क्या होती है  Electric Bike ? क्यों है यह ख़ास और फायदेमंद 

Top 5 Electric Bikes in India  दोस्तों भारत में आये दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से हताश लोगो का ध्यान अब इलेक्ट्रिक से चलने वाली दो पहिया और चार पहिया गाडियों की तरफ बढ़ गया है . और इसी कारण ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में इलेक्ट्रिक गाडियों की जबरदस्त डिमांड आना शुरू हो गयी है .

Electric Bikes Kya hoti hai

 

आज  मार्केट में भी ऐसे कस्टमर्स का ध्यान रखने के लिए E स्कूटी , इलेक्ट्रिक बाइक और इलेक्ट्रिक कारे उपलब्ध है. तो आज का आर्टिकल भी इसी क्रम में जो  इलेक्ट्रिक बाइक से जुडी जानकारी देने के लिए . 

तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि  इलेक्ट्रिक बाइक होती क्या है ? इसके क्या फायदे है . क्यों यह पेट्रोल डीजल बाइक्स की तुलना ने बेहतर है और भारत में सबसे फेमस इलेक्ट्रिक बाइक कौनसी है ? 

क्या होती है इलेक्ट्रिक बाइक ? 

यह बिलकुल पेट्रोल से चलने वाली बाइक की तरह ही दिखती है पर इसमे ईधन के रूप में पेट्रोल या डीजल नही भरा जाता , बल्कि इसे इलेक्ट्रिक चार्ज किया जाता है . इसी कारण इलेक्ट्रिक से चार्ज होकर चलने वाली बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक के नाम से जाना जाता है .

इलेक्ट्रिक बाइक के फायदे 

प्रति किमी कास्ट बहुत कम :  

इलेक्ट्रिक बाइक का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमे आपको महंगे पेट्रोल और डीजल भराने की कोई जरुरत नही है . इसे आप इलेक्ट्रिसिटी द्वारा आसानी से चार्ज कर सकते है .
सिर्फ 64 रुपए की बीजली खाकर भी यह 264 किमी तक चल सकती है . यानी की लगभग 1 रुपए की कीमत में आप चार किमी की यात्रा कर सकते है .

वही बात करे पेट्रोल वाली बाइक की तो मान लीजिये उसका एवरेज 50 का है तब 1 लीटर पेट्रोल में यह 50 किमी चलेगी . इस लिहाज से 2 रुपए की कीमत में 1 किमी का सफ़र तय करेगी .

नोट : उपरोक्त जानकारी Joy E Bike से जुडी हुई है
अब इन दोनों की गणित से आपने समझ लिया होगा कि पेट्रोल वाली बाइक इलेक्ट्रिक बाइक की तुलना में  8 गुणा ज्यादा ईधन का खर्चा दे रही है . 

पढ़े  :- Crypto Currency क्या है ? क्रिप्टोकरेंसी के फायदे और नुकसान क्या है ?

पढ़े  :- म्‍युचुअल फंड क्या होता है , कैसे इसमे निवेश करे ? 


सिंगल चार्ज में कितना चलेगी 

दोस्तों एक बार इलेक्ट्रिक बाइक को फुल चार्ज करने के बाद यह 80 से 100 किमी तक चल सकती है .
इसे चार्ज होने में 3 से 5 घंटे तक का समय लग सकता है .

Environment Friendly :

ऐसी बाइक्स का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि यह Environment Friendly होती है अर्थात इससे ना मात्र का प्रदुषण होता है  . 

भारत में प्रसिद्ध इलेक्ट्रिक बाइक कौनसी है ? 

भारत की सबसे बड़ी बाइक कंपनियों (Hero, Bajaj , TVS ) ने घोषणा कर दी है भविष्य में वे  इलेक्ट्रिक बाइक के कई Variant मार्किट में उतारने वाली है  . इससे यह साबित होता है कि आने वाले समय में   इलेक्ट्रिक बाइक का जबरदस्त दौर आने वाला है . चाइना जैसे देश में तो 99% लोग अभी भी इलेक्ट्रिक बाइक को use कर रहे है . 

1 ) Joy E Bike 

Joy E Bike Hindi me


इसकी कीमत Rs 1,56,000 तक है .  इसकी Range 85 से 110 किमी तक है . एक बार चार्ज करने के बाद यह 90 किमी तक चल सकती है . बता दे  Joy E Bike एक भारतीय कंपनी द्वारा बने गयी है . इसकी लूकिंग शानदार है और यंग लोगो को जल्दी ही पसंद आएगी . 

2) Revolt RV 400 

Revolt RV400 Electric Bike

इसकी कीमत Rs 1,06,000 तक है .  इसकी Range 80 से 150 किमी तक है .  इसमे लिथियन आयन बैटरी है . कंपनी बाइक के साथ साथ अनलिमिटेड बैटरी वारंटी भी  दे रही है . 

3) TVS iQube Electric

इसकी कीमत Rs 1,15,000 तक है .  इसकी Range 60 से 75 किमी तक है . 

4) Ather 450

इसकी कीमत Rs 1,13,715 तक है .  इसकी Range 55 से 75 किमी तक है . 

5) Hero Photon 48V 

 इसकी कीमत Rs 65,464 तक है .  स्पीड के मामले में यह बाकियों से कमजोर है क्योकि इसकी हाई स्पीड 45 KMPH की ही है . इसकी Range 80 से 100 किमी तक है . 
इन सभी में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक हीरो फोटोन 48V की है किसकी कीमत सिर्फ 65 हजार रुपए तक है . जबकि सबसे महँगी इलेक्ट्रिक बाइक Joy E Bike है जिसकी कीमत 1 लाख 56 हजार रुपए के आस पास है . 

Conclusion 

सो दोस्तों , यह थी जरुरी जानकारी इलेक्ट्रिक बाइक से जुडी हुई जिसमे हमने बताया कि क्यों खास और बेहतर होती है इलेक्ट्रिक बाइक . साथ ही हमने बताया भारत की सबसे ज्यादा फेमस 5 Electric Bikes के बारे में . 

इस आर्टिकल से आपने जाना कि इन इलेक्ट्रिक बाइक की स्पीड , रेंज कितनी है और साथ ही इनकी मार्किट वैल्यू कितनी है . 

यदि फिर भी आपके मन में किसी तरह का कोई डाउट हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है . 


Post a Comment

Previous Post Next Post