मेरे मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है कैसे ठीक करें ?

Network Connectivity Problem Solution in Sim Card .   यदि आपके साथ भी कभी कभी यह दिक्कत आ रही है (Mobile Network को कैसे ठीक करे ) कि आपका फोन बार बार नेटवर्क खो रहा है तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही कमाल का सिद्ध होने वाला है . Network Lost से बहुत ही परेशानियां मोबाइल उपभोगता को सहन करनी पड़ती है जैसे वो किसी को फोन नही कर सकता है और ना ही दुसरे उसे कॉल कर सकते है . उसका इन्टरनेट थप हो जाता है और वो नेट से जुड़े कोई कार्य कर नही पता है .  कॉल ड्राप की समस्याए पैदा हो जाती है आदि 

    mobile connectivity ko kaise sudhare


    तो दोस्तों यदि आपके सिम कार्ड (Sim Card in Hindi ) में भी नेटवर्क खो रहा है तो यहा दी गयी बाते आपके बहुत काम आएगी . तो चलिए जाने है मोबाइल में नेटवर्क प्रॉब्लम कनेक्टिविटी को कैसे सुधारे .

    क्यों मोबाइल में नेटवर्क नही आता ?

    सबसे पहले तो आप यह जान ले किन किन कारणों की वजह से सिम कार्ड में नेटवर्क नही आता . ये बाते आपको फोन में नेटवर्क प्राप्त करने में मदद करेगी .

    1) उस एरिया में सिग्नल का कमजोर होना 

    कई बार हम ऐसी जगह चले जाते है जहाँ हमारा फ़ोन टावर से सिग्नल कम पकड़ता है ऐसे में स्वाभाविक है कि मोबाइल में नेटवर्क बहुत ही कम या ना के बराबर आएगा . ऐसे में आपके सिम या फोन में कोई कमी नही है यह उस जगह की कमी है जहाँ हाई रेंज वाले टावर नही है . इस समस्या को सिर्फ टेलिकॉम कंपनिया ही सुधार सकती है 

    2) मोबाइल का नेटवर्क आईसी ख़राब होना 

    कई बार फोन में हार्डवेयर प्रॉब्लम आ जाती है जिससे कि फोन का नेटवर्क आईसी ख़राब हो जाता है . ऐसे में हर जगह से इसमे सिग्नल नही आते है . इसका पता करने के लिए आप दुसरे फोन में अपनी सिम लगाकर चेक कर ले कि क्या दुसरे फोन में पुरे सिग्नल नेटवर्क के आ रहे है . 

    इस समस्या के सुधार के लिए आपको किसी फ़ोन सही करने वाली दुकान पर जाकर फोन को चेक करवाना होगा .

    3) मोबाइल टावर पर ओवरलोड होना 

    कई बार हमारे सिम में जिस टावर से सिग्नल आ रहे है उस पर अधिक से अधिक कनेक्टीविटी के कारण टेम्पररी सिग्नल लॉस्ट हो जाता है . ऐसा त्योहार के समय ज्यादा होता है जब लोग एक दुसरे को शुभकामनाये देने के लिए फोन और मेसेज करते है . 

    मोबाइल में नेटवर्क ठीक कैसे करे

    फोन बंद करके शुरू करे

    फ़ोन में सिग्नल लॉस्ट होने पर सबसे पहले सबसे सरल तरीका है कि आप अपने फोन को एक बार स्विच ऑफ़ करके फिर से ऑन कर ले . इससे फ़ोन डिफ़ॉल्ट रूप से सिग्नल खोजना शुरू कर देता है और खुद को रिफ्रेश करता है . ऐसे में बहुत से चांस हो जाते है कि आपके फोन में फिर से सिग्नल आ जाये . 

    सिम निकाल कर फिर से लगाये 

    नेटवर्क कनेक्टीविटी  को पाने के लिए आप फोन को बंद कर ले फिर उसकी सिम निकाल कर कुछ सेकंड बाद फिर से लगाये , यह भी बहुत कारगर उपाय है Sim Me  Network Fir Se Paane Ka .  

