शेयर मार्केट कैसे सीखे ?  Learn Share Market In Hindi 

What is Share Market in Hindi . दोस्तों  यदि आप शेयर मार्केट के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल पर आ गये है तो आपने बहुत ही अच्छा किया है , क्योकि यहाँ मैं आपको बहुत ही आसान हिंदी शब्दों में समझाऊंगा कि शेयर मार्केट क्या होता है 2022 Complete Guide in hindi , शेयर मार्केट में किन बातो का ध्यान रखना चाहिए , शेयर मार्किट से जुड़े शब्द कौनसे होते है और उनका अर्थ क्या होता है . और सबसे जरुरी बात कि शेयर मार्केट में निवेश कैसे करे की आपको हानि की जगह लाभ हो . साथ ही हम जानेंगे कि शेयर मार्केट में कौनसी गलतियाँ नही करनी चाहिए .

Share market sikhe hindi me - sampurn jankari


दोस्तों समय के साथ सब कुछ बदल जाता है और ज्यादा बेहतर सुविधाजनक हो जाता है . ऐसा ही शेयर मार्केट के साथ हुआ है , अब घर बैठे बैठे आप कोई भी शेयर आसानी से खरीद सकते है और बेच सकते है वो भी अपने फ़ोन से . 

 यह तो सभी जानते है कि किसी भी चीज में पैसा लगाने के पीछे सभी की सोच होती है कि उस लगाये गए पैसे से उन्हें अच्छा Return मिले . और इसके लिए जरुरी है कि आप उस Field को अच्छे से समझे . 
उस फील्ड के धुरंधर खिलाडियों के तौर तरीको और उनकी सोच से सीख ले फिर आप भी उस मैदान के एक शानदार खिलाडी बन सकते है . 

तो देर ना करते हुए जानते है कि शेयर मार्केट कैसे सीखे (Share Market Kaise Sikhe in Hindi )? 

दोस्तों शेयर का अर्थ होता है हिस्सेदारी . और यदि आप किसी Company का Share खरीदते है तो आप उस कंपनी के कुछ मात्र में हिस्सेदार हो जाते है . 
आप किसी संस्थान के शेयर खरीदते या बेचते है तो इसके लिए आपको Exchange (एक्सचेंज ) का प्रयोग करना होता है जो होते है BSE (Bombay Stock Exchange ) और NSE (National Stock Exchange)
और Share Market में किसी भी तरह का Fraud रोकने के लिए SEBI (Securities and Exchange Board of India) बनाई गयी है

पढ़े :- क्रिप्टोकरेंसी Crypto Currency क्या होती है, इसमे कैसे निवेश करे    

शेयर मार्केट और India 

दोस्तों शेयर मार्केट ( Share Market ) को लेकर समाज में एक ऐसी सोच बन रखी है की यह तो सट्टा मार्केट है , यह तो लोगो को बर्बाद कर देता है . ऐसी अफवाओ के कारण कोई भी नया व्यक्ति शेयर मार्केट में कम से कम इंटरेस्ट रखता है और शेयर मार्केट में निवेश (Invest ) नही करना चाहता . पर दोस्तों हर चीज के अच्छे और बुरे दोनों पहलु होते है . वैसे ही शेयर मार्केट अमीर भी बना सकता है तो गरीब भी . 

जैसे आग को सही तरह से काम में लिया जाये तो यह बहुत उपयोगी है पर आप यदि आग से मजाक करेंगे तो यह जलाएगी ही . इसी तरह किस तरह से शेयर मार्किट के लाभ उठाये जा सकते है कैसे आप नुकसान में जा सकते है यह सारी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली है . 

भारत में तो सिर्फ 2 % लोग ही ऐसे है जो शेयर मार्केट ( Share Market ) में निवेश करते है . बाकि लोग तो या तो Share Market के बारे में जानते नही है या फिर उन्हें यह बहुत जोखिम भरा लगता है . 

बहुत से लोग तो ऐसे है जो सेफ जीना चाहते है , उनके बैंक में लाखो करोडो रुपए जमा है पर शेयर मार्किट ( Share Market ) में निवेश बिलकुल नही करते .

Share Bazar kya hota hai sikhe

शेयर मार्केट में Invest कैसे करे ? 

दोस्तों शेयर मार्केट में उतरकर पैसे लगाकर शेयर खरीदने के लिए  किसी कंपनी की हिस्सेदारी में शामिल होने के लिए  सबसे जरुरी है कि आपका एक डीमैट (Demate ) और ट्रेडिंग खाता होना चाहिए . उसके बाद आपको इस  डीमैट और ट्रेडिंग खाते को अपने  बैंक अकाउंट  से जोड़ना है . जिससे की आपके बैंक अकाउंट में रखे पैसे शेयर खरीदने और बेचने में काम में आ सके .  

