व्हात्सप्प के कमाल के है ये 8 फीचर्स

Top 8 Amazing Features of Whatsapp . Whatsapp ke Shandar Features .  

भारत क्या पूरी दुनिया में ही व्हात्सप्प मैसेजिंग ऐप ने खूब वाह वाह बटोरी है . 2010 में व्हात्सप्प एंड्राइड फोन में उपलब्द हो चूका था . यह इतने शानदार फीचर के साथ आया था जिसके कारण लोग Phone मेसेज को भुलाने लगे थे . धीरे धीरे लोगो की जरुरत के हिसाब से व्हात्सप्प अपनी सर्विसेज को अपडेट कटा रहा पर आज दुनिया का नंबर 1  मैसेजिंग ऐप बन चूका है . 

    Whatsapp Features 8 amazing

    आप व्हात्सप्प के द्वारा इन्टरनेट का प्रयोग करते हुए किसी को भी मल्टीमीडिया मेसेज भेज सकते है जिसमे टेक्स्ट , फोटो , विडियो , ऑडियो , डॉक्यूमेंट आदि हो सकते है . 

    इसके साथ ही आप आसान तरीके से कोई कांटेक्ट या अपनी लोकेशन भी भेज सकते है . सबसे ख़ास बात यह है कि आप इस मैसेजिंग ऐप से विडियो और ऑडियो कॉल भी बिलकुल फ्री में कर सकते है . 

    इतना सब कुछ एक ही जगह मिलने के कारण व्हात्सप्प बहुत ही पॉपुलर हो गया है.  Whatsapp के कमाल के जबरदस्त फीचर ही इसे पोपुलर बनाते है . बिना व्हात्सप्प के स्मार्टफ़ोन अधुरा सा रहता है . 

    पूरी दुनिया में व्हात्सप्प के 2 बिलियन से ज्यादा यूजरर्स है .  

    आज हम इस आर्टिकल में उन जबरदस्त व्हात्सप्प के फीचरर्स के बारे में जानेंगे जो आपके Whatsapp Experience को बहुत अच्छा करते है .  

    WhatsApp पर ऐसे पता करें कि आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है या नहीं

    Top 8 Whatsapp Features 

    1) Disappearing Messages 

    Whatsapp ने अपना नया फीचर Disappearing निकाला है जिसमे आप किसी ग्रुप या कांटेक्ट के लिए सेटिंग कर सकते है . इस सेटिंग में आप समय चुन सकते है जिसके पहले के सभी मेसेज आटोमेटिक डिलीट हो जाये . 

    ऐसी सेटिंग आप उस ग्रुप के लिए कर सकते है जहा बहुत सारे मेसेज आते है . ऐसे मेसेज से फोन स्टोरेज भरने के चांस बढ़ जाते है . अत: ऐसे मेसेज अपने आप ही एक समय के बाद डिलीट होते रहे , इसके लिए आप Whatsapp Group Setting में जाकर Disappearing Message को शुरू कर दे . 

    disappearing message setting

    2) Whatsapp Pay Services 

     Whatsapp ने कुछ साल पहले ही अपने  खुद की पेमेंट सर्विस को शुरू कर दिया है जिसके माध्यम से Whatsapp User अपने Whatsapp Contacts को UPI के माध्यम से पेमेंट कर सकते है

     भारत में अब 10 करोड़ Whatsapp User इस सेवा का लाभ उठा सकते है . अभी Whatsapp ने UPI पेमेंट करने वाले लोगो को कैशबेक भी देना शुरू कर दिया है जिससे की लोग ज्यादा से ज्यादा कैशलेस पेमेंट इसके द्वारा ही करे . 


    3) Whatsapp  Broadcast 

    Whatsapp का यह भी बहुत ही कमाल का फीचर है जिसमे आप एक साथ बहुत सारे लोगो को मेसेज भेज सकते है . इसे व्हात्सप्प ब्रॉडकास्ट मेसेज सर्विस के नाम से जाना जाता है . 

    मान लीजिये आपको किसी Wedding का Invitation एक साथ 100 लोगो को भेजना है तो आप New Broadcast Message में उन सभी Contacts को add करके एक ही बार में सभी को वो Wedding Card Whatsapp के जरिये भेज सकते है . 


    4)   Location Sharing 

    व्हात्सप्प के एक और दमदार फीचर है कि आप अपनी लाइव लोकेशन को व्हात्सप्प के द्वारा शेयर कर सकते है . इससे सामने वाले को जीपीएस टेक्नोलॉजी के माध्यम से आपकी लाइव लोकेशन का पता चल जाता है . 

    Location Sharing in Whatsapp

    ध्यान रखे लोकेशन शेयर करने के लिए आपके फोन में पहले लोकेशन सर्विस ऑन होनी चाहिए . 


    5) Whatsapp Backup  

    यदि आप अपने फोन को चेंज कर रहे है और उसमे सिम कार्ड  बदल रहे है तो आपको व्हासप्प चैट बेकअप लेने की सुविधा देता है . इससे फायदा यह होता है कि फ़ोन बदलने के बाद भी आपकी सभी व्हात्सप्प चैट हिस्ट्री पुराने से नए फोन में आ जाती है . 

