यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के जबरदस्त टिप्स 

यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए शानदार टिप्स और ट्रिक्स . Youtube Channel बनाना और उस पर विडियो डालना जितना Easy है,  उतना ही कठिन हो जाता है इसे सफल (Success ) बनाना . सिर्फ Video बनाकर ही इसे Youtube पर Upload करने से ही ना तो उठने Views आते है  और ना ही Youtube Channel की Growth होती है . इसके लिए बहुत सारी बातो का ध्यान रखना पड़ता है , बहुत सारी Secret Tricks काम में ली जाती है जो मैं आपको Step By Step इस पोस्ट में समझाऊंगा . इन बातो का पालन करके आप एक Successful  Youtube Channel बना पाएंगे . 

आज Youtube पर हर दिन हजारो नए Youtube Creator बनने का सपना देखकर विडियो डाल रहे है पर इस सफ़र में Grow करने के लिए आपको हार्ड वर्क , कंसिस्टेंसी ,डेडीकेशन के साथ साथ धैर्य भी रखना होगा .     

Youtube Channel Success 7 Tips


तो चलिए जानते है  Youtube Channel Success Ke लिए कौनसी बाते जरुरी हैकैसे आप  अपने Channel को Grow कर सकते है .

यह सभी बाते हम 7 भागो में लेकर आये है जो आप निचे एक के बाद एक पढ़ सकते है . इनका सही तरीके से Use करके आपका चैनल बहुत तेजी से बढेगा . 

1. Video के Visuals रखे अच्छे

दोस्तों Video के Visuals जितने प्यारे और Attractive होंगे , उतने ही वो लोगो को पसंद आयेंगे और वे फिर आपके विडियो बार बार देखना चाहेंगे , इसलिए हमेशा HD format में विडियो बनाकर Upload करे . यदि आपको Youtube पर सफल होना है तो शानदार विडियो बनाये , अच्छे ग्राफिसस का Use करे .

हमेशा कोशिश करे कि विडियो की क्वालिटी HD में 720P , 180P या उससे ज्यादा हो . 


2)Voice Quality रखे अच्छी

दोस्तों यदि विडियो में आप Voice over कर रहे है तो ध्यान रखे की आप अच्छे Mic का use करके अच्छी स्क्रिप्ट के साथ अपनी रिकॉर्डिंग करे | विडियो के अनुसार बेकग्राउंड म्यूजिक और छोटी छोटी tunes का भी use करे इससे विडियो की ऑडियो क्वालिटी शानदार होगी .आप इसके लिए किसी Audio Editor का भी प्रयोग कर सकते है .

आपकी आवाज Attractive होनी चाहिए जिससे की सुनने वाला आपकी एक एक बात को अच्छे से सुन सके . 

3) शानदार Thumbnail बनाये :

आपका विडियो जब Search में या फिर आपके Subscribers को दिखता है तो उसके दो ही पार्ट वो देख पाता है . 

पहला : विडियो का टाइटल 

दूसरा : विडियो पर लगा Youtube Video Thumbnail. 

अब यदि ये दोनों चीजे आपने बहुत अच्छे से बनाई है तो उस Viewers के विडियो पर क्लिक करने के Chance बढ़ जाते है इससे आपको अच्छा CTR (Click Through Rate ) मिलता है और जितना अच्छा  CTR होता है , उस विडियो के growth करने के chance उठने ही बढ़ जाते है . 

इसलिए अपने Youtube Channel के video के thumbnail बढ़िया  से बढ़िया बनाने की कोशिश करे . thumbnail में अच्छे से दिख जाना चाहिए कि आपका विडियो क्या बताने वाला है . 

Youtube विडियो की अच्छी Thumbnail में ध्यान रखे ये बाते . 

 

4)अच्छे # tag लगाये

टैग का काम होता है विडियो के बारे में एडिशनल इनफार्मेशन देने का . अच्छे अच्छे टैग का प्रयोग करने से विडियो के सर्च में आने के चांस बढ़ जाते है . 

आप 20 से 30 तक अच्छेTags का प्रयोग करे . 

इसके बारे में हमने विस्तार से आर्टिकल लिख रहा है जिसमे आप जानेंगे कि Youtube Tags क्या होते है और इन्हे कैसे लगाये 


5) Video Title

  :- अपने  विडियो का टाइटल लिखते समय अच्छे से कम से कम शब्दों में टाइटल लिखे जिसमे जरुरी keywords का use करे जो की Youtube Seo के बहुत जरुरी होता है . आपका टाइटल यूनिक और Attractive होना चाहिए जिसे देखते ही User क्लिक करे . 

