How to Stop a Cheque to Be Clear - Stop Payment of Cheque - चेक भुगतान को कैसे रोके 

कई बार हम किसी व्यक्ति या संस्थान को चेक दे देते है और फिर किसी कारणवश हम चाहते है कि उस चेक के माध्यम से  वो पेमेंट नही हो पाए , इसके लिए हम चेक को भुनाने से पहले रोकना चाहते है . पर यह कैसे संभव हो सकता है , उसी पर प्रकाश डालने के लिए आज की यह हमारी पोस्ट है जिसका नाम है - चेक भुगतान को कैसे रोके - How To Stop Cheque to be Clear in hindi . 

Cheque Ko rokne ke Trike kya hai

पढ़े : - Bearer Cheque Kya Hote Hai In Hindi || बिययर चेक क्या है , कैसे बनाये 

चेक को कैंसिल करने या रोकने के तीन कारण 

दोस्तों बहुत से ऐसे कारण हो सकते है जिसके लिए हम चाहते है बैंक अधिकारी उस चेक को बैंक में ना भुनाए . जैसे कि ....

बैंक अकाउंट में पर्याप्त राशि ना  होना - कई बार ऐसा हो जाता है कि हम किसी को चेक को इशू कर देते है पर उस मात्रा में पैसा हमारे बैंक अकाउंट में नही होता . ऐसे केस में यदि वो चेक भुनाने की प्रक्रिया से गुजरेगा तो वो जरुर चेक बाउंस हो जायेगा जिसका हमारे अकाउंट और हम पर गलत प्रभाव पड़ सकता है . इसलिए चेक बाउंस (Cheque Bounce ) को रोकने के लिए हमें तुरंत बैंक से सम्पर्क कर उस Cheque को रोक देना चाहिए . 

चेक में मिस्टेक हो गयी हो  - बहुत बार ना चाहते हुए भी चेक को भरते समय कोई ना कोई मिस्टेक हो जाती है जिसके कारन वो चेक क्लियर नही हो पाता , कई बार यह गलती चेक देने के बाद पता चलती है . ऐसे केस में भी आप चेक द्वारा किये जाने भुगतान को रोक सकते है . मिस्टेक जैसे की डेट गलत डाल दी या फिर आपको पोस्ट डेटेड चेक ( Post Dated Cheque ) देना था पर आपने जल्दी के दिनों का ही चेक दे दिया . या फिर आपने चेक पर गलत साइन कर दिए , ऐसा कोई भी कारण हो सकता है . 

Expiry Cheque Book - कई बार हम किसी को पोस्ट डेटेड चेक दे देते है पर वो चेक बुक यदि कुछ दिनों के बाद ही एक्सपायरी होने वाली है तो वो चेक क्लियर नही हो सकता , ऐसे केस में भी हमें बैंक को बताकर उसे निरस्त करना होता है . 

Stop Cheque to be Clear

कौनसे तरीको द्वारा आप अपने चेक को कैंसिल करा सकते है ? 

चेक के पेमेंट को रोकने के लिए (To STOP Payment of Cheque ) , आप तीन तरीके काम में ले सकते है . 

1 ) अपनी बैंक शाखा में जाकर :- आप अपनी बैंक शाखा में जाकर उन्हें एक लिखित एप्लीकेशन दे सकते है कि आपको अपने अकाउंट से जारी उक्त चेक को रोकना है . 

इसके लिए आपको Application में अपने बैंक से जुडी मुख्य जानकारी देनी होगी जैसे कि .....

- चेक नंबर क्या है - Cheque Number 

- चेक की तारीख - Date of Cheque

- चेक किसके नाम से जारी किया गया है :- Payee Name  

- चेक जारी करने वाले का नाम :- Account Holder Name 

- चेक जारी करने वाला का बैंक अकाउंट नंबर  - Account Holder Name as per Bank Account 

- एप्लीकेशन पर खुद को हस्ताक्षर (Signature ) :- Sign Of Check Issuer 

2 ) बैंक में कॉल करके :- चेक जारी करने वाला अकाउंट होल्डर खुद के बैंक शाखा में कॉल करके भी चेक को रोकने की विनती कर सकता है . इसमे भी आपको उस चेक की डिटेल्स देनी होगी . 

3 ) ऑनलाइन तरीके से  :- इसमे आप बैंक शाखा (Bank Branch) में ईमेल करके या फिर अपने  ऑनलाइन नेट बैंकिंग के अकाउंट से STOP Cheque की Request दे सकते है . पर यह थोडा कठिन तरीका होगा . 

उचित निर्देश 

इसलिए ऊपर बताये गये तीनो तरीको में से आप पहला तरीका ही चुने तो बेहतर है क्योकि इसमे आप पर्सनल रूप से जाकर अपने चेक को रोकने की एप्लीकेशन देते है . 

जबकि दुसरे तरीके इतने ज्यादा प्रभावी नही होते क्योकि कॉल पर आप खुद को वेरीफाई करना कठिन होता है और चेक नंबर बैंक अकाउंट नंबर बताने और समझाने में बहुत ज्यादा समय भी लगता है . 

जबकि यदि ऑनलाइन तरीके की बात करे तो हर आदमी खुद को ऑनलाइन बैंकिंग (Internet Banking) में खुद को रजिस्टर नही करवाता है . साथ ही अपने नेट बैंकिंग के अकाउंट से उक्त चेक को रोकने के लिए एप्लीकेशन कैसे भरे यह जान नही पाते है . 

इसलिए सबसे उत्तम तरीका है कि आपको यदि अपना कोई चेक भुनाने से पहले रोकना है तो आप अपने बैंक शाखा में खुद जाकर एप्लीकेशन दे और यह काम जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी करे  .

पढ़े :- ATM से Debit Card PIN नंबर यानी की पासवर्ड कैसे बदले ?    

 Conclusion :- 

आशा करता हूँ बैंकिंग से जुडी यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आयी होगी जिसमे हमने आपको बताया कि कैसे आप अपने चेक का पेमेंट होने से पहले उसे रोक सकते है . Check ko Clear Hone Se Pahle Rokne Ke Kounse Method Hai . 

उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट Stop Payment of Cheque in Hindi आपके लिए कारगर रही होगी . 

 इसे हम भविष्य में भी अपडेट करते रहेंगे इसलिए समय समय पर हमारी वेबसाइट Tech Gyan को जरुर विजिट करते रहिये . आपके अनमोल समय देने के लिए आपका धन्यवाद . 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया वेबसाइट पर जरुर शेयर करे . 

बैंकिंग से जुड़े दुसरे आर्टिकल भी पसंद आयेंगे 

पढ़े :- Cheque Bounce (चेक बाउंस )  क्या होता है ? चेक बाउंस होने पर क्या करे ? 

पढ़े :- बैंक में निकासी पर्ची से पैसे कैसे निकाले  ? What is Cash Withdrawal Slip ? 

पढ़े : UPI ID क्या होती है - UPI ID कैसे बनाते है - UPI पेमेंट के क्या फायदे है 

पढ़े : What is Personal Loan in Hindi - पर्सनल लोन कैसे लेते है  

पढ़े :- क्या है गोल्ड , क्लासिक और प्लेटिनम कार्ड - डेबिट कार्ड के अलग अलग प्रकार 


Post a Comment

Previous Post Next Post