What is Cancelled Cheque in Hindi  

कैंसिल चेक (Cancelled Cheque ) एक तरह का नार्मल चेक होता है बस इस पर पेन से दो लम्बी लाइन खीच दी जाती है और उन समांतर लाइन्स के बीच में  Capital Letter में लिख दिया जाता है CANCELLED  . जब किसी चेक पर ऐसे दो लाइन खिची जाती है ओर उस पर CANCELLED  लिखा होता है  तो उसे  कैंसिल चेक (Cancelled Cheque ) के नाम से जाना जाता है . इसे हिंदी में निरस्त चेक या रद्द चेक के नाम से जाना जाता है . 

कैंसिल चेक से जुडी हिंदी जानकारी


CANCELLED Cheque का मुख्य उद्देश्य होता है कि आपके खाते से जुड़ी जानकारी जैसे की आपका बैंक अकाउंट नंबर , बैंक अकाउंट नाम , बैंक का एड्रेस और IFSC कोड को बताना . साथ ही यह बताता कि आपका बैंक में पुक्ता बैंक खाता है या नही जिसके द्वारा आप ऑनलाइन पैसे कटवा भी सकते है और किसी अन्य से पैसे मंगवा भी सकते है .  

पढ़े : - नेट बैंकिग ( Net Banking ) क्या होती है इसे कैसे शुरू करे 

क्यों CANCELLED Cheque बनाया जाता है ? 

बहुत सारी फाइनेंसियल संस्थान जैसे बैंकिंग या गैर बैंकिंग संस्थाने (NBFC)  आपसे जुड़ कर आपको सुविधा देने के लिए KYC की तरह आपसे कैंसिल चेक लेती है जिसका प्रयोग वो सिर्फ आपके बैंकिंग आइडेंटिफिकेशन के लिए करती है . इस चेक से वो निश्चित हो जाते है कि आपका एक बैंक अकाउंट है जिसका नाम , नंबर , IFSC Code , MICR ,बैंक एड्रेस CANCELLED चेक से उन्हें मिल जाता है . 

लोन लेने के लिए :- 

जब आप किसी बैंक से लोन लेना चाहते है तब आपसे बैंक वाले कैंसिल चेक मांगते है . इसी चेक के द्वारा EMI चुकाने वाले बैंक अकाउंट की सभी डिटेल्स उन्हें मिल जाती है . 

LIC में खाता खुलवाने के लिए :- 

आप यदि LIC में खाता खुलवाकर हर माह उस खाते में निवेश या प्रीमियम भरना चाहते है तो उसके लिए भी आपको एक कैंसिल चेक देने की जरुरत  होती है . 

निवेश करने के लिए 

आप यदि म्यूच्यूअल फण्ड या फिर स्टॉक इन्वेस्टमेंट में निवेश करना चाहते है तो जरुरी KYC के साथ साथ आपको अपनी बैंक अकाउंट की डिटेल्स देने के लिए CANCELLED Cheque देने की जरुरत पड़ती है . 

पैसा लेने के लिए 

कई बार ऑनलाइन  पैसा लेने के लिए भी आपको  पैसा भेजने वाली कंपनी को  CANCELLED Cheque देने की जरुरत होती है . इसी चेक के रेफरेंस से  आपके खाते से जुड़ी जरुरी जानकारियाँ लेकर वे कंपनिया आपको पैसा भेजती है .  

बीमा पालिसी लेते समय 

जब भी आप बीमा कंपनियों से कोई हेल्थ या लाइफ टर्म पालिसी लेते है तो वे उसे शुरू करने के लिए आपसे CANCELLED Cheque लेकर ही आपको उसमे नामांकित करते है . 

कैंसिल (Cancel ) Cheque कैसे बनाते है  ? 

 किसी भी चेक बुक के चेक को कैंसिल चेक बनाना बहुत ही आसान होता है , इसके लिए आप एक ब्लेंक चेक (Blank Cheque  ) ले और फिर इसके बाद इस पर दो तिरछी लाइन निचे फोटो के अनुसार खीच दे . इसके बाद इन दोनों लाइन के बीच में CANCELLED लिख दे . 

लो यह बन गया सिंपल ब्लेंक चेक CANCELLED चेक . 

CANCELLED CHEQUE Kya Hai in hindi

Cancel  Cheque से मिलने वाली जानकारी   ?

कैंसिल चेक अपने अन्दर वह सभी जानकारी रखता है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति से जुड़े बैंक अकाउंट की वे सभी जानकारियाँ मिल जाती है जो पब्लिक रूप से बताई जा सकती है . आइये जानते है कि एक Cancel Cheque कौन कौन सी जानकारियाँ देता है . 

- व्यक्ति का बैंक में क्या नाम है . 

- व्यक्ति का बैंक अकाउंट नंबर . 

- व्यक्ति के  बैंक का नाम , शाखा (Branch ) का नाम . 

- व्यक्ति के बैंक का एड्रेस 

- उस बैंक के IFSC कोड 

- उस बैंक का MICR Code 

सिबिल स्कोर (सिबिल स्कोर ) की जानकारी हिंदी में

क्या कैंसिल चेक में  हस्ताक्षर करना जरुरी है ? 

 यह सवाल बहुत से लोग पूछते है क्योकि इसमे वे थोड़े कंफ्यूज होते है कि क्या कैंसिल चेक में साइन (हस्ताक्षर  ) करने की जरुरत होती है  . 

तो आप को बता दूँ कि आप इससे किसी को भुगतान नही कर रहे है इसलिए इसमे आपको साइन (हस्ताक्षर  ) करने की कोई जरुरत नही है . 

पर कुछ कंपनिया आपसे कैंसिल चेक पर भी हस्ताक्षर  मांग सकती है इसलिए हस्ताक्षर  करने से पहले वो कंपनिया कितनी विश्वसनीय है , इसकी जानकारी आप पहले जुटा ले . 

Conclusion :

साथीयो , यह था हमारा आज का आर्टिकल ( Cancel Cheque Meaning in Hindi ) जिसमे हमने बताया कि कैसे एक सामान्य चेक को  कैंसिल चेक बनाया जा सकता है .  कैंसिल चेक क्यों बनाया जाता है और किस किस जगह इस  Cancel Cheque को लगाया जाता है . साथ ही हमने बताया कि कैंसिल चेक अपने अन्दर कौनसी सुचनाये रखता है . 

आशा करता हूँ कि आपको कैंसिल चेक से जुडी सभी जरुरी जानकारियाँ पसंद आई होगी . इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर कीजियेगा . 

Finance से जुड़ी ये पोस्ट भी पसंद आएगी 

 डेबिट कार्ड क्या है और इसके क्या फायदे है 

क्रेडिट कार्ड किसे कहते है और इसके फायदे नुकसान क्या है ? 

शेयर मार्केट क्या होता है , इससे जुड़ी जरुरी Tips जाने 

Demate अकाउंट क्या होता है और इसे कैसे ऑनलाइन फ्री में खोले  

SIP (एसआईपी) क्या होता है ? क्यों होती है यह फायदेमंद 

Post a Comment

Previous Post Next Post