नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में क्या फर्क होता है  

What is Difference between Net Banking and Mobile Banking . 

हम में से बहुत सारे लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते है कि नेट बैंकिंग , इन्टरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग क्या एक ही होती है या फिर अलग अलग . क्योकि काम तो इन सभी में एक जैसा ही होता है जैसे की पैसे की लेन देने करना और अपने बैंक का बैलेंस चेक करना आदि . 

तो इसी कंफ्यूजन को दूर करने के लिए हम यह आर्टिकल आपके लिए लाये है जिसमे आप जानेंगे कि  नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में क्या फर्क है और कैसे यह दोनों आपस में अलग अलग होते है .  

यदि आप अभी तक इन दोनों को एक ही समझ रहे थे तो आपका भ्रम टूट जायेगा क्योकि यह वास्तव में अलग अलग है . 

Net Banking Vs Mobile Banking


मोबाइल बैंकिंग किसे कहते है ? What is Mobile Banking in Hindi 

जब मोबाइल Apps  के द्वारा बैंकिंग की जाती है . तो उसे मोबाइल बैंकिंग कहा जाता है .  यह एप्प या तो बैंक द्वारा या फिर दूसरी वित्तरीय संस्थान के द्वारा ग्राहक को दी जाती है जिसे की वो वित्तरीय लेन देन (Financial Transactions) कर सके .

 इसमे समय की कोई बाध्यता नही है क्योकि इसमे डिजिटल लेन देन 24 घंटे में कभी भी किया जा सकता है . इसके साथ ही यह इंटरफ़ेस कुछ इस तरह का होता है जिससे की आप अपने खाते की राशि को ऑनलाइन पेमेंट में भी काम में ले सकते हो . 

इन्टरनेट बैंकिंग  किसे कहते है ? What is NET Banking in Hindi 

पुरे संसार में सबसे पहले नेट बैंकिंग की सुविधा Sumitomo Bank ने  1997 में लांच की थी . 2010 तक फिर सभी बड़े बड़े बैंको ने अपने बैंक अकाउंट होल्डर के लिए यह सुविधा देनी शुरू कर दी जिससे की उन्हें बैंक की लम्बी लाइन में लगना ना पड़े  .  

जब आप अपना नया अकाउंट किसी बैंक में खुलवाना चाहते है तो आवेदन वाले फॉर्म में आपसे पूछा जाता है कि क्या आपको नेट बैंकिंग (Internet Banking) की सुविधा चाहिए . यदि आप नेट बैंकिंग काम में लेना चाहते है तो आप उस फॉर्म में टिक लगा दे . 

इसके बाद आपको बैंक द्वारा नेट बैंकिंग Username और Password दे दिया जाता है . 

आप फिर कंप्यूटर या लैपटॉप की मदद से सम्बंधित बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट को खोले और फिर अपने यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग इन करे . 

इसके बाद आप अपने खाते का बैलेंस देख सकते है , अपनी कई महीनो की स्टेटमेंट देख सकते है , अपनी बैंक में डाली गयी सभी जरुरी डिटेल्स देख सकते है जो आपने KYC के माध्यम से की है . 

- नयी चेक बुक के लिए अप्लाई (Apply For Cheque Book ) कर सकते है . 

-अपने डेबिट कार्ड (Debit Card ) को यहा से Temporary Deactivate या Activate  कर सकते है . 

नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में क्या अंतर हैं

Difference Between Net Banking and Mobile Banking 

* जब बैंकिंग से जुड़े कार्य खाताधारक बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट में लोगइन करके करता है जिसके लिए उसके पास नेट बैंकिंग से जुड़ा यूजरनेम और पासवर्ड होता है तो उसे नेट बैंकिंग कहा जाता है . 

जबकि मोबाइल बैंकिंग में खाताधारक बैंक की ऑफिसियल एप्प को डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल करता है और फिर अपने डेबिट कार्ड की मदद से अपना अकाउंट उस एप्प पर बनाकर बैंकिंग से जुड़े हो कार्य करता है , उसे मोबाइल बैंकिंग कहा जाता है . 

* नेट बैंकिंग (Net Banking ) का प्रयोग करने के लिए आपको Browser का प्रयोग करना होता है जबकि मोबाइल बैंकिंग के लिए आप अपने स्मार्टफ़ोन में एप्लीकेशन को काम में लेते है . 

* नेट बैंकिंग में मोबाइल बैंकिंग की तुलना में कम सुविधाए मिलती है . क्योकि मोबाइल बैंकिंग के द्वारा आप रिचार्ज , बिल पेमेंट आदि करा सकते हो . 

* नेट बैंकिंग बहुत पुराने समय से बैंक के द्वारा सेवा कार्य में है जबकि मोबाइल बैंकिंग की शुरुआत स्मार्टफ़ोन आने के बाद हुई है . 

* नेट बैंकिंग में आपको बार बार बैंक की वेबसाइट को ओपन करके उसमे लोग इन करना पड़ता है जबकि मोबाइल बैंकिंग में आपका बैंक इस एप्प से डायरेक्ट कनेक्ट रहता है बस स्क्रीन पासवर्ड डालकर आप शीघ्रता से बैंकिंग कार्य कर लेते है . 


Conclusion :- 

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग किसे कहते है और इन दोनों में क्या फर्क होता है . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा .

बैंकिंग से जुड़ी अन्य पोस्ट 

बैंक चेक कितने प्रकार के होते है - Types of Bank Cheques 

भारत के सरकारी बैंक कौन कौन से है -  Know Govt.  PSU Banks List In  Hindi  

What is Aadhar Seeding in Hindi - आधार सीडिंग क्या होती है और इसके क्या फायदे है 

कांटेक्टलेस कार्ड क्या होता है जाने इसके फायदे और नुकसान - Contactless Card in Hindi 

पेन कार्ड के साथ कैसे करे आधार कार्ड को लिंक - यह है सरल स्टेप्स 



Post a Comment

Previous Post Next Post