    फोन का एयर प्लेन मोड से 

    आपने फोन में एयर प्लेन मोड (Air Plane Mode ) जरुर देखा होगा , यह ऐसा मोड है जिसे बंद करने से नेटवर्क की सभी सर्विसेज बंद हो जाती है . जब आप फिर से एयर प्लेन मोड को शुरू करते है तो नेटवर्क फिर से सिग्नल तलाशना शुरू कर देता है . ऐसे में हो सकता है कि खोया हुआ नेटवर्क कनेक्शन आपको फिर से मिल जाये .

    फोन को रखे अपडेट 

    आज कल बहुत से फ़ोन ऐसे आ रहे है जिन्हें रेगुलर अपडेट करने की जरुरत होती है नही तो बहुत से फंक्शन काम करना बंद कर देते है . ऐसे में आप फोन को रेगुलर अपडेट करते रहे .

     फोन को करे हार्ड रिसेट 

    कभी कभी अनजाने में हम कुछ ऐसी सेटिंग फोन में कर देते है जिससे की नेटवर्क लॉस्ट की समस्या उत्पन्न हो जाती है ऐसे में हमें फिर से डिफ़ॉल्ट सेटिंग करने की जरुरत होती है . ऐसे में आपको फोन को फिर से हार्ड रिसेट करना होता है . हार्ड रिसेट करने से पूरा ऑपरेटिंग सिस्टम रिफ्रेश हो जाता है और कई बार नेटवर्क कनेक्टीविटी  की समस्या दूर हो जाती है .

    फ़ोन की सेटिंग में नेटवर्क में जाकर 

    यह सबसे जरुरी स्टेप है खोये हुए नेटवर्क को फिर से पाने का . इसके लिए आप अपने फोन की Setting को खोले .

    इसके बाद आपको Network में जाना है और उस सिम कार्ड और मोबाइल डाटा  पर टच करना है जिसका नेटवर्क नही आ रहा है . 

    इसके बाद आपको Sim Info & Setting की स्क्रीन दिखाई देगी जिसमे पहला Option होगा . Enable .

    Sim Ko Enable Disable Kaise kre


    यह इनेबल है तो इसे आप Disable कर दे . 

    और फिर थोड़ी देर बार इसे Enable कर दे . 

    इससे भी कई बार फोन में नेटवर्क समस्या की दिक्कते दूर हो जाती है . 

    साथ ही ध्यान रखे कि आपके Phone Setting  में Data Roaming भी Enable होना चाहिए . 

    Data Roaming Enable karne ke fayde


    इस Data Roaming को स्टार्ट रखने से हम यदि एक जगह से दूसरी जगह ट्रेवल कर रहे है तो यह अपने आप दुसरे टावर से सिग्नल पकड़ने की कोशिश करता रहता है और हमारे फोन में सिंगल लॉस्ट नही होता है . 


    मोबाइल में नेटवर्क नही आने पर परेशानियां 


    * यदि आपके फोन में टेलिकॉम कम्पनी के नेटवर्क नही आ रहे है तो आप ना तो इनकमिंग या आउटगोइंग कॉल प्राप्त कर सकते है और ना ही आपको मेसेज या फिर इन्टरनेट की सुविधा मिलती है .

    Conclusion (निष्कर्ष )

    इस तरह मित्रो सिम में नेटवर्क नही आने की समस्या   आर्टिकल  के माध्यम से आपने जाना की कौनसे वो कारण है जिसके कारण हमारे फोन में नेटवर्क नही आता है और  नेटवर्क कनेक्टीविटी की समस्या को हम हमरे स्मार्टफोन में कैसे सुधार कर सकते है . 

    आपका प्यार हमारी इस टेक वेबसाइट को बहुत मिल रहा है इसलिए आप सभी का दिल से शुक्रिया . अपना प्यार इसी तरह लुटाते रहे . 

    किसी खोई हुई सिम को ब्लॉक कैसे कराये ?

    Post a Comment

    Previous Post Next Post