इन्टरनेट बैंकिंग ध्यान रखने योग्य  सावधानियां 

Internet Banking Safety Tips in hindi 

बैंकिंग में पहले लगभग सभी काम बैंक के द्वारा किये जाते थे पर अब ज्यादातर काम खुद ग्राहक भी अपने बैंक खाते में कर लेता है . आज इन्टरनेट बैंकिंग (Net Banking ) , एटीएम कार्ड (Debit Card ) , मोबाइल बैंकिंग एप्प , डिजिटल पेमेंट एप्प (Digital Payments Apps ) , USSD Code For Banking  , UPI ID ने बैंकिंग को बहुत ही सरल कर दिया है .  

यदि आप भी इन्टरनेट बैंकिंग का प्रयोग करते है तो RBI (रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ) ने कुछ ऐसे टिप्स दिए है जिनका प्रयोग हर  इन्टरनेट बैंकिंग का प्रयोग करने वाले व्यक्ति को करना चाहिए .  यदि आप इन बातो का ध्यान रखेंगे तो आप बहुत हद तक साइबर ठगों से अपने अकाउंट को सेफ रख सकते है . 

पढ़े :- बैंक स्टेटमेंट ऑनलाइन कैसे निकाले ?  

internet banking me savadhiyaan

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है वे जरुरी टिप्स जो आपकी इन्टरनेट बैंकिंग को सेफ रखेगी

तो चलिए सीखते है - Important Tips for Safe Internet Banking in Hindi

सेफ इन्टरनेट बैंकिंग से जुड़ी बाते 

1) ओपन नेटवर्क का प्रयोग ना करे ? 

कभी भी इन्टरनेट बैंकिंग का प्रयोग Open Network में ना करे . अर्थात ओपन पब्लिक नेटवर्क या वाईफाई (WIFI) का प्रयोग कर अपनी इन्टरनेट बैंकिंग का प्रयोग करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है .  इसके द्वारा आपकी पर्सनल सीक्रेट बैंकिंग इनफार्मेशन को प्राप्त करना हैकर के लिए सरल हो जाता है . 

2) किसी को ना शेयर करे अपनी बैंकिंग डिटेल्स 

आपके बैंक खाते , इन्टरनेट बैंकिंग से जुड़ी बहुत सी चीजे ऐसी होती है जिनको आपको किसी को भी शेयर नही करना चाहिए . 

जैसे की 

- आपका डेबिट कार्ड पिन नंबर 

- मोबाइल पर पैसे से जुड़ा कोई OTP 

- अपने एटीएम कार्ड के पीछे लिखा CVV Number (सीवीवी नंबर )

- नेट बैंकिंग (Net Banking in Hindi) , पासवर्ड 

यदि कोई भी व्यक्ति बैंककर्मी बनकर या फिर किसी अन्य तरीके से आपसे यह जानकारी फ़ोन पर या फिर ईमेल पर मांगता है तो आप उसे यह बैंकिंग से जुड़ी जानकारी ना दे . कभी भी बैंक आपसे आपकी बैंकिंग से जुड़ी सीक्रेट जानकारी नही मांगता है . 

3) फोन में सेव ना करे इन्टरनेट बैंकिंग पासवर्ड 

कभी भी अपने स्मार्टफ़ोन में अपने नेट बैंकिंग का यूजरनेम और पासवर्ड को सेव ना करे . 

आप लोग इन करके अपना नेट बैंकिंग काम कर ले और फिर लोग आउट हो जाये . यदि ब्राउज़र आपसे पासवर्ड सेव करने के लिए कह रहा है तो भी आप इसे सेव ना करे . यदि आप सेव करेंगे तो हो सकता है कोई हैकर या साइबर ठग इसे ट्रैश कर ले . 

4) बैंक अकाउंट से कुछ चीजे जरुर Attach रखे 

अपने बैंक अकाउंट के साथ अपना पर्सनल नंबर और ईमेल आईडी को जरुर जुड़ा  ले और साथ ही मोबाइल मेसेज सर्विस को भी बैंक द्वारा शुरू करवा ले . इससे होगा यह है कि जब भी आपके अकाउंट से कोई पैसो से जुड़ा ट्रांजैक्शन होगा , आपको मोबाइल पर उससे जुड़ा मेसेज मिल जायेगा . 

