बैंक में नौकरी पाने के लिए क्या करे ?  

Bank Me Job Kaise Paye || Bank Jobs 2022 in Hindi || Bank Me Naukari kaise Kare . 

यदि आप बैंक की जॉब को पसंद करते है और बैंक अधिकारी बनना चाहते है तो इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे कि कैसे आपको बैंक में जॉब मिल सकती है . 

दोस्तों बैंक की नौकरी बहुत ही अच्छी मानी जाती है , इसमे टाइमिंग भी कम और छुट्टिया भी बहुत मिलती है . साथ ही सैलरी भी अच्छी खासी होती है . बैंक में Jobs को रॉयल जॉब कहा जाता है . 

मेरे बहुत से भाई पर यह नही जानते है बैंक में नौकरी कैसे पाए , इसके लिए कौनसी परीक्षा देनी पड़ती है . एग्जाम देने के लिए क्या Eligibility रखनी होती है आदि . 

तो उनकी सुविधा के लिए हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि बैंक की नौकरी पाने के लिए आपको क्या करना है , कौनसी एग्जाम आपको फाइट करनी पड़ेगी आदि . 

Bank Ki Naukri Kaise Kare


क्या है आईबीपीएस?

आईबीपीएस (IBPS) यानी की इंस्ट्यीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन के द्वारा राष्ट्रीयकृत बैंको (Government Banks ) में भर्ती की परीक्षा निकाली जाती है  . इसके द्वारा क्लर्क और कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब आपको मिल  सकती है .  बैंक में नौकरी पाने के दो चरण होते है , पहला लिखित परीक्षा को पास करना और दूसरा इंटरव्यू में क्वालीफाई करना . 

अधिकृत वेबसाइट - https://www.ibps.in

12वीं पास के लिए बैंक में नौकरियां

यदि आपने अच्छे नंबर से अपनी 12वी परीक्षा पास कर ली तो आप फिर बैंक कॉम्पिटिशन एग्जाम (Competition  Examination ) की तैयारी करे . इसके लिए आप कोई अच्छी Couching Classes Join करे और मन लगाकर बैंक जॉब्स की भर्ती की तैयारी करे . 

बैंक एग्जाम में General Awareness , Reasoning Ability/ Computer Knowledge, Quantitative Aptitude English Language आदि से जुड़े Objective Questions आते है जो आपको समय सीमा पर पुरे करने होते है . 

इसके बाद All India Leval पर मेरिट बनती है और यदि आप उसमे क्वालीफाई हो जाते है तो आपको फिर Interview के लिए बुलाया जाता है . 

उस Interview को क्लियर करने पर आप को बैंक में जॉब और ट्रेनिंग मिल जाती है . 

बैंक जॉब के लिए योग्यता ? Eligibility For Banking Jobs 

दोस्तों बैंक से जुड़ी बहुत सारी जॉब्स है कुछ के लिए 12 क्लास अच्छे नंबर से पास करनी होती है और कुछ के लिए आपको ग्रेजुएशन करना जरुरी है और कुछ पोस्ट के लिए पोस्ट ग्रेजुएट होना जरुरी होता है . 

साथ ही आपको करंट अफेयर्स (Current Affairs ) की जानकारी , कंप्यूटर ज्ञान (Computer Knowledge) , अच्छी English  और अच्छी टाइपिंग स्पीड (Fast Typing Speed ) भी होनी चाहिए . 

पढ़े : Apna CIBIL Score Kaise Sudhare - कैसे बढ़ाये अपना सिबिल क्रेडिट स्कोर 

प्राइवेट बैंक में नौकरी कैसे पाए ? 

How to Get Jobs in Private Bank || Private Bank me Job Kaise Paye . 

यदि आप सरकारी के साथ साथ प्राइवेट बैंक में भी नौकरी पाना चाहते है तो इसके लिए भी आप बैंकिंग की एग्जाम की तैयारी करते रहे . 

प्राइवेट बैंक में भी काबिल बैंककर्मियों की जरुरत होती है जो पढाई और अच्छे हो और जिनकी गणित भी अच्छी हो साथ ही उनका IQ लेवल भी बढ़िया हो . 

प्राइवेट बैंक में आप दो तरीके से जॉब पा सकते है . 

१) डायरेक्ट बैंक में  सीवी भेज कर - प्राइवेट बैंक अपनी Website पर जॉब सेक्शन में जरुरत के हिसाब से जॉब निकालते रहते है , यदि आपको लगता है कि  आप उस जों के लिए क्वालीफाई करते है तो आप ईमेल के माध्यम से वहा अपना CV भेज सकते है . यदि वे आपके CV से प्रभावित होते है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुला सकते है .

इंटरव्यू में पास होने पर आपको उस बैंक में जॉब मिल सकती है . 

२) IBPS के द्वारा अच्छे नंबर लाकर - यदि आप बैंकिंग एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे नंबर से क्वालीफाई करते है तो आपके सरकारी बैंक (PSU Banks) में नौकरी पाने के अवसर बढ़ जाते है , जैसे आपके नंबर आते है उस तरह से आपके चांस बढ़ते है फिर भी यदि आप इंटरव्यू में रह जाते है तो फिर आप किसी प्राइवेट बैंक में अप्लाई कर सकते है .

वहा इंटरव्यू को क्लियर करके आपका नंबर जॉब में आ सकता है . 

भारत के सबसे बड़े 5 प्राइवेट बैंक कौनसे है 

Whatsapp Payment Service Ki Hindi Jankari 

Conclusion 

तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि बैंक अधिकारी कैसे बन सकते है . सरकारी बैंक में नौकरी पाने के लिए कौनसे एग्जाम देने पड़ते है और इन परीक्षाओ का आयोजन कौन करवाता है . 

आशा करता हूँ कि यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी . 

से हम भविष्य में भी अपडेट करते रहेंगे इसलिए समय समय पर हमारी वेबसाइट Tech Gyan को जरुर विजिट करते रहिये . आपके अनमोल समय देने के लिए आपका धन्यवाद . 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया वेबसाइट पर जरुर शेयर करे . 

Post a Comment

Previous Post Next Post