क्या है RTGS ? RTGS से पैसा कैसे भेजते है  

What is RTGS in Hindi - RTGS Kaise Karte Hai 

बैंकिंग संस्थान की मदद से हम बहुत तरीके से अपने अकाउंट का पैसा किसी अन्य के अकाउंट में भेज सकते है . इसलिए लिए बैंकिंग संस्थान NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर) , DD (डिमांड ड्राफ्ट ) और RTGS (आरटीजीएस) का आप्शन देती है . 

 
RTGS कैसे करे


RTGS Ki Full Form in Banking 

RTGS की फुल फॉर्म होती है - Real Time Gross Settlement - वास्तविक समय में पैसे भेजना . यह फण्ड ट्रान्सफर से जुड़ा हुआ है जिसमे फण्ड एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में आरटीजीएस से  भेजा जाता है . 

घर बैठे RTGS से पैसे कैसे भेजे 

दोस्तों घर बैठे भी आप आसानी से RTGS कर सकते है .  यदि आपको घर से RTGS करना नही आता है तो यह आर्टिकल पढ़कर आप समझ जायेंगे कि यह कितना सरल होता है . 

मैं आपको घर बैठे RTGS ऑनलाइन करने का वो तरीका बता रहा हूँ जिसके लिए आपको बैंक में जाने तक की जरुरत नही है . इसे हम एसबीआई अकाउंट से सीखेंगे . 

SBI Yono Banking से कैसे करे RTGS 

स्टेप 1 सबसे पहले आप ऑनलाइन एसबीआई वेबसाइट को खोले जिसका लिंक है https://onlinesbi.sbi या फिर SBI की मोबाइल बैंकिंग App को खोल ले और इसमे अपने नेट बैंकिंग (Net Banking ) यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग इन कर ले . 

स्टेप 2 इसके बाद आपको Payment/Transfer वाले बटन पर क्लिक करना है  . यहा आपको अलग अलग मेथड दिखेंगे जिनके द्वारा आप अपने अकाउंट का फण्ड किसी अन्य के खाते में भेज सकते है . इतने सारे आप्शन में से एक होगा RTGS . आपको इस पर ही क्लिक करना है . 

स्टेप 3 इसके बाद आपको Amount चुनना है जितने का आप आरटीजीएस से  फण्ड भेजना चाहते है .  उसके बाद Purpose के आप्शन में Invest या Deposit में से एक आप्शन चुनिए . 

स्टेप 4 इसके बाद आपको Amount चुनना है जितने का आप आरटीजीएस से  फण्ड भेजना चाहते है .  उसके बाद Purpose के आप्शन में Invest या Deposit में से एक आप्शन चुनिए . 

स्टेप 5 उसके बाद बेनेफिशरी अकाउंट को चुनिए , पहले यदि आपने किसी को पेमेंट कर रखा है तो वो लिस्ट में दिखने लग जायेगा . बेनेफिशरी अकाउंट चुनने के बाद उसकी डिटेल्स भर दे . 

स्टेप 6 उसके बाद Pay Now को चुने और Terms Condition को पढ़कर submit कर दे . 

RTGS सेवा के लाभ - Benefits of RTGS 

आज के समय में आरटीजीएस बहुत ही फ़ास्ट और सुविधाजनक फण्ड भेजने का माध्यम बन चूका है .

* पहले के समय में डिमांड ड्राफ्ट (D.D) द्वारा पैसा एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में ट्रान्सफर किया जाता था जिसको स्वीकृति मिलने में 3 दिन तक का समय लग जाता है . अब इसकी जगह यदि आप RTGS द्वारा पैसा भेजते है तो यह कुछ ही समय में अकाउंट में चला जाता है . इससे बहुत ही समय बचता है . 

* चुकी RTGS द्वारा पैसा ऑनलाइन भेजा जाता है इसलिए यह पैसा चोरी होने का खो जाने का डर नही होता है . 

* RTGS से पैसा भेजने का शुक्ल भी बहुत कम है . आप 5 लाख रुपए तक का पैसा बैंक में जाकर  RTGS के द्वारा सिर्फ 50 रुपए में भेज सकते है . 

* इसके द्वारा बड़ी बड़ी कंपनियां अपने बड़े पेमेंट आसानी से भेज सकती है जिसमे पार्टी और बेनिफिसरी के डिफाल्टर होने के chance बहुत कम हो जाते है . 

पढ़े :- क्या है डिजिलाकर - Digilocker में डॉक्यूमेंट कैसे सेव करते है 

RTGS ट्रांजेक्शन के लिए जरुरी चीजे 

अब हम आपको बताने जा रहे है कि यदि आपको किसी अन्य बैंक खाते में RTGS द्वारा पैसा भेजना है तो आपको किस किस चीजो की जरुरत होती है . 

- स्वयं की बैंकिंग डिटेल्स जैसे कि आपका अकाउंट नंबर , 

- Beneficiary की बैंक डिटेल्स जैसे कि लाभार्थी का अकाउंट नंबर , बैंक का नाम , बैंक शाखा का IFSC Code (आईएफएससी कोड ) आदि 

RTGS सेवा शुल्क 

यदि आप RTGS के द्वारा किसी अन्य खाता धारक को पैसा भेजना चाहते है तो यह शुल्क बैंक के अनुसार  अलग अलग होता है . 

यदि RTGS आप स्वयमं करे :- 

यदि आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट से खुद RTGS करते है तो 5 लाख तक की रकम को RTGS करने में सिर्फ5 रुपए का शुल्क लगता है .

यदि आप 5 लाख से ऊपर की रकम को RTGS के माध्यम से भेजते है तो यह शुल्क 10 रुपए तक हो जाता है . 

यदि RTGS आप बैंक शाखा द्वारा कराये  :-

यदि आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर RTGS करवाते है तो 2 से 5 लाख रुपए तक का RTGS करवाने का शुल्क 25 रुपए है जबकि 5 लाख से ऊपर की रकम का RTGS  करवाने का शुल्क 50 रुपए तक का है . 

विशेष नोट - आज कल पैसा तो आप किसी के अकाउंट में यूपीआई आईडी (UPI ID ) के द्वारा भी भेज सकते है पर इसके लिए भेजने वाले और पाने वाले का UPI होना जरुरी है . यदि किसी एक के पास भी उसका UPI ID नही तो तब यह पैसा RTGS के द्वारा भेजा जा सकता है . 

Conclusion 

 इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि आरटीजीएस बैंक में क्या होता है और आप कैसे बैंक के माध्यम से या फिर खुद नेट बैंकिंग की मदद से RTGS से पैसे किसी अन्य के खाते में जमा करा सकते है . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी  यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

 किसी भी बैंक का ऑनलाइन स्विफ्ट कोड और आईएफएससी कोड कैसे निकाले 

Card less Cash किसे कहते है बिना डेबिट कार्ड से ATM से पैसा कैसे निकाले  

क्या होती है बैंक पासबुक और पासबुक से क्या फायदे होते है 

नॉमिनी क्या होता है , बैंक खाते में नॉमिनी से जुडी जरुरी बाते 

Types of Debit Cards in Hindi - Visa , Master card , Rupay












Post a Comment

Previous Post Next Post