    6) Whatsapp Status Privacy 

    दोस्तों आप जो व्हात्सप्प पर स्टेटस लगाते है चाहे वो फोटो के रूप में  हो या टेक्स्ट के रूप में या फिर  विडियो के रूप में , आप अपने इस स्टेटस की सेटिंग कर सकते हो कि कौन इसे देख सकता है और कौन नही . 

    इस फीचर के साथ आप अपने Whatsapp Status Viewers की सेटिंग बदल सकते है . 


    6) Whatsapp Contact Sharing 

    आप व्हात्सप्प के द्वारा अपने कांटेक्ट लिस्ट में सेव किसी भी व्यक्ति का कांटेक्ट आसानी से शेयर कर सकते है . 
    इस फीचर में आपको Contact नंबर टाइप करने की जरुरत नही होती है . 

    Whatsapp Contact Sharing

    7) Message Read Receipt  

    व्हात्सप्प का अगला शानदार फीचर है जिसके माध्यम से आप जान सकते है कि सामने वाले ने आपका मेसेज पढ़ा या नही पढ़ा . 

    यदि आप किसी को मेसेज करते है और मेसेज सामने वाले तक पहुंच जाता है तो मेसेज के लास्ट में  डबल  टिक आना शुरू हो जाता है . 

    not read whatsapp message


    यदि मेसेज सामने वाले रिसीवर के द्वारा पढ़ लिया जाता है उसी मेसेज पर डबल टिक ब्लू रंग में आ जाते है . 

    Read Receipt Whatsapp

    मेरा Whatsapp Status किसने देखा , ऐसे करे चेक ? Whatsapp Privacy Check 

    Whatsapp मैसेज में टेक्‍स्‍ट कर सकते हैं बोल्‍ड और इटैलिक, जानिए कैसे

    Whatsapp पर आने वाले शानदार फीचरर्स 

    Whatsapp की Developement Team Beta ने घोषणा की है आने वाले सालो में व्हात्सप्प पर और भी शानदार Features आयेंगे जो व्हात्सप्प की लोकप्रियता को ज्यादा बढ़ाएंगे . आइये जानते है कि आने वाले समय में आप कौनसे नए फीचरर्स व्हात्सप्प पर देख पाएंगे . 

    1) बड़ी फाइल साइज़ - 

    अभी आप व्हात्सप्प पर छोटी फाइल ही भेज सकते है पर व्हात्सप्प ने Tweet करके अपने ऑफिसियल अकाउंट पर बताया है कि जल्दी ही भारत में आप 2GB तक की बड़ी फाइल भी व्हात्सप्प के जरिये शेयर कर सकते है . 

    अभी Whatsapp पर आप सिर्फ 16 MB तक की फाइल ही शेयर कर पाते है . 

    2) Silently Group Exit 

    व्हात्सप्प जल्दी ही ऐसा फीचर भी ला सकता है जिससे की आप किसी ग्रुप से Silently Exit कर पाएंगे , इससे दुसरे ग्रुप मेम्बर और ग्रुप एडमिन को पता तक नही चलेगा . 

    अभी आप कोई ग्रुप छोड़ते है तो आपके नंबर के साथ लिखा आता है Exit . इससे सभी Group Members को आपके ग्रुप छोड़ने की खबर लग जाती है . 

     3) Edit Message 

    Whatsapp पर अभी आप कोई मेसेज किसी व्यक्ति को करते है तो मेसेज भेजने के बाद आप उसे एडिट नही कर सकते है . आपको कोई मिस्टेक होने पर मेसेज को डिलीट ही करना पड़ता है . 

    पर आने वाले समय पर Whatsapp आपको अपने किये गये Message को Edit करने का मौका  दे सकता है . कई बार हम टाइपिंग मिस्टेक के साथ मेसेज सेंड कर देते है और फिर एडिट करना चाहते है पर कर नही पाते है . 

    इस बात को व्हात्सप्प ने समझ लिया और हमारी सुविधा के लिए मेसेज को एडिट करने का आप्शन ला सकता है .  

     4) Whatsapp Premium Account 

    आप अभी बिलकुल फ्री में व्हात्सप्प को यूज़ कर रहे है , एक रुपया भी व्हात्सप्प आपसे नही ले रहा है . भविष्य में व्हात्सप्प आपके लिए Premium Account ला सकता है जिसमे आप बहुत ज्यादा सुविधा के साथ व्हात्सप्प को काम में ले पाएंगे . 

    ये एक्स्ट्रा सुविधाए क्या होगी , यह तो आने वाला समय ही बताएगा .

    इस तरह आपने जाना कि आने वाले समय में Whatsapp Kounse Naye Features Layega . Whatsapp Upcoming Features after 2022. 

     Conclusion (निष्कर्ष )

    तो दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना Whatsapp Ke Shandar 8 Features जो व्हात्सप्प को बहुत ही अच्छी मेस्सेंजिंग एप्प बनाते है . इसमे कुछ Whatsapp के Amazing Features आपको पता होंगे और कुछ आप इस पोस्ट के माध्यम से सीखेंगे . 

    साथ ही हमने बताया कि व्हात्सप्प पर भविष्य में आने वाले शानदार Features कौनसे है ? 

    आशा करता हूँ इससे  जुड़े इस आर्टिकल  के द्वारा आपको सभी जरुरी जानकारी मिल गयी होगी . 

     यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 


    Post a Comment

    Previous Post Next Post