इन्टरनेट नही भी है फिर भी ऐसे करे UPI Payment

How to Transfer UPI Money Without Internet and Payment Apps .  

आप UPI ID और UPI पेमेंट के बारे में तो जरुर जानते होंगे और यदि इसे लेकर कुछ कंफ्यूज है तो हमने पहले ही हमारी वेबसाइट पर इसे कवर करता हूँ डिटेल आर्टिकल दे रखा है कि UPI क्या है और UPI Payment के क्या फायदे है . यह कैसे इन्टरनेट बैंकिंग (Internet Banking ) से अलग है 

Bina net upi paisa kaise bheje


अब यह तो बहुत से लोगो को पता है कि UPI पेमेंट करने के लिए अच्छा सा स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए  , उसमे  बैंकिंग या दूसरी Payment Gateway Apps जैसे कि Google Pay , Amazon Pay , Paytm , Phonepe Etc  होनी चाहिए साथ ही फोन में इन्टरनेट होना चाहिए . 

पर समय के साथ टेक्नोलॉजी बढती ही जाती है और इसी क्रम में आज का भी हमारा आर्टिकल है कि कैसे बिना इन्टरनेट के , बिना किसी पेमेंट गेटवे एप्प्स के आप अपने फोन से UPI ( यूपीआई ) पेमेंट कर सकते है ? 

क्या है UPI :- 

UPI (यूपीआई ) ID जिसे यूनिफाइड  पेमेंट इंटरफ़ेस कहते है जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है . यह यूनिक एड्रेस होता है जिसका काम अपने बैंक से किसी को  पैसे भेजने के , किसे दुसरे से पैसा लेने में और बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने में काम आता है . अभी तक आप यह सभी  UPI (यूपीआई ) कार्य इंटरनेट कनेक्शन की मदद से करते आये है पर अब टेलिकॉम कंपनियां आपके लिए एक ऐसा USSD  Code लायी है जिससे कि आप UPI कार्य बिना नेट के भी कर सकते है . 


कैसे करे Code नंबर से UPI पेमेंट 

मान लीजिये आपके पास ना ही स्मार्टफोन है ना ही उस मोबाइल में इन्टरनेट और ना ही कोई Payment App तो भी आप अपने Keypad Phone से भी UPI payment कर सकते है . यह कैसे होगा ? मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहा हूँ ......यह स्टेप्स आपके लिए बहुत उपयोगी रहेगी इसलिए इसे ध्यान से देखिये . 

bina net ke upi payment phone se


Step 1 :- डायल करे फोन में ये कोड 

अपने फोन में आपको कीबोर्ड के द्वारा डायल करना है *09# जो की एक यूएसएसडी सर्विस है जिसे हर टेलिकॉम कंपनिया अपने ग्राहकों को देती है . 

Step 2 :- सामने आयेंगे बहुत से आप्शन 

यह डायल करते ही आपकी फोन स्क्रीन पर बहुत सारे आप्शन आयेंगे जिसमे होंगे , पैसे भेजने के , पैसे लेने के , ट्रांजेक्शन चेक करके के , बैलेंस देखने के और प्रोफाइल से जुड़े हुए .  

- Profile 

-Send Money 

- Receive Money 

- Pending Requests 

- Check Balance 

-UPI Pin 

- Transactions 

Step 3 :- पसंद का विकल्प चुने 

इसके बाद आप क्या करना चाहते है उसके सामने का नंबर डायल करे , जैसे मान लीजिये आप Send Money (पैसा भेजना ) चाहते है तो देखे इस Send Money के साथ कौनसा नंबर है , वो नंबर डायल करे . 

Step 4 :- पैसे कैसे भेजने है, वो बताये 

इसके बाद आपसे पूछा जायेगा कि आप कैसे पैसा भेजना चाहते है , आप्शन आयेंगे बैंक खाते से , UPI ID से या फोन नंबर से . यदि आप UPI ID का आप्शन चुनते है तो फिर आपको पैसा प्राप्त करने वाले व्यक्ति की UPI ID डालनी पड़ेगी . 

Step 5 :- राशि डाले 

इसके बाद आप जितना रूपया भेजना चाहे वो डिजिट लिख दे और सेंड कर दे 

Step 6 :- इसके बाद आपको खुद के  वेरिफिकेशन के लिए UPI PIN नंबर डालना होगा जो की आपकी UPI ID में आपने डाल रखा है . यह आप्शन आपके पैसो की सिक्यूरिटी के लिए होता है . 

जब आप अपना सही पिन नंबर डालेंगे तो सामने वाले को पेमेंट हो जायेगा . 

तो दोस्तों यह थी वो 6 सिंपल स्टेप्स जिसके द्वारा आप Without Internet और Simple Phone se UPI पेमेंट कर सकते है . 

पढ़े :- Youtube से कैसे कमाए पैसे - जाने टिप्स और ट्रिक्स 

इन्टरनेट के बिना UPI पेमेंट से जुडी जरुरी बाते 

आपका UPI अकाउंट होना चाहिए :- 

बिना नेट के यदि आप किसी को पैसा भेजना चाहते हो ध्यान रखे कि आपका पहले से कोई UPI अकाउंट होना चाहिए और उसका पिन भी आपको याद होना चाहिए . बिना UPI अकाउंट के आप इस तरीके से पैसा नही भेज पाएंगे . 

जिस फोन से पैसा भेज रहे है वो मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होने चाहिए . 

UPI पेमेंट बैंक खाते से जुड़ा हुआ होता है , इसलिए वो ही मोबाइल नंबर वाला फोन काम में ले जो आपके बैंक अकाउंट और UPI ID  के साथ जुड़ा हुआ है . 

पढ़े : - कैसे करे ऑनलाइन  Phone Pe KYC 

Conclusion

 तो दोस्तों , इस Article में आपने जाना कि Kaise UPI Payment Without Internet Connection Aur Jaruri Payment Apps के बिना किया जा सकता है . बिना इंटरनेट के कैसे आप UPI पेमेंट कर सकते है . 

आशा है यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी , इसे हम भविष्य में भी अपडेट करते रहेंगे इसलिए समय समय पर हमारी वेबसाइट Tech Gyan को जरुर विजिट करते रहिये . 

यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया वेबसाइट पर जरुर शेयर करे . 

Phone से जुड़े ज्ञानवर्धक पोस्ट 

Phone में IMEI नंबर क्या होता है और इसके क्या फायदे है 

Mobile Number को port कैसे करे , क्या है MNP in Hindi 

सबसे सस्ते 5G SmartPhones in India 

क्या है TRAI - ट्राई के कार्य क्या है 



Post a Comment

Previous Post Next Post