बचत खाता क्या होता है (Savings Account)

What is Bank Saving Account in Hindi - Saving Account Types and Advantages .  

एक व्यक्ति के लिए उसका बचत बैंक खाता बहुत जरुरी होता है जिसमे वो अपनी सेविंग को सुरक्षित रखता है , साथ ही उस सेविंग को अपने हिसाब से खर्च कर सकता है . इस सेविंग पर उसे तय बैंक ब्याज दर से ब्याज भी प्राप्त होता है . साथ ही वो अपने अकाउंट से पैसा डेबिट कार्ड , चेक बुक , निकासी पर्ची (Cash Withdrawal Slip in Hindi ) के माध्यम से निकलाता है . 

Saving Account Kya hota hai banking me


यदि नगद भुगतान रहित पैसा आपको किसी को देना है वो सबुत के साथ तो आप यह काम अपने बैंकिंग अकाउंट से आसानी से कर सकते है . इसमे जब आप अपने अकाउंट से पैसा किसी दुसरे के अकाउंट में डालते है तो यह डिजिटल रूप से चला जाता है और इसकी पुष्टि आप पासबुक एंट्री द्वारा या फिर बैंक स्टेटमेंट के माध्यम से कर सकते है . 

आप अपने फोन के माध्यम से भी विभिन्न तरीको से कभी भी किसी भी जगह से अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस तक चेक कर सकते है

तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि बचत खाता (Saving Account ) क्या होता है और यह कितने प्रकार के होते है . बैंक बचत खाता के क्या फायदे होते है और इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन खोलने की क्या प्रकिया होती है ? 

बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए जरुरी दस्तावेज क्या होते है . 

बचत खाते के फायदे  व विशेषताए ( Benefits and Features Of Savings Account )

- आपके जमा धन पर आपको ब्याज मिलता है जो आपके खाते में जमा रकम में जुड़ता चला जाता है . यह ब्याज 3% से लेकर 7% तक होता है . 

- बचत खाता खोलने के बाद आपको कैशलेस लेन देन (Cashless Payment ) के लिए ATM CARD (डेबिट कार्ड ) और बैंक चेक बुक भी इशू कर दी जाती है . 

-  बैंक में बचत खाते के माध्यम से आप अपने नेट बैंकिंग (Net Banking ) अकाउंट को शुरू करके बैंकिंग कार्य खुद कर सकते है . 

- आप बैंक खाते के माध्यम से RD (रेकरिंग डिपाजिट ) और FD (फिक्स्ड डिपाजिट ) जैसी निवेश सेवाओ का लाभ उठा सकते है जो अच्छा रिटर्न देती है . 

- अपने स्मार्टफोन में आप मोबाइल बैंकिंग ऐप या फिर अन्य डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन को इनस्टॉल करके उससे अपने बैंक खाते को जोड़ सकते है जिसके बाद आप UPI ID बनाकर किसी अन्य को ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है . 

- यदि आपने अपने बैंक अकाउंट में आधार कार्ड को लिंक करवा रखा है तो आप आधार कार्ड के माध्यम से भी अपने बैंक अकाउंट में जमा  पैसा निकाल सकते है . 

- बचत खाता धारक व्यक्ति बैंक की उस शाखा में अपने कीमती सामान को रखने के लिए बैंक लॉकर भी ले सकता है , 

सेविंग अकाउंट के प्रकार - Different Saving Account  

1) जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट - Zero Balance Account 

यह सबसे सरल और बहुत कम सुविधाओ वाला बैंक अकाउंट होता है . अपने नाम के अनुसार जीरो बैलेंस अकाउंट (Zero Balance Account) में कोई मिनियम राशि रखने की जरुरत नही है . इस अकाउंट में बहुत सारी लिमिटेशन होती है जैसे कि आप इस अमाउंट से ज्यादा जमा नही करा सकते . साल भर में इससे ज्यादा आपका अमाउंट नही होना चाहिए . आदि आदि .

जीरो बैलेंस अकाउंट की हिंदी जानकारी और इसके फायदे और नुकसान  यहा से जाने ले . 

2) नियमित या मूल बचत खाता - Regular Basic Saving Account 

यह मुख्य और मुलभुत बचत खाता होता है जिसे Proper Saving Account कहते है . इसमे सभी सुविधाए और लाभ खाताधारक को प्राप्त होता है . इसमे अपने खाते में आपको एक न्यूनतम जमा राशि रखनी होती है . यह अलग अलग बैंको में अलग अलग हो सकती है . ज्यादातर PSU यानी की सरकारी बैंक के खाते में 1000 से 2000 रुपए Minimum Balance के रूप में रखने होते है .  

3) वेतन बचत खाता - Salary Saving Account  

इस तरह का अकाउंट नौकरीपेशा व्यक्ति खुलवाता है जिसमे उसकी हर महीने सेलेरी उस वेतन खाते में  आ सके .इस अकाउंट की एक विशेषता यह होती है कि इस तरह के खाते में आपको मिनिमम अकाउंट रखने की जरुरत नही है .  

इसमे एक बता यह है कि यदि कुछ महीने तक इस अकाउंट में यदि सैलरी नही आती है तो यह अकाउंट अपने आप वेतन बचत खाते से नियमित मूल बचत खाते में बदल जायेगा . 

