What is SIM Swap In Hindi (सिम स्वैप क्या होती है और इसके क्या नुकसान है )  

SIM SWAP Meaning || Sim SWAP Kya Hai || कैसे होता है सिम स्वैप 

आपको यह तो पता ही है की जब हमारी कोई सिम ख़राब हो जाती है तो हम फिर से उस नेटवर्क प्रोवाइडर के ऑफिस में जाकर उसी नंबर की नयी सिम KYC (केवाईसी) के माध्यम से निकला सकते है . पर यदि कोई दूसरा व्यक्ति आपके नंबर की सिम निकला ले और आपकी ओरिजिनल सिम को ही बंद कर दे तो ? 

Sim Swap Kaise Karte hai

जी हां , यदि इस तरह का कोई केस किसी व्यक्ति के साथ हो जाता है तो इसे सिम स्वैप कहा जाता है जहा आपके नंबर की कोई डुप्लीकेट सिम निकाल कर आपकी ओरिजिनल सिम को ही बंद कर दिया जाता है . डुप्लीकेट सिम के वही नंबर होते है जो आपके थे . 

अब आप सोच सकते है कि वो व्यक्ति आपके नंबर से आपको कितना बड़ा नुकसान पंहुचा सकता है क्योकि फ़ोन नंबर के माध्यम से ही ज्यादातर OTP वेरिफिकेशन के लिए आते है और वो अपराधी व्यक्ति सभी वेरिफिकेशन को पूरा करने में सक्षम हो जाता है . 

तो आज के इस आर्टिकल में (What is SIM SWAP In Hindi ) में हम जानेंगे कि सिम स्वैप किसे कहते है और सिम स्वैप कैसे की जाती है . साथ ही जाने कि SIM SWAP से बचने के उपाय और जरुरी बाते .  

पढ़े :- सबसे सस्ते 5G Smartphones In India - सस्ते 5G मोबाइल फ़ोन 

क्या होती है सिम स्वैप :- 

What is Sim Swap - Duplicate Sim Cloning 

Sim Swap (सिम स्वैप )  सिंपल शब्दों में आपकी Original Sim को बंद करके किसी दुसरे व्यक्ति द्वारा उसी नंबर से जुड़ी फेक सिम निकलाने को कहा जाता है . यह फेक सिम Same Number की होने के कारन सभी OTP प्राप्त करती है जिससे आपका बैंक , सोशल मीडिया सभी जुड़ा रहता है .   

किस तरह सिम स्वैप करता है नुकसान : 

फ्रॉड करने वाले लोग आपको फ़ोन करके अपने झांसे में ले लेते है और आपकी बैंकिंग डिटेल्स मांगते है जैसे आपके अकाउंट नंबर , डेबिट कार्ड (Debit Card) नंबर , उस कार्ड की पिन नंबर और CVV . इसके बाद वे आपके सिम नंबर की फर्जी सिम निकला कर आपकी ओरिजिनल सिम को बंद करवा देते है . इसके बाद कुछ ही मिनटों में उन्हें सभी जरुरी OTP उस फर्जी नंबर पर मिलना शुरू हो जाती है और वे आपको फाइनेंसियल बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते है . 

पढ़े : कैसे करे Pan Card से Aadhar Card ko Link 

सिम स्वैप से बचने के उपाय :- 

* सिम स्वैप से बचने का प्रभावी उपाय है कि कभी भी ऐसे फोन कॉल पर विश्वास ना करे करे जो आपकी के पीछे लिखे 20 डिजिट को मांग रहा है . ये सिम के पीछे अंकित 20 डिजिट बहुत जरुरी होते है सिम स्वैप करने के लिए . 

यदि आपको अपनी सिम स्वैप करानी है तो आप सिम कंपनी के ऑफिस में जाकर इसके लिए अप्लाई करे . 

* कभी भी अपनी बैंकिंग डिटेल्स फोन पर किसी को ना दे काश तौर पर अपने डेबिट कार्ड नंबर , उसका पिन नंबर और CVV . बैंक आपसे कभी भी आपकी बैंकिंग डिटेल्स फ़ोन पर नही मांगता ना ही वो इसके लिए आपको कोई ईमेल करता है . 

* फ्रॉड कॉल लगने पर आप पुलिस में इसकी शिकायत करे . 

* कभी भी कोई फर्जी नंबर आपको बार बार फ़ोन करके परेशान कर रहा है तो आप अपना फ़ोन Switch Off ना करे क्योकि हो सकता है इस बीच वो आपके नंबर से दूसरी सिम निकला सकता है . 

* हमेशा अपने मोबाइल सिग्नल को चेक करे , इससे आपको पता रहेगा कि आपकी सिम काम कर रही है या नही . यदि आपकी सिम टावर सिंगनल नही पकड़ रही तो आप नजदीकी ऑपरेटर के ऑफिस में जाकर इसकी सुचना दे 

पढ़े - कॉल ड्राप क्या होती है , ऐसे करे इसकी शिकायत 

आपके आधार कार्ड से कितनी सिम निकली है जाने इस वेबसाइट से 

Conclusion 

Sim Swap बहुत ही बड़ा साइबर क्राइम है जिसके बाद आप सम्बंधित व्यक्ति के सभी OTP फेक सिम पर मंगा सकते है .  इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि सिम स्वैप किसे कहते है और अपराधी व्यक्ति किस तरह से आपके नंबर की सिम स्वैप करते है . साथ ही हमने बताया कि सिम स्वैप के क्या नुकसान है और आपकी सिम स्वैप ना हो तो इसलिए लिए जरुरी बाते कौनसी है . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी फिर . यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

 फ्यूल क्रेडिट कार्ड कैसे है फायदेमंद ? - What is Fuel Credit Card 

सिबिल स्कोर बढ़ाने के 7 प्रभावी उपाय करे ले 

आधार कार्ड में फ़ोन और ईमेल आईडी कैसे जुड़ाये या अपडेट करे 

मोबाइल में IMEI Number क्या होता है , क्यों जरुरी होता है यह 

कैसे करे Phone Pe KYC Online या Offline 

Post a Comment

Previous Post Next Post