Single Window KYC - कॉमन  केवाईसी  क्या है 

जब भी आप कोई फाइनेंसियल गतिविधि के लिए किसी बैंक से या फिर NBFC ( Non Banking Financial Company ) से जुड़ते है या फिर कोई सिम लेनी हो कोई फाइनेंसियल अकाउंट खुलवाना हो तो आपको हर जगह अलग अलग KYC करवानी पड़ती है . हर संस्थान आपसे KYC के लिए दस्तावेज मांगती है जैसे आपका आधार कार्ड , पेन कार्ड , एड्रेस प्रूफ आदि . 

What is Single Window Kyc in hindi


सरकार ने बहुत सारी ऑनलाइन  आर्थिक गतिविधियों को पूर्ण करने के लिए उन सभी संस्थाओ को कस्टमर का KYC पूर्ण करने की बात कह रखी है . इसलिए चाहे आप कोई Demate Account बनाते है या फिर किसी को ऑनलाइन मोटी रकम भेजते है तो आपको KYC पूरा करने को बोला ही जाता है . 

  

KYC जिसे हम कहते है Know Your Customers - वो सत्यापन का प्रोसेस होता है जिसमे आप खुद से जुड़े  valid सरकारी कागजात कंपनी में जमा कराते है जिनके द्वारा आपकी आइडेंटिटी एड्रेस और उम्र का पता चलता हो . 

इसमे मुख्य रूप से आधार कार्ड , पेन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , वोटर आईडी कार्ड , पासपोर्ट आदि शामिल है .  

आपने भी आज तक कई बार अपनी KYC दस्तावेज कई जगहों पर लगाये होंगे . पर जल्द ही भारत सरकार ऐसा कुछ ला सकती है कि आपको एक ही बार KYC करवानी होगी और फिर वो KYC बाकि सभी जरुरी जगहों पर काम में आ जाएगी . 

पढ़े :- इन्टरनेट बैंकिंग या नेट बैंकिंग क्या होती है , इसके फायदे और नुकसान बताये 

इस तरह की KYC को ही Single Window KYC के नाम से जाना जायेगा . इसे One Nation One KYC  या Common KYC भी कह कर पुकारा जा सकता है .

kya fayde hai single common kyc ke

कॉमन  केवाईसी के फायदे / Benefits Of Common KYC 

- कॉमन KYC  एक तरह से मास्टर KYC होगी , जो इसी जगह से बाकि सभी जरुरी जगह पर काम में ली जाएगी . 

इसका सबसे बड़ा फायदा हमें यह होगा कि हमें बार बार अलग अलग संस्थान में KYC कराने की जरुरत नही होगी . 

- Common Kyc के आने से मार्केट ग्रोथ करेगा क्योकि तुरंत KYC होने के कारण लोग शेयर मार्केट और दुसरे फाइनेंसियल संस्थानों की ज्यादा सेवा लेने के इच्छुक होंगे . 

- KYC के नाम से ठगी होने से लोग बचेंगे क्योकि अभी हाल ही में भूतपूर्व क्रिकेटर विनोद काम्बली के साथ KYC को लेकर ठगी हो चुकी है . इसलिए जब एक ही जगह मास्टर KYC हो जाएगी तो फिर ठगी होने के चांस कम हो जायेंगे . 

- फाइनेंसियल गतिविधिया  आसान हो जाएगी जैसे नया अकाउंट खोलना चाहे बैंकिंग में हो या फिर शेयर मार्केट या फिर निवेश बाजार में . 

कैसे कराये Single Window KYC ? 

How to Apply For Common KYC ? 

अब यदि आप भी बार बार KYC करवाने की प्रकिया से बचना चाहते है और सिंगल विंडो KYC करवाना चाहते है तो बता दे इसके लिए थोडा आपको इंतजार करना पड़ेगा . अभी Single Window KYC यानि की कॉमन KYC को लेकर सरकार चर्चा कर रही है और ईशारा कर चुकी है आने वाले कुछ महीनो में Single Window KYC से सभी लोगो को जोड़ा जायेगा . अब आप सोच सकते है कि यह कितना बड़ा बिभाग होगा और यह कितनी बड़ी जिम्मेदारी का काम भी होगा . इसलिए इसमे थोडा समय तो लगेगा ही. 

पढ़े :- ऑनलाइन गैस बुकिंग कैसे करे - How to Book Online Gas Cylinder in Hindi 

Conclusion :- 

तो दोस्तों इस तरह था आज का हमारा Article - Single Window KYC क्या है in Hindi . इस Article में हमने बताया कि Kya Hai Single Window KYC या कॉमन KYC . क्यों जल्दी ही इसे भारत में लागु किया जायेगा . Single Window KYC के क्या फायदे है और कैसे यह मार्केट को ग्रोथ करेगा . 

आशा करता हूँ यह आर्टिकल आपको जरुर पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर कीजियेगा . 

इस आर्टिकल को हम भविष्य में अपडेट के साथ बदलते रहेंगे इसलिए इस पर आते रहना और नयी अपडेट पाते रहना . मिलते है फिर किसी अन्य ज्ञानवर्धक पोस्ट में . 



Post a Comment

Previous Post Next Post