What is Cashless Payment in Hindi 

Kya Hai Cashless Payment ?  Cashless Payment ke Fayde . 

भारत में जब नोटबंदी हुई थी तब कैशलैस पेमेंट की डिमांड बहुत बढ़ गयी थी , लोगो के बैंक अकाउंट में तो पैसे थे पर उनके पास कैश नही था तब लोगो को पता चला कि कैशलैस ट्रांजैक्शन कितना अच्छा होता है , इसमे पैसे चोरी होने का , गुम जाने का कोई डर नही होता और हर ट्रांजैक्शन का हिसाब रखना भी डिजिटल रूप से संभव हो जाता है . कैशलेस भुगतान में रुपए , पैसे से लेन देन नही बल्कि डिजिटल रूप से पैसा दिया जाता है . 

Different Methods of Cashless Transactions

डिजिटल इंडिया मिशन में डिजिटल ट्रांजैक्शन पर विशेष ध्यान दिया गया है और लोगो को अलग अलग तरीके से कैशलैस पेमेंट की सुविधा दी गयी है . 

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि Cashless Transactions किस किस तरह से आप कर सकते है . 

कैशलेस भुगतान के फायदे - Advantages Of Cashless Payment 

- Cashless Payment से आपको नगदी को साथ में ले जाने की जरुरत नही होती है , इसलिए इसके खो जाने चोरी हो जाने का कोई डर नही होता है . 

- Cashless Payment के माध्यम से काले धन या ब्लैक मनी को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है . जबकि नगदी में हम किसको कितने रुपए दे रहे है या ले रहे है ट्रैक नही हो पाता है . 

- यदि कैशलेस भुगतान किसी देश में बहुत ज्यादा मात्रा में होने लग जाता है तो सरकार को कम नोट और सिक्के छपने पड़ते है . इससे सरकार को करेंसी छापने में लगाने वाला खर्च कम हो जाता है और वे इन बचे हुए पैसो से दुसरे विकास कार्य कर सकती है . 

- यदि आप कैशलेस भुगतान करते है तो इसमे गणना में भी गलती होने के चांस भी बहुत कम हो जाते है और समय भी बचता है . उदाहरण के लिए आपको किसी को 15 लाख रुपए देने है तो आप तरह मान लीजिये नगदी दे रहे है तो 15 लाख रुपए गिनकर देने होंगे , सामने वाला भी उन रुपयों को गिनेगा . आप सोच सकते है कि इसमे कितना समय लग सकता है और नोट भी कम ज्यादा हो सकते है . जबकि आपने 15 लाख रुपए Cashless Payment किया तो कितना समय बच जायेगा . 

- दोस्तों कैशलेस पेमेंट में आप चाहे जिनता फण्ड ट्रान्सफर कर सकते है , मान लीजिये आपको 11.25 रुपए का प्रसाद मंदिर में चढ़ाना है तो आप कैशलेस पेमेंट से यह कर सकते है पर नगदी में नही . 

- कैशलेस ट्रांजैक्शन करने के लिए एक एक्टिव बैंक खाता होना जरुरी होता है , इस कारण लोग बैंक में अपना अकाउंट जरुर खुलवाते है .  

कैशलेस भुगतान के अलग अलग तरीके  

Different Cashless Payment Methods in hindi 

चलिए अब जानते है आप किस किस तरह से Cashless Payment कर सकते है . यहा हम शोर्ट फॉर्म में हर तरह के माध्यम की जानकारी देने वाले है . 

1) ATM CARD द्वारा

आपका डेबिट कार्ड (ATM Card ) कैश निकालने के साथ साथ कैशलेस भुगतान करने में भी सहायक होता है . आप शौपिंग करते समय इस डेबिट कार्ड के द्वारा PoS machine में स्वैप कराकर डिजिटल पेमेंट कर सकते है . साथ ही ऑनलाइन वेबसाइट या app पर  पेमेंट करने के लिए भी अपने एटीएम कार्ड को काम में ले सकते है .  

2) बैंक चेक द्वारा 

जब आप बैंक अकाउंट खुलवाते है चाहे वो बचत बैंक खाता हो या फिर चालू खाता (Current Account) आपको बैंक आपकी रिक्वेस्ट पर बैंक चेक बुक प्रोवाइड करता है . इस चेक बुक के चेक द्वारा आप किसी को अकाउंट पे चेक दे सकते है जो कि कैशलेस भुगतान का ही एक प्रकार है . 

