आधार कार्ड से जुड़ी बहुत जरुरी बाते जान ले 

Aadhar Card Jaruri Baate Jo De Use Suraksha . आधार कार्ड हर भारतीय का एक विशेष पहचान है . आधार का प्रयोग हम ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से करते है . 

साथ ही हमें यह भी आश्वत रहना चाहिए कि हमारा आधार कार्ड कोई गलत प्रयोग में ना ले . हालाकि सरकार हमेशा हमें रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल पर सुचना देती है जब भी हम आधार कार्ड का प्रयोग करते है .  

आधार कार्ड से जुड़ी जरुरी बातें

फिर भी सतर्कता बहुत जरुरी है . 

आधार से जुडी हेल्प लाइन नंबर क्या है ?

यदि आप आधार से जुड़ी कोई शिकायत दर्ज कराना चाहते है तो इसके लिए आप टोल-फ्री हेल्पलाइन 1947 और help@uidai.gov.in पर ईमेल कर सकते है . 

यहा फोन करके या फिर ईमेल करके आप अपनी समस्या बता सकते है . 


डाउनलोड करे maadhar app?

आप अपने स्मार्ट फोन में आधार कार्ड की ऑफिसियल एप्प mAadhaar को डाउनलोड कर सकते है . इसमे बहुत सारे फंक्शन है जिसमे से एक है कि आप जान सकते है कि पिछले छ माह में आपने कहाँ कहाँ आधार कार्ड को काम में लिया है . यदि इसमे कोई ऐसी जगह है जहाँ आपने अपने आधार को काम में लिया तो उसकी शिकायत भी आप इस एप्प के द्वारा कर सकते है .

रखे आधार कार्ड का बायोमेट्रिक लॉक 

आप अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक और अनलॉक कर सकते है . यदि आपको कोई अपने आधार के बायोमेट्रिक डाटा में कोई बदलाव नही करना हो तो आप फिर आधार कार्ड के बायोमेट्रिक को लॉक ही रखे जिससे कोई अन्य व्यक्ति इसमे छेड़ छाड़ ना कर सके .

आधार डेटा को सावधानी से शेयर करे   


कोशिश करे की आपका आधार कार्ड सिक्योर हो और जरुरी जगह पर ही इसका प्रयोग करे , साथ ही जब भी आपका आधार कार्ड ऑनलाइन काम लिया जाता है , उससे जुड़ा मेसेज आपको फोन में प्राप्त होता है अत: इस पर नजर रखे कि यह किसी अन्य के प्रयोग द्वारा तो नही आया है .

आधार डेटा सही रखे 


हर आधार कार्ड धारक व्यक्ति को आधार कार्ड में जानकारी सही रखनी चाहिए जैसे जन्म तिथि , फोन , ईमेल , एड्रेस और नाम आदि . यदि कोई बदलाव करना है तो आप कुछ चीजो में बदलाव ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन कर सकते है .


Conclusion (निष्कर्ष )

तो दोस्तों आपने जाना हिंदी में कि आधार कार्ड की सुरक्षा के लिए कौनसे बातें बहुत जरुरी है और आपको क्या ध्यान रखना चाहिए . आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी .

Post a Comment

Previous Post Next Post