आपका बैंक दिवालिया हो जाये तो आपके पैसो का क्या होगा ? 

How much money will Bank Account holder get if your bank goes bust / Bankrupt  . 

दोस्तों हम सभी अपनी जमा पूंजी अपने बैंक खाते में रखते है जो सरकार को भी पारदर्शिता दिखाता है , साथ ही इसमे रखा पैसा सुरक्षित रहता है और हमें अपने सेविंग अकाउंट में बैंक ब्याज दर से पैसा भी मिलता है . पर क्या आपने कभी सोचा है कि जिस बैंक में आपका अकाउंट है  वो यदि किसी कारणवश दिवालिया (Bankrupt ) हो जाये या डूब जाए तो फिर आपके जमा पैसो का क्या होगा . 

bank diwaliya ho to kya kare

कौन आपको आपके पैसे लौटाएगा और किस तरह आपके नुकसान की भरपाई करेगा . 

हालाकि किसी बैंक के डूबने के अवसर बहुत ही कम होते है पर इस दुनिया में कब क्या हो जाये , किसी को पता नही है . इसलिए खुद दुसरो का  बीमा करने वाली कंपनी भी खुद का बीमा करवाती है जिसे  पुनर्बीमा ( Reinsurance ) कहा जाता है . इसी तरह हर बैंक भी रिस्कफ्री होने के लिए बीमा करवाती है . 

यदि आपका बैंक किसी कारणवश दिवालया साबित हो जाये और यदि आपके बैंक अकाउंट में 5 लाख से ऊपर रकम जमा है तो आपको 5 लाख  मिल सकते है  .

तो आज इस बैंकिंग से जुड़े आर्टिकल में पड़ेंगे कि बैंक के डूबने पर उसके खाताधारको (Bank Account Holders) को किस तरह पैसा मिलता है . 

यह पैसा डीआईसीजीसी (DICGC) के द्वारा आपको दिया जाता है . 

क्या है डीआईसीजीसी ?

बैंक भी अपना बीमा (Insurance ) कराते है और इसके लिए वे हर साल एक मोटी रकम डीआईसीजीसी में प्रीमियम के रूप में देते है . इस बीमा के माध्यम से बैंक को दिवालिया होने पर कुछ सुरक्षा दी जाता है . यदि कोई बैंक डूब जाता है यानी की दिवालियाँ हो जाता है तो उसके खाते धारको को पैसा डीआईसीजीसी देता है . 

DICGC की फुल फॉर्म है -  डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन एक्ट

यह भारतीय रिजर्व बैंक की अनुषंगी है और संकटग्रस्त बैंक को उभारने का कार्य करती है . हालाकि सरकार डूबते हुए बैंक को उभारने के लिए उसे बड़े बैंक के साथ विलय यानी की मर्ज करने का भी निर्णय ले लेती है . 

Cash 1 . मेरे अकाउंट में 5 लाख से ऊपर पैसा है तो मेरे पैसो क्या होगा ? 

यदि मान लीजिये आपके बैंक अकाउंट में  8 लाख रुपए जमा थे और आपका बैंक दिवालिया हो गया तब आपको 5 लाख रुपए तो मिलेंगे ही . बाकि 3 लाख का आपको नुकसान ही होगा . 

ऐसे ही बैंक के दिवालिया होने पर 5 लाख से ज्यादा जितना भी पैसा आपका बैंक खाते में जमा है वो आपको नही मिल पायेगा . 

Cash 2 . मेरे अकाउंट में 4 लाख रुपए जमा है तो  ?

यदि आपके अकाउंट में 4 लाख रुपए तक जमा है तो आपको पूरा पैसा दिया जायेगा , चाहे आपका बैंक दिवालिया ही क्यों ना हो हो गया हो . 

क्या एक ही बैंक अकाउंट में रखे बहुत सारा पैसा ? 

दोस्तों यदि आपके बैंक खाते में 5 लाख से ऊपर पैसा जमा है तो आप एक दूसरा बैंक अकाउंट खुलवा सकते है और 5 लाख से ऊपर की रकम दुसरे बैंक खाते में जमा करा दे . 

मान लीजिये आपके बैंक खाते में 9 लाख रुपए जमा है तो आप दो अकाउंट में 5 लाख और दुसरे में 4 लाख रुपए जमा करा दे , यदि इसमे से कोई बैंक Bankrupt होता भी है तो आपको  पैसे सेफ रहेंगे और जरुर मिलेंगे . 

इसलिए इस केस में आपने जाना की एक से ज्यादा बैंक अकाउंट होने का यह भी फायदा है

Conclusion 

इस बैंकिंग आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि यदि कोई बैंक डूबता है या दिवालिया साबित हो जाता है तो उस बैंक के खाताधारक को कितना पैसा मिलता है और यह पैसा कौन देता है . हमने कुछ उदाहरण देकर बताया कि आपको कितना पैसा मिल सकता है . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी . यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

चेक भुगतान को रोकने के मुख्तय तरीके -  How To Stop Payment of Cheque 

बेयरर चेक क्या होता है? बेयरर चेक कैसे भरे? Bearer Cheque in Hindi 

ATM से Debit Card PIN नंबर यानी की पासवर्ड कैसे बदले ? 

क्या है गोल्ड , क्लासिक और प्लेटिनम कार्ड - डेबिट कार्ड के अलग अलग प्रकार 

कैसे जमा कराये किसी बैंक अकाउंट में पैसा 


Post a Comment

Previous Post Next Post