 यदि आपको डीमेट अकाउंट के बारे में ज्यादा नही पता तो निचे वाले लिंक को खोल कर पढ़ सकते है . 

Demate अकाउंट क्या होता है  इसे कैसे खोले और शेयर ख़रीदे ?  

Stock Exchange :- यह वो जगह है जहा से शेयर खरीदे और बेचे जाते है . इसे शेयर एक्सचेंज (Share Exchange) के नाम से भी जाना जाता है . भारत में BSE और NSE इसमे मुख्य है . 

शेयर मार्किट में ध्यान रखने योग्य बाते 

- शेयर मार्केट में अफवाहों पर ध्यान ना दे , बल्कि अपनी बुद्धि का प्रयोग कर निवेश (Invest) करे या शेयर ख़रीदे.  
- शेयर मार्केट में अपनी जमा पूंजी का कुछ प्रतिशत ही लगाये . 
- शेयर मार्केट में उतरने के बाद इसकी बारीकी से सारी जानकारी ले ,  
- कभी भी एक ही कंपनी पर फोकस करके शेयर ना ख़रीदे बल्कि थोड़े थोड़े शेयर बहुत सी कंपनियों के ख़रीदे . 
- शेयर मार्केट की हर इन Latest खबरे लेते रहे . 

- जिस कंपनी के शेयर आप खरीदना चाहते है उसके Past , Current और Future के बारे में रिसर्च करे , पता करे की आगे चलकर कंपनी अच्छा करेगी या घाटे में रहेगी . उस आधार पर आकलन करके ही अपने पैसे उस कंपनी में लगाये और क्योकि जो कंपनी समय के साथ बढती है उसके शेयर के दाम भी बढ़ते है .

Share market tips in hindi

   

शेयर मार्केट में Profits के लिए जरुरी Tips 

दोस्तों यह तो हम सभी जानते है कि लोग किसी चीज में पैसा इसलिए लगाते है जिसे की उनको ज्यादा पैसा मिले , वे प्रॉफिट में रहे . यही कारण है कि शेयर मार्केट में जो भी निवेशक है वो खुद के द्वारा लगाये गये पैसे से ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट प्राप्त करना चाहेगा . इसलिए शेयर मार्केट में निवेश से जुडी बहुत सारी Tips है जिसका उपयोग हर किसी को जरुर करना चाहिए . 

यदि आप इन्हे ध्यान से समझ कर अपने दिमाग में बैठा लेंगे तो कभी नुकसान में नही जानेंगे . इसलिए शेयर मार्केट में उतरने से पहले ये जरुरी TIPS सीख ले . 

A ) रिसर्च करे :- यदि आप किसी कंपनी के शेयर खरीदने जा रहे है तो आपका सबसे पहला कदम होना चाहिए कि आप उस कंपनी की प्रोफाइल को जांच ले . आप सुनिश्चित के की कंपनी इस समय प्रॉफिट में है या लोस में . साथ ही यह पता करे कि कंपनी भविष्य को लेकर किसी पॉजिटिव या नेगेटिव है . यदि आपको लगता है कि कंपनी आने वाले समय में बहुत अच्छा कर सकती है तो आप जरुर इसमे निवेश कर सकते है . 
इस बार में बहुत से शेयर सलाहकार आपको अच्छी राय दे सकते है , वे इस बदले में अपनी थोड़ी फीस लेते है और सही राय देते है . 
आप चाहे तो ऐसे ही शेयर मार्केट विशेषज्ञ को Hire कर सकते है . 
B) शुरुआती समय :-  यदि आपने अभी थोड़े समय पहले ही शेयर मार्केट में अपने कदम रखे है तो शुरुआती समय आपके सीखने का ही है . इसलिए शुरू में बहुत ज्यादा निवेश ना करे बल्कि बहुत ही कम निवेश करके Share Market के उतार चढाव को समझे . देखे कि कैसे किस  कंपनी के शेयर समय के साथ बढ़ घट रहे है .

अभी आपको हजारो से कम रुपयों को ही लगाना है और देखना है आप प्रॉफिट में रहते है या लोस में . फिर जब आप धीरे धीरे शेयर मार्किट को समझने लग जाये , तब अपने निवेश की रकम को थोडा थोडा बढ़ा सकते है . 

शुरू में आप long टर्म शेयर में ही डील करे जिससे की आप पर बेचने का दवाब ना हो . 

C) एक नही अनेक चुने - कभी भी सारा पैसा एक ही कंपनी के शेयर्स पर ना लगाये बल्कि बहुत सारी कंपनियों के थोड़े थोड़े शेयर ख़रीदे इससे यह होगा कि कुछ कंपनियां डाउन जाएगी तो कुछ उठेगी भी . पर जब आपका पैसा एक ही कंपनी के शेयर्स में लगा होता है तो उस कंपनी के डूबने पर आप भी डूब जाते हो . 