4) सीनियर सिटीजन  बचत खाता - Senior Citizen Saving Account 

यह खाता बिलकुल नियमित मूल बचत खाते की तरह ही होता है पर वरिष्ठ नागरिको से जुड़ा होने के कारण इसमे बैंक ब्याज दर थोड़ी अच्छी होती है . यह खाता 60 साल से ऊपर आयु वाले व्यक्तियों के लिए ही होता है . हमने पहले के आर्टिकल में बताया था कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या होती है और यह किस तरह बैंक खाते से जुड़ा होता है .     

5) बाल बचत खाता -Minor Saving Account 

इस तरह के बैंक खाते बच्चो के होते है जिनको उनके संरक्षक खुलवा सकते है . इस तरह के खाते में बच्चे को न्यूनतम बैलेंस रखने की कोई जरुरत नही होती है .  जब बच्चा 10 साल का हो जाता है तो वो इस खाते को खुद भी संभाल सकता है और जब उस बच्चे की उम्र 18 वर्ष की हो जाती है तो यह बाल बचत खाता रेगुलर बैंक  खाते में बदल जाता है .  

बचत खाता ब्याज दर (Savings Account Interest Rate)

हम अपना सेविंग अकाउंट बैंक में इसलिए खुलवाते है जिससे हमारा पैसा सुरक्षित तो रहता ही है साथ ही हमें इस जमा पैसे पर बैंक ब्याज दर पर ब्याज भी मिलता है . बचत खाता धारको यह ब्याज 3.5 से 7 % की दर से दिया जाता है जो आपके बैंक पर और आपकी खाते के प्रकार पर  निर्भर करता है . 

प्राइवेट बैंक , सरकारी बैंक (Public Sector Banks ) की तुलना में ज्यादा ब्याज देते है .  

बचत खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Savings Account Open Documents Required)

बचत खाता खुलवाने के लिए कुछ दस्तावेज केवाईसी के लिए जरुरी होते है जो आपकी पहचान बैंक में करवाते है 

बैंक बचत खाता खोलने का फॉर्म - बैंक की वेबसाइट से या फिर ऑफलाइन शाखा में जाकर आप यह  Saving Account Opening Form ले . इसके द्वारा आप अपनी जानकारी भरे . 

आधार कार्ड - भारत के सबसे बड़े पहचान पत्र के रूप में आप अपना आधार कार्ड बैंक खाते में ऐड करवाए , इसे ही आधार सीडिंग (Aadhar Seeding ) कहा जाता है . 

पेन कार्ड - इसके बाद फाइनेंसियल पहचान वाले अपने पैन कार्ड की फोटो कॉपी भी आपको बैंक में जमा करवानी पड़ेगी . 

पते का प्रमाण - आपके निवास को सत्प्रयापित करता प्रमाण  पत्र जैसे की आपके किसी अन्य बैंक खाते की पासबुक के पहले पेज की फोटोकॉपी , राशन कार्ड (Ration Card ) , पासपोर्ट (Passport ) , वोटरआईडी कार्ड (Voter ID Card ) , ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License ) आदि की फोटो कॉपी .  

बचत खाता ऑफलाइन कैसे खोले (Savings Account Open Offline)

* आप किसी भी बैंक में अपना बचत खाता (Saving Account ) ऑफलाइन भी  खोल सकते है . 

* आप उस शाखा में जानकर बैंककर्मी से सेविंग अकाउंट खोलने का फॉर्म प्राप्त करे . 

* इसे ज्यादा से पढ़े और मांगी गयी जानकारी सही सही भरे . 

* फॉर्म भरने के बाद इसपर अपनी पासपोर्ट साइज फोटो चिपका दे और शाखा में जमा करा दे . 

* जरुरी दस्तावेज जैसे की पहचान पत्र (Identity Card ) में आधार कार्ड (Aadhar Card ) , पेन कार्ड (Pan Card) आदि की फोटो कॉपी संग्लन कर दे . 

* बैंक इस फॉर्म और लगाये गये दस्तावेजो के आधार पर उपयुक्त केवाईसी (KYC) करके आपका अकाउंट खोल देंगे  . 

इस तरह आप अपना बचत खाता किसी भी बैंक में ऑफलाइन इस तरह खुलवा सकते है . 

Conclusion 

बैंकिंग से जुड़े इस Article के द्वारा आपने सीखा की हमारी लाइफ में एक बैंक बचत खाते का होना कितना जरुरी है . कैसे हम अपना सेविंग अकाउंट बैंक में ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से खुलवा सकते है . बचत खाता खुलवाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स कौनसे चाहिए और बचत खाते की क्या विशेषता और लाभ होते है . 

आशा करता हूँ इससे  जुड़े इस आर्टिकल (Bank Saving Account in Hindi   ) के द्वारा आप यह पूरा प्रोसेस समझ गये होंगे 

 यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

क्या होता है चालू खाता - What is Current Bank Account and its Benefits 

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने पर क्या फायदे और नुकसान है 

बैंक द्वारा ग्राहकों पर लगने वाले अलग अलग चार्ज - Bank Different Charges on Account Holders 

घर बैठे ऑनलाइन कैसे बदलें अपने बैंक की ब्रांच - How to Transfer Bank Account 

कैसे बंद करवाए अपना बैंक अकाउंट - ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया  

मोबाइल एटीएम वैन क्या होती है - इसके क्या फायदे है - Know About Mobile ATM VAN 

Post a Comment

Previous Post Next Post