इससे आप समझ जायेंगे की वो ट्रांजैक्शन आप कर रहे है या कोई दूसरा और किसी फ्रॉड के केस में आप अपना बैंक अकाउंट लॉक करा सकते है . 

पढ़े : किसी भी बैंक का IFSC और SWIFT Code कैसे निकाले ऑनलाइन 

5) अपना पासवर्ड रखे कठिन 

हमेशा कोशिश करके की आपके इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड थोडा हार्ड हो . कभी भी पासवर्ड में अपना नाम , डेट ऑफ़ बर्थ , मोबाइल नंबर को काम में ना ले क्योकि यह पता लगाना आसान हो जाता है . 

आप अपना पासवर्ड 8 से 12 करैक्टर का रखे जिसमे डिजिट , अल्फाबेट , स्पेशल करैक्टर और स्माल और बिग लैटर का प्रयोग हो . 

6) विश्वसनीय  ब्राउज़र का प्रयोग करे  

अपने फ़ोन या कंप्यूटर में वे ही Browser (ब्राउज़र ) इनस्टॉल करे जो विश्वास के लायक हो . जैसे कि गूगल कंपनी का क्रोम (Chrome ) , Firefox Mozilla  , इन्टरनेट एक्स्प्लोरर  आदि 

7) सिस्टम में रखे अच्छा एंटीवायरस 

एंटीवायरस वायरस (Antivirus ) और मैलवेयर (Malware ) आपके सिस्टम की रक्षा करता है . इसलिए अपने सिस्टम पर लेटेस्ट एंड अपडेटेड एंटीवायरस को रखे जिससे की आपका सिस्टम वायरस से बचा रहे और हैक नही हो .  

8 ) किसी अन्य के सिस्टम से कभी लोग इन ना करे

जहा तक हो सके आप अपने फ़ोन या कंप्यूटर से अपनी बैंक की इन्टरनेट बैंकिंग की वेबसाइट पर अपने Username और Password से Log in करे . इससे आपके Internet Banking के Credentials  Safe रहेंगे . 

9 ) समय समय पर अकाउंट डिटेल्कस देखे 

सेफ नेट बैंकिंग के लिए आप समय समय पर अपने बैंक की पासबुक (Bank Passwork in Hindi ) में एंट्री करवाते रहे या फिर अपनी बैंक स्टेटमेंट (Bank Statements ) को चेक करते रहे . इससे आपको पता चल जायेगा कि कोई गलत ट्रांजैक्शन तो आपके खाते से नही हुआ . यह डिटेल्स आपको अपने खाते से जुड़ी 1 , 1 रुपए का हिसाब बताती है . यदि आपको लगता है कि कुछ  ट्रांजैक्शन  आपके द्वारा नही हुए तो आप इस पर एक्शन ले सकते है . 

Conclusion 

तो दोस्तों इस बैंकिंग से जुड़े आर्टिकल में आपने जाना कि वो कौन कौन सी बाते है जिनको ध्यान में रखकर आप अपने  बैंक खाते  और इन्टरनेट बैंकिंग को सुरक्षित रख सकते है . क्या चीजे आपको करनी चाहिए और क्या नही . 

RBI भी आपको यह बाते फॉलो करने की हिदायत देता है जिससे की आप इन्टरनेट बैंकिंग का लाभ उठा सके , नुकसान नही . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 


 बैंकिंग से जुड़ी अन्य पोस्ट 

बैंक चेक कितने प्रकार के होते है - Types of Bank Cheques 

भारत के सरकारी बैंक कौन कौन से है -  Know Govt.  PSU Banks List In  Hindi  

What is Aadhar Seeding in Hindi - आधार सीडिंग क्या होती है और इसके क्या फायदे है 

कांटेक्टलेस कार्ड क्या होता है जाने इसके फायदे और नुकसान - Contactless Card in Hindi 

पेन कार्ड के साथ कैसे करे आधार कार्ड को लिंक - यह है सरल स्टेप्स 



Post a Comment

Previous Post Next Post