(D) शेयर मार्केट से जुड़ी किताबे - दोस्तों किताबे हमेशा से हमारी अच्छी दोस्त रही है . पहले के ज़माने में जब भी शेयर मार्केट की बात की जाती थी तब लोग इस शेयर मार्केट की जानकारी विस्तार से लेने के लिए किताबो का सहारा लिया करते थे . इनमें शुरू से लेकर एंड जरुरी बातो को कवर किया जाता था जिससे की आप मंजे हुए शेयर निवेशक बन सके . हालाकि आज ऑनलाइन बहुत सी चीजे है यहा से आप शेयर मार्केट को समझ सकते है फिर भी आज भी बहुत से लोग किताबो से ही इस निवेश बाजार की जानकारी लेते है . 

(E) शेयर मार्केट कोर्स :- साथियों कम निवेश ज्यादा मुनाफा यह सभी निवेशक का Aim होता है , इसके लिए शेयर मार्केट की बारीकियां सीखना बहुत जरुरी है . इसलिए मार्केट में ऐसे बहुत से ऑफलाइन और ऑनलाइन कोर्स Available है जो आपको शेयर मार्केट से जुड़ी जरुरी Tips देते है . आप चाहे तो ऐसे Course में participate कर सकते है . इसमे आपको थोडा बहुत इन्वेस्ट करना पड़ेगा . पर इस कोर्स में share विशेषज्ञ आपको बहुत अच्छी शिक्षा देते है जो आगे चलकर आपके शेयर मार्केट में बहुत काम आ सकती है .   

(F) Share Market Updates :- जहाँ तक हो सके Share मार्केट की गतिविधि को समझने वाले एक्सपर्ट बनने की कोसिस करे . कब मार्किट गिर सकता है और कब मार्केट उठेगा यह ज्ञान तो आपको होना ही चाहिए . अभी कल की बात है कि एक न्यूज़ आई की ओमिक्रोन वेरिएंट के केस  भारत में मिले और शेयर मार्केट सीधे इस न्यूज़ से 800 पॉइंट गिर गया . तो देखा दोस्तों ऐसी छोटी बड़ी बाते शेयर मार्केट को कैसा हिला देती है . ये बारीकियां आपको सीखनी होगी . खुद को हर दिन हर पल शेयर मार्केट के अनुसार उपटूडेट रखे . 

इसके लिए आप सोशल मीडिया सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट  पर शेयर मार्केट से जड़े पेजेज और ग्रुप्स को ज्वाइन कर सकते है . 

टीवी और न्यूज़ पेपर में  लेटेस्ट शेयर न्यूज़ देख पढ़ सकते है . 

अपने शेयर एक्सपर्ट दोस्तों से बात कर सकते है . 

कुछ ऑनलाइन एप्लीकेशन भी मार्केट में Availabe है जो आपको जरुरी जानकारी देती है आप उन्हें भी अपने फ्पने में इनस्टॉल कर सकते है .    

Conclusion 

दोस्तों शेयर मार्केट जोखिमो के अधीन है इसलिए अच्छे से ज्ञान लेकर और अपनी रिसर्च करके ही इसमे पैसे लगाये . इस आर्टिकल का मोटिव सिर्फ यही है कि आपको पता चले की  शेयर मार्केट किसे कहते है और क्या होता है . शेयर मार्केट में निवेश से जुड़ी जरुरी बाते (Tips ) क्या है . शेयर मार्केट में निवेश करने वाले को कौनसी जानकारियां होनी चाहिए . 

आशा करता हूँ की यह आर्टिकल (Learn Share Market in Hindi , Know Tips for Investment )पढ़ कर आपको शेयर बाजार से जुड़ी बहुत सी बाते विस्तार से समझ आ गयी होगी . उम्मींद है आप इन सभी जरुरी बातो का पालन कर Nifty (निफ्टी ) या Sensex (सेंसेक्स ) में ध्यान से पैसा लगाकर अच्छा Return प्राप्त करेंगे .  

यदि आपके कोई सवाल फिर भी रह गये है तो आप कमेंट में मुझे पूछ सकते है .  

शेयर मार्केट से जुड़ी ये पोस्ट भी आपको पसंद आएगी 

 SENSEX क्या होता है ? Sensex In Hindi

️ म्‍युचुअल फंड (Mutual Fund)

 Nifty (निफ्टी ) क्या है और इसके फायदे और निवेश के बारे में जाने

️ NSE और BSE क्या है ? NSE , BSE in Hindi

✍ Upstox से पैसे कैसे कमाए ? 


Post a Comment

Previous Post Next Post