3) यूपीआई द्वारा

डिजिटल बैंकिंग एप्पस या फिर मोबाइल बैंकिंग एप्प का सहारा लेकर आप अपने बैंक अकाउंट से जुड़ा यूपीआई आईडी (UPI ID ) बना सकते है जिसमे आपको एक 6 Digit का पिन सेट करना होता है .  

इस  यूपीआई आईडी के द्वारा आप किसी अन्य को डिजिटल पेमेंट कर सकते है . 

4) NEFT / RTGS / डिमांड ड्राफ्ट द्वारा

आप अपने बैंक अकाउंट से किसी अन्य के बैंक अकाउंट पैसे ट्रान्सफर (कैशलेस ) करने के लिए बैंकिंग सेवाओ जैसे कि NEFT , RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सैटलमेंट ) या फिर डिमांड ड्राफ्ट का भी प्रयोग कर सकते है . यह तीनो ही कैशलेस ट्रांजैक्शन के प्रकार है .  

5) AEPS

AEPS का अर्थ है Aadhar Based Payment System . इसमे आप अपने बैंक अकाउंट से जुड़े आधार कार्ड के माध्यम से पैसे किसी अन्य के खाते में भेज सकते है या खुद निकाल सकते है . इसके लिए बैंक अकाउंट में एक फोन नंबर और आधार सीडिंग करवाना जरुरी होता है . माइक्रो एटीएम मशीन द्वारा आप अपने आधार कार्ड (Aadhar Card in Hindi )  को वेरीफाई करके और अपनी बायोमीट्रिक जानकारी देकर अपने बैंक खाते से लेन देन कर सकते है . 

6) USSD (*99# )

यह सुविधा NCPI ने छोटे फोन काम में लोगो के लिए शुरू की है जिनके पास स्मार्टफ़ोन नही होता ना ही इन्टरनेट होता है . ऐसे लोग बैंकिंग सुविधा का फायदा अपने छोटे फोन से भी उठा सकते है .  इसके लिए उनके पास बस एक यूपीआई आईडी की जरुरत होती है . बिना इन्टरनेट और बिना स्मार्टफोन के भी आप USSD कोड द्वारा बैंकिंग कार्य कर सकते है  जैसे कि किसी को पेमेंट भेजना या किसी से पैसे लेना या फिर अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना  आदि . 

7) Mobile वॉलेट द्वारा

अपने स्मार्टफोन में आपने Paytm , Phone Pe , Google Pay आदि का जरुर प्रयोग किया होगा . यह सभी एप्लीकेशन डिजिटल पेमेंट एप्प (Digital Payment Apps  ) कहलाती है . इसमे से बहुत सारी Apps आपको Wallet का आप्शन भी देती है जिसमे आप डेबिट कार्ड के माध्यम से या फिर किसी अन्य से अपने वॉलेट में पैसे ऐड कर सकते हो . 

मान लीजिये आपके दोस्त ने आपके Paytm Wallet में 1000 रुपए डाल दिए तो आप इस पैसे को ऑनलाइन पेमेंट करने में काम में ले सकते हो . इस तरह यह वॉलेट भी आपको कैशलैस ट्रांजैक्शन में उपयोगी सिद्ध होता है . 

इसे हिंदी में डिजिटल बटुआ भी कहते है . साथ ही इसका दूसरा नाम ई-वॉलेट (E- Wallet) भी है . 

इसके द्वारा भी जब आप पेमेंट करना चाहे तो आपको OTP या फिर वॉलेट Password का सहारा लेना होता है . यह Wallet पासवर्ड इसे सिक्योर बनाता है . आप अपनी स्टेटमेंट्स में जाकर भी लेन देन को देख सकते है . 

Conclusion 

इस तरह आपने इस आर्टिकल की हेल्प से जाना कि कैशलेस भुगतान (Cashless Payment ) किसे कहते है और किस तरह हम कैशलेस पेमेंट कर सकते है . Cashless Payments के क्या फायदे होते है और अलग अलग प्रकार के कैशलेस मीडियम क्या है . 

आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी  . यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

बैंकिंग से जुड़े जरुरी आर्टिकल्स 

चेक भुगतान को रोकने के तरीके - How to Stop Cheque Payment

बैंक चेक कितने प्रकार के होते है - Types Of Bank Cheques 

बैंक में निकासी पर्ची क्या होती है , कैसे निकाले इससे पैसा

UPI ID क्या होती है और कैसे इसे बनाते है और कैसे पेमेंट भेजते है 

अपना सिबिल स्कोर -Credit Score  कैसे बढ़ाये जाने टिप्स और कारगर उपाय  

Post a Comment

Previous Post Next Post