Phone Pe KYC in Hindi 

What is Phone Pe KYC in Hindi || Kaise Kare Phone Pe KYC || Phone Pe KYC ke Fayde 

आज का समय ऑनलाइन का है और हर चीज आसानी से फोन और इन्टरनेट के माध्यम से होने लग गयी है . चाहे पैसो की लेन  देन हो या ऑनलाइन खरीददारी . या फिर किसी चीज की जानकारी लेनी हो . इसी तरह मार्केट में बहुत सारे फाइनेंसियल कामो को पूरा करने के लिए कंपनिया आ  चुकी है जो आपके पैसो के लेन देन में आपको सहायता करती है , Phone pe एक तरह से मोबाइल इन्टरनेट बैंकिंग (Net Banking ) जैसे ही कार्य करती है . 

Phone Pe KYC

पढ़े : - UPI ID क्या होती है ? इसे कैसे बनाये || UPI ID से जुड़ी सभी जरुरी बाते 

इन कंपनियों के द्वारा आप UPI के द्वारा या फिर Wallet से बिल पे कर सकते है , कोई रिचार्ज कर सकते है या फिर मूवी टिकेट बुक कर सकते है या फिर कोई भी पैसे भेज सकते है . ऐसी बहुत सारी  पेमेंट गेटवे Apps है जैसे Paytm , Phone Pe , Google Pay , Amazon Pay , Whatsapp Money आदि . 

पर आज हम बात करने वाले है Phone Pe App की जिसमे हम सीखेंगे कि Phone Pe Par Full KYC Kaise Kare ? 

KYC यहा करने के लिए क्या क्या काम हमें करने पड़ेंगे . 

KYC का मतलब अपने कस्टमर से जुड़ी सत्यापित जानकारी प्राप्त करना जैसे उनका नाम , उनका एड्रेस , उनकी उम्र आदि , इसके लिए पहचान पत्र (Identity Proof ) , Address Proof डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ती है . 

पढ़े : पहचान पत्र क्या होता है और इसे कैसे बनवाए - Identity Card in Hindi 

 कैसे करे फोन पे पर KYC (केवाईसी ) 


फ़ोन पे पर KYC कैसे करे

दोस्तों यह तो आप जानते है की आज कल किसी भी फाइनेंसियल हेल्पर के रूप में यदि हम किसी संस्थान की हेल्प लेते है तो सबसे पहले उन्हें अपने बारे में अपने वेरीफाइड डाक्यूमेंट्स जमा कराने होते है . इसे ही KYC यानी की Know Your Customers बोला जाता है जिसे हिंदी में कहते है अपने ग्राहकों की पहचान .

अब चुकी फोन पे (Phone Pe) भी एक फाइनेंसियल संस्थान और पेमेंट्स गेटवे (Payment Gateway ) है तो यहाँ भी हमें अपना अकाउंट खुलवाने के बाद KYC करवानी अनिवार्य है . बिना KYC किये हम बड़े पेमेंट ना तो फ़ोन पे पर कर सकते है और ना ही बड़े पेमेंट ले सकते है .
इसलिए फ़ोन पे पर KYC कराना बहुत जरुरी हो जाता है . 
हां एक बात और कि यह KYC प्रोसेस सिर्फ फ़ोन पे पर ही नही बल्कि सभी पेमेंट्स गेटवे एप्प्स (Payment Gateway Apps ) पर करवाना पड़ता है . तब ही आप उनका पूरा लाभ ले सकते है . 

IMEI Number Kya Hota hai in Hindi // फोन में आई एम ई आई नंबर कैसे निकाले 

Phone Pe KYC के तरीके ? 

दोस्तों फोन पे पर आप दोनों तरीके से KYC कर सकते है . आप चाहे तो फ़ोन या कंप्यूटर के माध्यम से आप ऑनलाइन या फिर अपने नजदीकी  Phone Pe Point पर जाकर ऑफलाइन KYC करा सकते है . 

Phone Pe KYC फोन से कैसे करे ? 

दोस्तों यदि आपको फ़ोन पे पर KYC करनी है तो निचे स्टेप By  स्टेप आप इसे आसानी से समझ सकते है कि कैसे फोन पे के द्वारा आप KYC  कर सकते है . 

स्टेप 1 . सबसे पहले अपने Phone Pe अकाउंट में लॉग इन करे .  
स्टेप 2 . आपको वॉलेट की स्क्रीन पर KYC का आप्शन दिख जायेगा . 
स्टेप 3 . इस पर क्लिक करके अपना आधार कार्ड को इसमे संलग्न करे . 
स्टेप 4 . इसके बाद आपको PAN CARD भी इसमे जोड़ना होगा . 
स्टेप 5 . लो यह हो गयी आपकी KYC पूर्ण .

क्या होती है PHONE PE KYC Expired ? 

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम फ़ोन पे पर KYC पूर्ण कर देते है फिर भी कुछ दिनों बाद हमें फ़ोन पे एप्प पर मेसेज दिखता है कि KYC Uncompleted या फिर KYC  Expired . आखिर यह मेसेज क्या होता है और क्यों दिखता है . 
दोस्तों ऐसा नही है कि हमारे द्वारा पहले करी गयी KYC फ़ोन पे भूल गया , बल्कि कई बार वो आपसे चाहता है की आप फिर से KYC अपडेट करे . ऐसे में हमें फिर से फ़ोन पे केवाईसी (Phone Pe KYC ) करनी होती है और पेन कार्ड और आधार कार्ड की फोटो Attach करके दुबारा भेजनी  होती है . 

OTP क्या है ? क्यों जरुरी होता है OTP 

Phone PE KYC करने के फायदे // 

दोस्तों यदि आपने Phone Pe KYC पूरी करी है तो आपको इसके लिए बहुत सारे फायदे मिलते है , वो क्या क्या है आइये जानते है .....

* एक साल में अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन (Unlimited Transaction ) कर सकते है .

* KYC करने के बाद आपकी एक दिन के ट्रांजैक्शन की लिमिट बढ़ जाती है . आप फिर 20 हजार रुपए तक पैसे भेज और मंगा सकते है .
* KYC पूर्ण होने के बाद आप Phone Pe के Prime Member बन जाते है जिन्हें बहुत सी सुविधाओ का लाभ मिलता है , जैसे की आपको कई तरह के डिस्काउंट वाउचर मिलते है , कई तरह के कैश बेक प्राप्त होते है .
* KYC के बाद आप अपने फ़ोन पे वॉलेट का पैसा भी बैंक ट्रान्सफर कर सकते है .

Conclusion : 

तो दोस्तों इस तरह आपने देखा कि Phone Pe KYC Kaise Ki Jati Hai . Phone Pe KYC Karne ke Kounse Trike Hote hai . फ़ोन पे KYC करने के क्या लाभ है आदि . 

आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आयी होगी , इसलिए इस आर्टिकल पर अपनी प्रतिक्रिया कमेंट के माध्यम से जरुर दे . यदि आपके मन में कोई डाउट हो तो आप क्लियर कर सकते है . 

FD (Fixed Deposit ) Kya Hai in Hindi ?

Post a Comment

Previous Post Next Post