6) अच्छा Description लिखे :-

यदि Video Seo की बात करे तो Description बहुत ही जरुरी पार्ट होता है ,इसे अच्छे से समय  देकर ध्यान से भरना चाहिए | इसमे आप बताये कि आपका विडियो क्या बता रहा है , साथ ही मैं इसमे अच्छे अच्छे Video से jude keywords का use करे और अच्छे से 10 से 12 टैग लगाये . 

यदि आपका Youtube विडियो TimeStamps के साथ है तो वो भी लगाये . 

और एक बात इसमे आप 10 से 15 #tag का use भी करे , जैसे मान लीजिये आपका विडियो Sachin Tendulkar Biography पर है तो आप निचे दिए गये टैग्स का प्रयोग करे 

sachin tendulkar biography 

sachin tendulkar biography in hindi 

sachin tendulkar ki jeevani 

sachin tendulkar ki kahani 

sachin tendulkar life story 

इसके साथ ही आप Video Description  में अपने  Channel के दुसरे विडियो के रिलेटेड लिंक दे सकते है जिससे व्यूअर आपके दुसरे Content भी देख सके . यह एक तरह से अपने चैनल की मार्केटिंग करना होता है .  

 

7) User Retention बढ़ाये   : -

अपने विडियो को कुछ इस तरह बनाये कि देखने वाला Viewer उसमे ज्यादा से ज्यादा समय तक व्यस्त रहे . हो सके तो कुछ ऐसा करे कि वो आखिर तक विडियो देखे . 

जैसे कुछ सस्पेंस रखे या फिर जो वो चीज जानना चाहता है उसे विडियो के लास्ट में Reveal करे . इससे व्यूअर उस विडियो को लास्ट तक देखेगा और विडियो पर यूजर Retention बहुत अच्छा आएगा . 

तब Youtube की अल्गोरिथम को भी लगेगा की विडियो में दम है और वह इसे ज्यादा से ज्यादा Suggest में डालेगा और आपके Youtube Channel का वाँच टाइम बढेगा  और आपका चैनल इससे बहुत अच्छा ग्रोथ करेगा . 

8) Youtube Marketing

यह लास्ट पार्ट है जिसमे आपको बताया जा रहा है कि आपको  Youtube पर video upload करने के बाद उसकी Internet पर कैसे मार्केटिंग करनी है . इसके लिए आपको दूसरी Social Networking Website का प्रयोग करना है .  आपके Youtube Channel के साथ Twitter , Instagram , Facebook , Whatsapp , Tumbler , Telergram आदि websites और app  पर अपने Video के लिंक शेयर करे | इससे आपको सारी जगहों से views मिलना शुरू हो जायेंगे , एक बार जब तक आपका चैनल न्यू है तब आपको  Youtube विडियो Marketing का विशेष ध्यान रखन ही रखना है .  

आप बस एक प्लेटफार्म यानी की सोशल मीडिया नेटवर्किंग साईट तक ही सिमित ना रहे ..10 अलग अलग जगह एक ब्रांड बनकर अपने कंटेंट डाले जिससे की हर तरफ से Viewers आपके चैनल पर आये और Engage हो सके .

इस तरह हमने आपको 7 Very Important Tips से बताया कि एक यूट्यूब चैनल की ग्रोथ के लिए कौनसी बाते और टिप्स जरुरी होते है . 

Conclusion 

तो दोस्तों अच्छे से Youtube Channel की Growth के जरुरी है कि हम Youtube पर चैनल को बढ़ाने के लिए जरुरी टिप्स और ट्रिक्स को काम में ले . 

यदि आपका चैनल यूनिक होगा और अच्छे कंटेंट देगा तो उसका ग्रो होना निश्चित है . फिर भी हमने 7 बेसिक टिप्स आपको बताई है जिससे आप अपने Youtube चैनल को पोपुलर कर सकते है और बहुत सारे सब्सक्राइबर पा सकते है . 

आप यकीन मानिये जब आप इन सभी ट्रिक्स और टिप्स को अपने चैनल में काम में लेंगे आपको 100% Result मिलना शुरू हो जायेंगे . 

आशा करता हूँ इससे  जुड़े इस आर्टिकल (Youtube Channel Tips and Tricks in Hindi   ) के द्वारा आप यह पूरा प्रोसेस समझ गये होंगे 

 यदि फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

और ऐसी ही बहुत सारी ज्ञानवर्धक पोस्ट के लिए आप TechGyan Website के Sitemap पेज को देख सकते है . 

आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे Social Media Network पर जरुर शेयर कीजियेगा . 

Offline Youtube Video Kaise Dekhe - बिना इन्टरनेट के Youtube विडियो कैसे देखे ? 

 कैसे  बनाये Youtube पर चैनल - youtube चैनल से जुड़े टिप्स 

 Youtube से पैसा कैसे कमाए - How to Earn Money From Youtube 

Post a Comment

Previous Post Next Post