आधार बायोमेट्रिक से बढती है आधार कार्ड की सुरक्षा 

What is Aadhar Biometric Services in Hindi . 

 दोस्तों आधार कार्ड से आप अच्छी तरह परिचित होंगे जो वर्तमान समय में सबसे अच्छे पहचान पत्र के रूप में जाना जाता है . चाहे आपको केवाईसी करानी हो या बैंक में खाता खुलवाना हो , चाहे होटल में कमरा लेना हो या फिर कोई एग्जाम में बैठना हो आपका आधार कार्ड होना जरुरी होता है . 

aadhar biometrik check


इस आधार कार्ड को अतिरिक्त सुरक्षा देने के लिए इसमे बायोमेट्रिक डाटा जोड़ा जाता है . 

तो आज हम इस आर्टिकल में पढेंगे कि आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डाटा क्या होता है और इसका आधार कार्ड में होना क्यों जरुरी है . कैसे बायोमेट्रिक डाटा आपके आधार कार्ड को सुरक्षा प्रदान करता है और गलत हाथो में जाने से रोकता है . 

क्या होता है बायोमेट्रिक डाटा और कैसे करता है काम 

 बायोमेट्रिक डेटा (Biometric Data) से अर्थ है वो डाटा जो आपके यूनिक शरीर से जुड़ा है और जो आपकी पहचान करने में सहायक होता है . इसमे मुख्य रूप से आपके फिंगर प्रिंट , आँखों की पुतली (आईरिस स्कैन )  शामिल होते है . 

यह बायोमेट्रिक डाटा आपके आधार कार्ड के संग्लन होता है जो सर्वर में सेव रहता है जब भी आपको पहचान करनी होती है तो आपसे फिर से आपका  बायोमेट्रिक डाटा लेकर उसे पूर्व में संचित आपके डेटा से मेल करवाया जाता है . 

मैच होने पर पता चल जाता है आप सही व्यक्ति हो और उसी आधार कार्ड से जुड़े हुए हो . इससे आधार कार्ड वेरिफिकेशन में सिक्यूरिटी बढ़ जाती है . 

क्या बायोमेट्रिक डाटा को बदला जा सकता है  

जी हां , आपके आधार कार्ड से जुड़े बायोमेट्रिक को सिर्फ आप ही बदल सकते है और इसके लिए आपको क्या करना होगा हम आपको स्टेप बाई स्टेप बता रहे है . 


  1. सबसे पहले अपने आधार कार्ड के एनरोलमेंट सेण्टर में जाए और उनसे बायोमेट्रिक बदलने का फॉर्म ले . 
  2. फॉर्म को ध्यान से भरे और फिर अपना वेरिफिकेशन दे जैसे फिंगर प्रिंट या फिर आँखों से वेरिफिकेशन . 
  3. इसके बाद आप जिस भाग के बायोमेट्रिक डाटा को बदलता चाहते है उसे बदल सकते है . जैसे की आपके फिंगर प्रिंट मैच नही होते तो आप नए फिंगर प्रिंट देकर आधार में उसे अपडेट करा सकते है .   
  4. इसके कुछ दिन बाद फिर जो आपने नया बायोमेट्रिक डेटा अपने आधार से जुड़वाया है वो ही काम करेगा . 

इस तरह आपने सीखा की कैसे आप आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डाटा को अपडेट करा सकते है .

क्या होता है बायोमेट्रिक डाटा लॉक और अनलॉक  

आपको बता दे कि बायोमेट्रिक डाटा लॉक और अनलॉक  किया जा सकता है . यदि आपको अपने बायोमेट्रिक डेटा में बदलाव करवाना है तो पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट में लॉग इन करना पड़ेगा और फिर इसे लॉक को अनलॉक करना पड़ेगा . 

बता दे कि अगर लॉक  बायोमेट्रिक डाटा  में आप बदलाव नही कर सकते है . 


Conclusion (निष्कर्ष )

तो दोस्तों आपने जाना हिंदी में कि आधार बायोमेट्रिक डाटा किसे कहते है और यह क्यों बहुत जरुरी होता है और किस तरह यह हमें सुरक्षा प्रदान करता है . साथ ही हमने आपको बताया कि आधार कार्ड में इसे आप कैसे अपडेट कर सकते है . आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी .  


Post a Comment

Previous Post Next Post