What is IRDA in Hindi , His Works  

IRDA (आईआरडीए ) के बारे में Hindi Me  जानने के आप इच्छुक हो तो आप बिलकुल सही जगह पर है आये है क्योकि इस आर्टिकल में हम आपके लिए लाये है IRDA से जुडी जरुरी जानकारी जैसे की IRDA क्या है , IRDA की फुल फॉर्म क्या है , IRDA के मुख्य कार्य कौनसे है , IRDA क्यों जरुरी है आदि ......

What is IRDA in Hindi , and its works


तो चलिए IRDA Hindi Jankari शुरू करते है . 

पढ़े : - जन्म प्रमाण पत्र क्या है और इसे बनवाने की प्रक्रिया को समझे ? 

IRDA क्या है ? 

IRDA एक भारतीय सरकारी संस्थान है जिसका मुख्य काम भारत में जो भी  बीमा कंपनियां है उनकी बीमा सम्बन्धी नीतियों पर नियंत्रण रखने का और बीमा संबधी नियम बनाने का है . इसे सरल शब्दों में कहे तो यह बीमा कंपनियों और उनके कार्यो पर नियामक यानी की कंट्रोलर  का कार्य करती है . 

पहले भी हमने जैसे बताया था कि हर एक फाइनेंसियल संस्थान पर नियामक या पहरेदार का होना बहुत जरुरी होता है जिससे कि किसी का आर्थिक अहित ना हो सके , इसलिए बैंकिंग में बैंको के ऊपर और NBFC के लिए  रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया , शेयर मार्केट में SEBI , टेलिकॉम कंपनियों पर TRAI (ट्राई )   जैसे नियामक के रूप में काम करते है वैसे ही बीमा कंपनियों पर निगरानी के लिए IRDA भारत सरकार द्वारा निर्मित एजेंसी है . 

आईआरडीए (IRDA) का फुल फॉर्म

आईआरडीए (IRDA) की फुल फॉर्म है Insurance Regulatory and Development Authority of India . 

जिसे हिंदी भाषा में कहते है : बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण है .

इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि लोगो के बीमा सम्बन्धी हितो की रक्षा हो , वे जो हर साल किसी उक्त बीमा के लिए जो पैसा दे रहे है , किसी अनहोनी पर बीमा कंपनियां फिर उन्हें बीमा के तहत वो मदद उपलब्ध कराये .

इसलिए IRDA भारत सरकार की वो एजेंसी है जो भारत में सभी मान्यता प्राप्त बीमा कंपनियों के संचालन और उनकी नीतियों पर नियंत्रण का कार्य करती है . 

पढ़े : सुकन्या समृधि योजना - Sukanya Samridhi Yojana in Hindi 

IRDA के मुख्य काम क्या है ? 

IRDA ke Mukhy Kary kya hai


IRDAI के कार्यों को IRDAI अधिनियम, 1999, [1] की धारा 14 में बताया गया है जो सार रूप में इस तरह है 

बीमा कंपनियों को पंजीकृत करना : - 

IRDAI का सबसे मुख्य कार्य है कि भारतीय बाजार में किसी बीमा  कंपनी को पंजीकृत करना या हटाना . यह सरकारी और गैर सरकारी बीमा कंपनियों को बीमा कंपनी के रूप रजिस्टर करने का कार्य करती है . इसके लिए वह इच्छुक कंपनी को पहले अच्छे से जांचती है कि वो क्या सभी जरुरी बीमा कंपनी के नियमो का पालन कर रही है या नही . यदि वे कंपनियां IRDA  के नियमो और नीतियों पर खरा उतरती है तो यह उसे बीमा कंपनी के रूप में रजिस्टर कर लेती है . 

IRDAI द्वारा पंजीकृत कुछ बीमा कंपनियां निचे दी जा रही है . 

  • ऐगॉन लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी लि.
  • बजाज आलियांज लाईफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन लि.
  • बिरला सन लाइफ लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी लि.
  • डीएलएफ प्रमेरिका लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी लि.
  • एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी लि.
  • आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी लि.
  • भारतीय जीवन बीमा निगम
  • मैक्स लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी लि.
  • एसबीआई लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी लि.
  • सहारा इंडिया लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी लि.
  • श्री राम लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी लि.
  • टाटा एआईए लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी लि.

आदि ....ऐसे लगभग 100 कंपनिया बीमा कंपनियों के रूप में मान्यता प्राप्त है . आप IRDA  की ऑफिसियल वेबसाइट पर उन सभी की जानकारी ले सकते है . 

बीमा एजेंट की ट्रेनिंग :

IRDA बीमा उम्मीदवार बनने के इच्छुक व्यक्ति के लिए परीक्षा का आयोजन करती है और जब वे उस परीक्षा में पास हो जाते है तब उनकी ट्रेनिंग कराके उन्हें बीमा एजेंट बनाने का काम करती है .
इच्छुक व्यक्ति IRDA की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irdai.gov.in पर जाकर परीक्षा देने का आवेदन भर सकता है .

इसके अलावा यदि कोई बीमा एजेंट बनने का इच्छुक व्यक्ति है तो उसको ट्रेंनिंग भी IRDA द्वारा Approved संस्थान से ही लेनी पड़ती है .

बीमित व्यक्ति या संस्थान के हितो की रक्षा :

IRDA बीमित व्यक्ति या बीमित संस्थान के हितो की रक्षा के लिए ही बनाई गयी है . इसी के कारण लोगो का बीमा कंपनियों पर विश्वास बना रहता है क्योकि बीमित व्यक्ति के किसी अहित पर यदि बीमा कंपनी सुनवाई नही करती तो वो व्यक्ति IRDA से बीमा कंपनी के खिलाफ शिकायत कर सकता है . साथ ही बीमा कंपनियों को IRDA द्वारा बनाये गये नियमो के अनुसार चलना पड़ता है , वो अपनी कोई मनमानी बीमित व्यक्ति पर थोप नही सकती है .

कंट्रोलिंग और  रेगुलेट रेट्स

बीमा कंपनी के क्या नियम होने चाहिए , कितना उन्हें प्रीमियम लेना चाहिए , कैसे उन्हें कवर राशि देनी चाहिए . ऐसे बहुत से पारदर्शी नियमो को बनाने और सुचारू रूप से लागु करने का काम बीमा कंपनियों में IRDA ही करता है .

अंत में : -

तो दोस्तों आपने देखा कि IRDA (आईआरदीए) की बीमा क्षेत्र में क्या भूमिका है और किस तरह बीमा कंपनियों पर यह नियंत्रण रखता है . साथ ही आपने जाना कि IRDA in Hindi आर्टिकल में IRDA (आईआरदीए) के मुख्य कार्य क्या क्या है .

पढ़े : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी (PMSBY)

पढ़े : क्या है PMJJBY (प्रधानमंत्री जीवन ज्योति  बीमा योजना ) 

Post a Comment

Previous Post Next Post