इसमे इतनी ज्यादा कोई कागजी करवाई करनी पड़ती है . 

kya hai gold Loan in hindi


कैसे ले गोल्ड लोन ? 

सबसे पहले ऐसी संस्थान चुने जो गोल्ड लेकर लोन लेती हो . इसके लिए आप ऑनलाइन बैंक की वेबसाइट या उनकी Apps पर चेक कर सकते है . 

ऐसी संस्थान को चुन कर आप उनके एजेंट से मिलकर Assets के रूप में अपना Gold दिखा सकते है और वे तय करते है की आपके गोल्ड की शुद्धता पर आपको कितना लोन मिलेगा . साथ ही तय कर ले कि आप कितने समय में उनकी रकम ब्याज सहित चूका देंगे . 

ध्यान रखे कि यदि तय समय पर आप ब्याज सहित उधारी की रकम नही चूका पाते तो वे आपका गोल्ड बेचकर भी अपने पैसे ले सकते है . क्योकि आपने गोल्ड पर लोन लिया है . 

Must Read :- Debit Card Kya Hota hai 

Must Read :- Credit Card In Hindi Aur Advantages 

गोल्ड की वैल्यूएशन कैसे की जाती है 

दोस्तों जब आपको अपने पास रखे गोल्ड पर लोन लेना होता है तो आप उसे लोन देने वाली संस्थान में ले कर जाते है और और उसे दिखाते है . उसके बाद उस लोन देने वाली संस्थान में बैठे एक्सपर्ट चेक करते है कि आपका गोल्ड कितना शुद्ध है और उसमे गोल्ड की कितनी मात्रा  है . 

इस आधार पर उसकी कीमत निकाली जाती है और उस हिसाब से आपको फिर लोन दिया जाता है . 
ज्यादातर केस में गोल्ड की मार्केट वैल्यू का 75% तक आपको लोन मिल जाता है . 

लोन देने वाली संस्थान अपने उधार दिए जाने वाले पैसो का पूरा ध्यान रखती है और यदि आप लोन चुकाने में असफल हो जाते है तो वे आपको गोल्ड को बेचकर अपनी रकम निकाल लेती है . 
 

गोल्ड लोन (Gold Loan) का फायदा (Benefits)  :-

* कम कागजी करवाई :- इस तरह के लोन का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको दुसरे लोन की तुलना में बहुत ही कम कागजी करवाई करनी पड़ती है . चुकी आप Assets के रूप में गोल्ड जमा कराकर ऋण ले रहे हो तो इस तरह के लोन में कागजी दस्तावेज कम हो जाते है . 

लोन मिलता है जल्दी :- चूकी आप गोल्ड पर लोन ले रहे है जिसमे कम से कम कागज लगते है ऐसी में यह लोन जल्दी मिलने के चांस बढ़ जाते है .  दुसरे लोन की तुलना में इस तरह का लोन जल्दी पास हो जाता है . 

* SIBIL का रोल कम :- दोस्तों यह लोन सोने को जमा कराकर लिया जाता है , ऐसे में आप लोन चूका पाएंगे या नही या फिर आपके ऊपर कौन कौन से लोन है , आपका सिबिल स्कोर  (CIBIL SCORE) कितना है . ये चीजे कोई मायने नही रखती . गोल्ड लोन में सारी जवाबदेही आपकी और उसके बाद आपके गोल्ड की होती है . यदि आप लोन चुकाने में असमर्थ है तो फिर आपका गोल्ड वो लोन चुकाता है . 

इसलिए यदि आपका सिबिल स्कोर खराब है तो आपको दुसरे लोन लेने में बहुत दिक्कत आएगी पर यदि आपके पास गोल्ड है तो आप उसे रखकर लोन ले सकते है . 

ब्याज दर कम  :- हमने पहले ही बताया है कि गोल्ड लोन एक सिक्योर लोन होता है जिसे देकर किसी भी फाइनेंसियल संस्थान को कोई नुकसान नही हो सकता . क्योकि आप लोन के बदले में उससे ज्यादा की Assets (gold ) जमा कराते है . इसलिए ऐसे लोन पर ब्याज दर भी दुसरे लोन की तुलना में कम आती है . जबकि आप अनसिक्योर लोन लेते है तो आपको ज्यादा इंटरेस्ट देना पड़ता है . 

अभी पर्सनल लोन 10 से 15 फीसदी पर मिलता है क्योकि यह  अनसिक्योर है वही सिक्योर्ड होने कारण गोल्ड लोन 7 से 8 फीसदी में मिल जाता है . 

Conclusion :

आपने क्या जाना ? 

इस Hindi Article में हमने बताया है कि जब लोन Gold के बदले में लिया जाता है तो उसे Gold Loan कहा जाता है . Gold Loan लेने के लिए क्या बाते जरुरी होती है . साथ ही गोल्ड लोन लेने के क्या क्या फायदे होते है . 

आशा करता हूँ यह पोस्ट पढने के बाद गोल्ड लोन से जुड़ी सभी जरुरी बाते आपको पता चल गयी होगी , फिर भी यदि आपके कोई सवाल रह जाते है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है . 

Finance/ Banking से जुड़ी ये पोस्ट भी पसंद आएगी 

नेट बैंकिग ( Net Banking ) क्या होती है इसे कैसे शुरू करे 

शेयर मार्केट क्या होता है , इससे जुड़ी जरुरी Tips जाने 

Demate अकाउंट क्या होता है और इसे कैसे ऑनलाइन फ्री में खोले  

SIP (एसआईपी) क्या होता है ? क्यों होती है यह फायदेमंद 


Post a Comment

Previous Post Next Post