मोबाइल की बैटरी जल्दी होती है खत्म तो काम में ले ये टिप्स 

Tips To Save Mobile Battery - क्या आप जानते है की कैसे आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाती है . पहले जहा बैटरी बेकअप दो दिन तक रहता था वहा कुछ महीनो बाद दिन में दो बार फोन को चार्ज करने की जरुरत पड़ जाती है . 

इस पोस्ट में हम यही जानेंगे  कि मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खराब होने के क्या कारण होते है और कैसे हम फोन की बैटरी को ख़राब होने से बचा सकते है . 

How to Increase Battery Life  - Common mistakes that are damaging your phone battery . 

Mobile Battery kharab hone ke karan

1) फ़ोन की बैटरी खत्म तो समझो फ़ोन खत्म 

पहले के समय में फोन जी बैटरी खराब हो जाने पर आप उसमे नयी बैटरी डलवा सकते थे पर अब जो स्मार्ट फ़ोन मार्केट में आ रहे है उनमे इनबिल्ट बैटरी होती है जो आप निकाल नही सकते है . ऐसे केस में यदि आपके मोबाइल की बैटरी ख़त्म होती है तो समझो फ़ोन भी भी गया . 

2) कंप्यूटर या लैपटॉप में USB Tethering द्वारा -

 यदि आप अपने फ़ोन के माध्यम से USB Cable के द्वारा कंप्यूटर या लैपटॉप में इन्टरनेट का प्रयोग करते है तो इससे भी फोन स्लो स्पीड में चार्ज होना शुरू हो जाता है . इसका सीधा प्रभाव बैटरी पर पड़ता है और ऐसा लगातार कई महीनो तक करने पर फोन की बैटरी ख़राब होने के चांस बढ़ जाते है . हालाकि बैटरी पूरी तरह खराब तो नही होती पर फ़ोन की बैटरी उतना आपको बेकअप नही देती जो पहले देती थी . 

पढ़े - कॉल ड्राप क्या होती है , ऐसे करे इसकी शिकायत 

3) ओरिजिनल चार्ज का ही प्रयोग करे 

आपके Smartphone के साथ जो Original  चार्जर आया है , हमेशा उसी के द्वारा ही अपने फ़ोन को चार्ज करे . क्योकि आपकी स्मार्टफ़ोन कंपनी उस बैटरी के हिसाब से ही वो चार्जर बनाती है . यदि आप किसी अन्य के चार्जर से अपने फोन को चार्ज करेंगे तो हो सकता है उसे वो वोल्ट नही मिल पाए जो उसे चाहिए . 

4) बार बार ना करे चार्ज - 

बहुत से लोग ऐसे होते है जो बार बार फोन को चार्ज करते रहते है . चाहे फ़ोन 70% चार्ज हो या 80% चार्ज हो वो उसे चार्ज करके 100% चार्ज करना  चाहते है . यदि आपकी भी ऐसे कोई आदत है तो इसे आदत को सुधार ले क्योकि यह भी फोन की बैटरी खराब करती है . दिन में फोन को एक ही बार चार्ज करे और वो भी फुल और फिर जब काम में ले . यदि आप बार बार फ़ोन को चार्ज करेंगे तो बैटरी जल्दी खराब होने के अवसर बढ़ जायेंगे . 

5) फोन को कभी पूरा डिस्चार्ज ना होने दे - 

जहा तक हो सके फोन को कभी भी पूरा दिश ना होने दे , जब फ़ोन की बैटरी 10 % के आस पास रह जाये तभी इसे चार्ज पर लगा कर चार्ज कर ले . 

यदि फोन पूरी तरह बैटरी खत्म होने कारण बंद हो जायेगा तो उसकी बैटरी पर प्रभाव पड़ सकता है .

 6) फ़ास्ट चार्जिंग एप्प हटा दे 

यदि आपने भी अपने फ़ोन में फ़ास्ट चार्जिंग एप्प डाल रखी है तो उसे तुरंत हटा दे ,हालाकि ये Apps आपके फोन को तो फ़ास्ट चार्ज कर देगी पर यह आपके फ़ोन की बैटरी पर एक्स्ट्रा प्रेशर डालती है . इसके कारण फोन की बैटरी के जल्दी खराब होने के चांस बढ़ जाते है .  

7) वो एप्लीकेशन हटा दे जो मोबाइल को हीट करती है  - 

कई बार कुछ गेमिंग या बड़ी साइज़ की एप्प हम हमारे फोन में इनस्टॉल कर लेते है और उन्हें लगातार काम में लेते रहते है , इसके कारण कई बार फोन बहुत गर्म हो जाता है . इससे बैटरी लाइफ पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है और फ़ोन की बैटरी के डैमेज होने के चांस बढ़ जाते है . 

8) पूरी रात चार्ज पर ना रखे फ़ोन 

हम सभी की एक आदत यह होती है कि हम रात को सोते समय फोन को चार्ज में लगा कर सो जाते है . फ़ोन तो हमारा 2 घंटे में पूरा चार्ज हो जाता है पर हम उसे सुबह ही चार्ज से हटाते है . आप सोच सकते है कि इस दौरान 5 घंटे से भी ज्यादा वो फालतू में चार्ज (Overheating ) पर लगा रहता है . यदि आपका फोन भी बार बार Over Heating को झेल रहा है तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी खराब हो सकती है . 

पढ़े - VIP मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे ख़रीदे - What Is Vip Sim Number  

9) Brightness Level मीडियम  रखे 

बहुत से लोगो की आदत होती है कि वो अपने फोन की ब्राइटनेस को फुल रखते है , अब यदि आप Brightness Full रखेंगे तो आपकी बैटरी भी ज्यादा काम आयेगी . और आपकी आँखों पर भी गलत प्रभाव पड़ सकता है . इसलिए अपनी जरुरत के हिसाब से ही फोन की ब्राइटनेस को रखे . 

Conclusion

इस आर्तिक्ले - How to Stop Damaging Your Phone battery के द्वारा आपने जाना कि वे कौनसे हमारी आदते होती है जिसके कारण मोबाइल की बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है . साथ ही आपने जाना Tips जो Mobile Phone Battery Life को बढाता है . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी  . यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

फ़ोन से जुड़े दुसरे आर्टिकल 

Refurbnished Mobile क्या है ? Refurbished स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान रखे ये बाते 

IMEI Number Kya Hota hai in Hindi // फोन में आई एम ई आई नंबर कैसे निकाले 

Cheapeast 5 G phones in India - सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन  

Sim Swap Kya Hota Hai ? Sim Swap से बचने के उपाय 

Post a Comment

Previous Post Next Post